महाराष्ट्र: शिंदे सरकार ने बदला अहमदनगर जिले का नाम, मुंबई के 8 रेलवे स्टेशनों के नाम भी हुए चेंज

महाराष्ट्र: शिंदे सरकार ने बदला अहमदनगर जिले का नाम, मुंबई के 8 रेलवे स्टेशनों के नाम भी हुए चेंज

प्रेषित समय :16:40:33 PM / Wed, Mar 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

मुंबई. मुंबई रेलवे स्टेशनों को अंग्रेजों की ओर से दिए गए नाम अब इतिहास में दर्ज हो जाएंगे. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुंबई उपनगरीय रेलवे पर आठ रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. रेलवे स्टेशनों के नए नाम केंद्र सरकार की अंतिम मंजूरी के बाद लागू होंगे.

वहीं सरकार ने अहमदनगर जिले का नाम भी बदल दिया है. अब अहमदनगर का नाम अहिल्यादेवी नगर रख दिया गया है. इससे पहले सरकार ने औरंगाबाद का नाम संभाजी नगर और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव कर दिया था.

तीन दिन में दो बार महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक हुई. सोमवार की बैठक में 33 फैसलों की झड़ी के बाद आज बुधवार की बैठक में 26 फैसले लिए गए. लोकसभा चुनाव की पृष्ठभूमि में आचार संहिता से पहले अहम फैसले लिए गए. तीन दिनों में हुई दो कैबिनेट बैठकों में कुल 59 फैसले लिए गए. फैसलों में अहमदनगर शहर का नाम बदलना, पुणे जिले के वेल्हे तालुका का नाम राजगढ़ करना, मुंबई में आठ रेलवे स्टेशनों को ब्रिटिश नामों में बदलना, उत्तान से विरार सी लिंक को मंजूरी देना शामिल है.

लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले बड़ा कदम

दरअसल आगामी लोकसभा चुनाव से पहले महागठबंधन सरकार ने कई सालों से रुकी हुई परियोजनाओं और प्रस्तावों को शुरू करने का प्रयास किया है. अब इसमें मुंबई रेलवे स्टेशनों का नाम बदलना भी जुड़ गया है. सांसद राहुल शेवाले ने सेंट्रल, हार्बर और वेस्टर्न रेलवे के स्टेशनों के ब्रिटिश नामों को बदलकर स्थानीय पहचान वाले मराठी नामों के संबंध में मुख्यमंत्री से पत्र-व्यवहार किया था.

क्या बोले राहुल शेवाले

सांसद राहुल शेवाले ने कहा कि मुंबई में रेलवे स्टेशनों के ब्रिटिशकालीन नाम बदलने की जनता की मांग को सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है. इस प्रस्ताव पर कैबिनेट में मुहर लगाकर केंद्र सरकार को भेजा जाएगा.

मुंबई के इन रेलवे स्टेशनों के बदले नाम
पुराना नाम नए नाम का प्रस्ताव

मुंबई सेंट्रल - नाना जगन्नाथ शंकर सेठ
करी रोड लालबाग
सैंडहर्स्ट रोड डोंगरी
मरीन लाइन्स मुंबादेवी
चर्नी रोड गिरगांव
कॉटन ग्रीन कालाचौकी
डॉकयार्ड रोड मझगांव
किंग्स सर्कल तीर्थंकर पार्श्वनाथ.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

JABALPUR: चरगवां लूटकांड में फरार आरोपी की लाश नरसिंहपुर में रेलवे ट्रेक पर मिली..!

पंजाब, हरियाणा में रविवार को 4 घंटे तक किसानों का रेल रोको आंदोलन, कई जगह रेलवे ट्रैक पर बैठेंगे

रेलवे में 9 हजार टेक्नीशियन की निकली भर्ती

रेलवे अस्पताल भगवान भरोसे, अचानक गायब रहे डॉक्टर्स, सैकड़ों मरीज होते रहे परेशान