#ElectoralBondsCase अफवाह नहीं फैले इसके लिए पूरी जानकारी साफ-साफ दी जानी चाहिए?

#ElectoralBondsCase अफवाह नहीं फैले इसके लिए पूरी जानकारी साफ-साफ दी जानी चाहिए?

प्रेषित समय :23:11:08 PM / Sun, Mar 17th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अभिमनोज. हालांकि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने इलेक्ट्रोरल बॉन्ड से जुड़े आंकड़े सौंप दिए थे, लेकिन आधी-अधुरी जानकारी के कारण कईं तरह की अफवाहें भी सामने आई हैं? एसबीआई की ओर से दी गई जानकारी में सभी कंपनियों के नाम हैं, जिन्होंने इस बॉन्ड के जरिए चंदा दिया था, लेकिन इसी सूची में हब पॉवर कंपनी ऐसा नाम है जिसके बारे में कई तरह चर्चाएं हैं, यही नहीं, यहां तक कहा जा रहा है कि यह कंपनी तो पाकिस्तान की है?
फैक्ट चेक करनेवाली खबरों की मानें तो जिस हब पॉवर कंपनी की बात की जा रही है, वह पाकिस्तानी की नहीं है, यह दिल्ली की कंपनी है!
दरअसल, ऐसे कंफ्यूजन का मूल कारण आधी-अधूरी जानकारी है?
उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग ने इलेक्टोरल बॉन्ड का नया डेटा रविवार को अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है, जिसमें फाइनेंशियल ईयर 2017-18 के बॉन्ड्स की जानकारी भी शामिल है.
खबरों की मानें तो चुनाव आयोग ने 14 मार्च 2024 को 763 पेज की दो लिस्ट में अप्रैल 2019 के बाद खरीदे या कैश किए गए बॉन्ड की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड की थी, जिसमें एक लिस्ट में बॉन्ड खरीदने वालों की जानकारी, तो दूसरी में राजनीतिक दलों को मिले बॉन्ड की डिटेल थी, लेकिन इसने कई उलझनें पैदा कर दी?
सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 14 मार्च को बॉन्ड से जुड़ी जो जानकारी चुनाव आयोग को दी थी, उसमें बॉन्ड के यूनीक अल्फा न्यूमेरिक नंबर्स नहीं थे, लिहाजा अदालत ने 15 मार्च को नोटिस जारी करके 18 मार्च तक जवाब मांगा लिया.
अब तक प्राप्त चुनाव आयोग के डेटा के अनुसार बीजेपी ने कुल 6 हजार 986 करोड़ रुपए के चुनावी बॉन्ड कैश कराए, बीजेपी को 2019-20 में सबसे ज्यादा- 2 हजार 555 करोड़ रुपए मिले थे.
लोकसभा चुनाव 2024 का ऐलान हो गया है, ऐसे में एसबीआई को जल्दी से जल्दी संपूर्ण जानकारी दे देनी चाहिए, ताकि बेवजह की अफवाह नहीं फैले!
#Electoralbondscase पल-पल इंडिया (21/6/2021) का सवाल था कि- पीएम नरेंद्र मोदी यदि पाक-साफ है तो.. क्या कोरोना वैक्सीन दलाली और पार्टी चंदा से मुक्त है?
https://www.palpalindia.com/2024/03/15/delhi-PM-Modi-Corona-vaccine-brokerage-party-donation-free-Election-Commission-SBI-submitted-complete-data-of-electoral-bonds-to-Supreme-Court-and-uploaded-it-on-its-website-news-in-hindi.html

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ईवीएम से ही होंगे चुनाव, बैलेट से वोटिंग कराने की जनहित याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

सुप्रीम कोर्ट से अजित पवार को बड़ा झटका, नाम व चुनाव चिह्न घड़ी का उपयोग करने पर लगाई रोक

सुप्रीम कोर्ट सीएए पर रोक लगाने की याचिका पर 19 मार्च को करेगा सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्टोरल बॉन्ड मामले में एसबीआई को लगाई फटकार, कहा- डेटा में बॉन्ड नंबर क्यों नहीं

SBI ने इलेक्टोरल बॉन्ड्स का डेटा ईसीआई को सौंपा, सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद डिटेल दिया, 3 दिन बाद होगा सार्वजनिक