सूर्य का मीन राशि में गोचर: जानें शेयर बाजार समेत देश-दुनिया पर इसका प्रभाव

सूर्य का मीन राशि में गोचर: जानें शेयर बाजार समेत देश-दुनिया पर इसका प्रभाव

प्रेषित समय :21:00:52 PM / Sat, Mar 9th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

 14 मार्च, 2024 को सूर्य मीन राशि में प्रवेश करेंगे और इस गोचर का सभी राशियों पर प्रभाव देखने को मिलेगा.
सूर्य व्‍यक्‍ति की पहचान का कारक हैं. जन्‍मकुंडली में सूर्य की स्थिति से जाना जा सकता है कि व्‍यक्‍ति में कितना आत्‍मविश्‍वास, आत्‍म-सम्‍मान और अपने उद्देश्‍य को पूरा करने की भावना है. 
सूर्य के कमज़ोर होने पर व्‍यक्‍ति के अपने पिता के साथ भी मधुर संबंध नहीं रह पाते हैं या पिता के साथ रिश्‍ते में अनबन रहती है. जिन जातकों की कुंडली में सूर्य कमज़ोर होता है, उनकी सहनशक्‍ति कमज़ोर होती है और इनमें आत्‍म-सम्‍मान और निर्णय लेने की क्षमता भी कम होती है. वहीं, सूर्य के बहुत ज्‍यादा मज़बूत होने पर व्‍यक्‍ति दूसरों पर हुकूम चलाने वाला या गुस्‍सैल प्रवृत्ति का बनता है.
मीन राशि में सूर्य के गोचर का समय
14 मार्च, 2024 को 12 बजकर 23 मिनट पर सूर्य मीन राशि में प्रवेश करेंगे. सूर्य अग्नि तत्‍व के ग्रह हैं और मीन जल तत्‍व की राशि है. अग्नि और जल, दोनों की ही ऊर्जाएं एक-दूसरे से विपरीत हैं. ऐसे में इन दोनों के एकसाथ आने पर मिलने वाले परिणाम काफी दिलचस्‍प हो सकते हैं. आगे जानिए कि सूर्य के मीन राशि में गोचर करने पर राशियों, देश-दुनिया और स्‍टॉक मार्केट पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा.
सूर्य के मीन राशि में गोचर की विशेषताएं
मीन द्विस्‍वभाव वाली जल तत्‍व की राशि है जिसके स्‍वामी ग्रह बृहस्‍पति हैं. बृहस्‍पति और सूर्य के बीच मैत्री संबंध है इसलिए सूर्य के मीन राशि में आने पर कई तरह के सकारात्‍मक परिणाम देखने को मिलेंगे. जिन लोगों की कुंडली में सूर्य मीन राशि में होते हैं, वे जातक स्‍वभाव से मिलनसार होते हैं. इनके आगे-पीछे नौकर घूमते हैं और इनका जीवनसाथी और बच्‍चे बहुत अच्‍छे होते हैं.सूर्य के मीन राशि में होने पर व्‍यक्‍ति बहुत मूडी स्‍वभाव का बन जाता है. इन लोगों के व्‍यवहार में अनुकूलशीलता और लचीलापन होता है अर्थात् ये किसी भी परिस्थिति के अनुसार खुद को ढ़ाल लेते हैं. ये हमेशा दूसरों की मदद के लिए तैयार रहते हैं और अपने दोस्‍तों एवं करीबियों के लिए हमेशा खड़े रहते हैं. इनके करियर की बात करें, तो ये जातक बहुत मेहनती होते हैं और अपने काम में ही व्‍यस्‍त रहते हैं.

सूर्य का मीन राशि में गोचर: इन राशियों को मिलेगा लाभ

वृषभ राशि
सूर्य आपके चौथे भाव के स्‍वामी हैं और अब वह वृषभ राशि के ग्‍यारहवें भाव में प्रवेश करने जा रहे हैं. सूर्य के मीन राशि में आने पर आपको अच्‍छा मुनाफा होने की उम्‍मीद है. आपको अधिक धन लाभ प्राप्‍त करने के लिए मार्गदर्शन मिलेगा.  इन अवसरों को पाकर आप काफी उत्‍साहित महसूस करेंगे. आपको इस गोचर के दौरान अपने सहकर्मियों और वरिष्‍ठ अधिकारियों का भी अच्‍छा सहयोग प्राप्‍त होगा.

मिथुन राशि
मिथुन राशि के लिए सूर्य तीसरे भाव के स्‍वामी हैं और अब वह दसवें भाव में प्रवेश कर रहे हैं. मिथुन राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर बहुत अच्‍छा साबित होगा क्‍योंकि सूर्य दसवें भाव में दिग्‍बल हो रहे हैं. आपके दसवें भाव में सूर्य के प्रवेश करने से आपको अपने पेशेवर जीवन में शानदार लाभ मिलने के संकेत हैं.
आपको खुद को साबित करने के लिए कई नए अवसर मिलेंगे. आप अपने छोटे भाई या बहन के साथ कोई नया बिज़नेस शुरू करने के बारे में भी सोच सकते हैं या आपको अपने छोटे भाई या बहन की वजह से अपने पेशेवर जीवन में लाभ होने के आसार हैं. सूर्य दसवें भाव से चौथे भाव पर दृष्टि डाल रहे हैं जिससे प्रॉपर्टी डीलरों को अच्‍छे क्‍लाइंट मिलेंगे और इस दौरान ये शानदार डील करने वाले हैं.

कर्क राशि
सूर्य आपके दूसरे भाव के स्‍वामी हैं और अब वह कर्क राशि के नौवें भाव में प्रवेश कर रहे हैं. आपको अपने पिता का सहयोग मिलेगा लेआप अपनी प्रतिभा और हॉबी की वजह से सुर्खियों में भी आ सकते हैं. आप अपने इन स्किल्‍स को सुधारने में समय बिताएंगे. कार्यक्षेत्र में आपके प्रतिद्वंदियों और शत्रुओं की पराजय होगी. मीडिया या स्‍टेज पर परफॉर्म करने वाले लोगों के लिए बहुत अच्‍छा समय है. ये अपने पेशेवर जीवन में प्रगति प्राप्‍त करेंगे. आपको अपने छोटे भाई-बहनों का भी सहयोग प्राप्‍त होगा.

वृश्चिक राशि
सूर्य वृश्चिक राशि के दसवें भाव के स्‍वामी हैं और अब वह शिक्षा, प्रेम, संतान, पूर्व जन्‍म के भाव यानी पांचवे घर में प्रवेश कर रहे हैं. मीन राशि में सूर्य के गोचर करने पर आपके पेशेवर जीवन में अचानक कोई बदलाव आ सकता है. आपकी कुंडली में सूर्य की कौन-सी दशा चल रही है,  इससे आपके लिए आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं. आपके वेतन में वृद्धि हो सकती है. पांचवां भाव शेयर मार्केट से भी जुड़ा होता है इसलिए आपको इस समय शेयर मार्केट और सट्टे बाज़ार से भी धन कमाने का मौका मिल सकता है. आप प्रभावशाली लाेगों से संपर्क बनाएंगे जिससे आपको आगे चलकर प्रगति मिलेगी. मास्‍टर और पीएचडी करने के इच्‍छुक छात्रों के लिए भी बहुत अच्‍छा समय है. आप सही दिशा में चलेंगे और आपके मन की सारी उलझनें भी दूर होंगी. इस समय आपको अपने लक्ष्‍य साफ दिखाई देंगे.

मीन राशि में सूर्य का गोचर: इन राशियों पर पड़ेगा नकारात्‍मक असर

सिंह राशि
सिंह राशि के जातकों के लिए सूर्य लग्‍न या प्रथम भाव के स्‍वामी हैं और अब वह इनके आठवें भाव में गोचर करने जा रहे हैं. कुंडली का अष्‍टम भाव लंबी आयु, अचानक होने वाली घटनाओं, गूढ़ विज्ञान और रहस्‍यमयी चीज़ों से संबंधित है. सिंह राशि के लग्‍न भाव के स्‍वामी सूर्य का आठवें भाव में गोचर करना परिवर्तनकारी साबित होगा लेकिन ये बदलाव आपके लिए आसान नहीं रहने वाले हैं.आपको आंखों की रोशनी, हृदय और हड्डियों से संबंधित समस्‍याएं होने की आशंका है. स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर आप किसी भी परेशानी को नज़रअंदाज़ न करें और डॉक्‍टर को दिखाएं. आप अपने अंदर से अहंकार और गुस्‍से को निकाल दें. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इसकी वजह से आपके जीवन में नकारात्‍मक परिस्थि‍तियां और परेशानियां आ सकती हैं. आप दूसरों के साथ कठोरता से पेश न आएं.

कन्‍या राशि
कन्‍या राशि के लिए सूर्य बारहवें भाव के स्‍वामी हैं और अब वह विवाह एवं पार्टनरशिप के भाव यानी सातवें घर में प्रवेश कर रहे हैं. इस गोचर के दौरान आपके वैवाहिक जीवन में परेशानियां आने की आशंका है. आपके अपने पार्टनर से मतभेद हो सकते हैं और अहंकार को लेकर भी आप दोनों के बीच अनबन होने के संकेत हैं. आपके सातवें भाव से सूर्य आपके लग्‍न भाव को देख रहे हैं और सूर्य आपके बारहवें भाव के स्‍वामी भी हैं. इस वजह से आप सूर्य के मीन राशि में गोचर करने के दौरान कठोर व्‍यवहार कर सकते हैं और आप अहंकारी और चिडचिड़े बन सकते हैं. आपको इस समय हाई बीपी, माइग्रेन के दर्द और ऐसी ही कुछ बीमारियां होने के संकेत हैं.
मीन राशि में सूर्य का गोचर: ज्‍योतिषीय उपाय
आप आदित्‍य हृदय स्‍तोत्रम का पाठ करें.गरीब और जरूरतमंद लोगों को लाल रंग के वस्‍त्र दान में दें, रविवार के दिन मंदिर में अनार का दान करें. तांबे के लोटे में एक चुटकी सिंदूर डालकर सूर्य देव को अर्घ्‍य दें. सूर्य यंत्र की पूजा करें. रोज़ विष्‍णु सहस्‍त्रनाम का पाठ करें.

मीन राशि में सूर्य का गोचर: देश-दुनिया पर प्रभाव
सरकार
इस समयावधि में सरकार और राजनेता कोई ऐसा महत्‍वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं जिसका देश पर सकारात्‍मक प्रभाव देखने को मिलेगा.
मीन राशि में सूर्य का प्रवेश करना राजनेताओं, शिक्षकों, विद्वानों, आध्‍यात्मिक उपदेशक, काउंसलर, पब्लिक रिलेशन, लेखकों, कलाकारों, मूर्तिकारों, सरकारी अधिकारियों और प्रशासक आदि के लिए बहुत अच्‍छा साबित होगा.
बिज़नेस और फाइनेंस
वित्‍तीय संस्‍थान जैसे कि बैंक, देश के हेल्‍थ केयर सिस्‍टम और न्‍याय प्रणाली में अचानक सुधार आने की संभावना है. इन क्षेत्रों को मज़बूत करने के लिए नई नीतियां भी लागू की जा सकती है.
दुनियाभर के व्‍यवसाय और व्‍यापारियों को मार्केट के अंदर उत्‍साह महसूस होगा और इस समय चीज़ें सही दिशा में आगे बढ़ेंगी.
सूर्य के मीन राशि में गोचर करने से दुनियाभर के शिक्षकों, शिक्षाविदों, काउंसलर, पब्लिक स्‍पीकर, लाइफ कोच आदि को लाभ होगा.
मीन राशि में सूर्य के गोचर का शेयर मार्केट पर प्रभाव
केमिकल उद्योग, पब्लिक सेक्‍टर, फार्मास्‍यूटिकल सेक्‍टर, पॉवर सेक्‍टर और सीमेंट उद्योग इस समय अच्‍छा प्रदर्शन करेंगे.
सूर्य और मंगल के अच्‍छी स्थिति में होने की वजह से विद्युत उत्‍पाद उद्योग, इलेक्ट्रिकल, बिजली, चाय और कॉफी उद्योग, सीमेंट उद्योग, डायमंड इंडस्‍ट्री, केमिकल, हैवी इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में बेहतर काम होगा.
एड-टेक फर्म और शैक्षिक संस्‍थान भी इस गोचर के दौरान शानदार प्रदर्शन करेंगे.

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष

Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जन्म कुंडली से जानें नौकरी की तैयारी कर रहे तो क्या हो पायेगा ?

जन्मकुंडली मे न्यायाधीश (जज) बनने के योग

जन्म कुंडली के 12 भावों के संपूर्ण विवरण एवं स्वरूप