हिमाचल की सियासत में नया मोड़, भाजपा ने कांग्रेस के सभी 6 बागियों को दी चुनावी टिकट

हिमाचल की सियासत में नया मोड़, भाजपा ने कांग्रेस के सभी 6 बागियों को दी चुनावी टिकट

प्रेषित समय :14:39:59 PM / Tue, Mar 26th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

शिमला. हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की चार सीटों के लिए अंतिम एवं सातवें चरण में 1 जून को मतदान होगा. इसी दिन छह विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव भी करवाया जाएगा. ताजा घटनाक्रम में भाजपा ने हिमाचल प्रदेश की 6 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिया है. कांग्रेस से आए सभी 6 बागियों को टिकट दिया गया है.

सभी 6 सीटों पर एक जून को लोकसभा चुनाव के साथ ही वोटिंग होगी. धर्मशाला से विधायक सुधीर शर्मा, सुजानपुर से राजेंद्र राणा, लाहौल स्पीति से रवि ठाकुर, बड़सर से इंद्रदत्त लखनपाल, कुटलैहड़ से देवेंद्र कुमार भुट्टो और गगरेट से चैतन्य शर्मा को टिकट दिया गया है.

इन विधायकों ने हिमाचल में राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोट किया था. जिससे कांग्रेस कैंडिडेट हार गए थे. कांग्रेस के बागी पूर्व विधायक 3 दिन पहले 23 मार्च को नई दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में पार्टी में शामिल हुए थे. गौरतलब है कि कांग्रेस के छह अयोग्य घोषित बागी और तीन निर्दलीय विधायकों ने बीते शनिवार को नई दिल्ली में भाजपा का दामन थामा था. इन्हें भाजपा में शामिल करते समय केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर विशेष रूप से उपस्थित रहे. हालांकि, अभी निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे विधानसभा अध्यक्ष की ओर से मंजूर नहीं किए गए हैं. ऐसे में इनकी सीटों पर उपचुनाव के शेड्यूल पर भी पर बाद में स्थिति स्पष्ट होगी.

इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुजरात, कर्नाटक एवं पश्चिम बंगाल विधानसभाओं के उपचुनाव के लिए तथा सिक्किम विधानसभा चुनावों के लिए नौ सीटों पर अपने उम्मीदवारों की आज घोषणा की.

गुजरात- विजापुर से डॉ चतुरसिंह जावंजी चावड़ा, पोरबंदर से अर्जुनभाई देवभाई मोढवाडिया, मनावदर ने अरविंद भाई जिनाभा लडानी, खंभात से चिरागकुमार अरविंदभाई पटेल, वाघोडिया से धर्मेन्द्रसिंह रानुभा वाघेला

पश्चिम बंगाल- भगवानगोला से भास्कर सरकार, बारानगर से सजल घोष
कर्नाटक- शोरापुर (सु.) से नरसिंहनायक (राजुगौड़ा)

सिक्किम विधानसभा चुनावों के नौ उम्मीदवार इस प्रकार हैं

ग्याशिंग-बार्नायक से भीम कुमार शर्मा, नामची-सिंघीथांग से श्रीमती अरुणा मांगेर, मेली से योजेन राय, तुमिन-लिंगी से फुरबा रिनजि़ंग शेरपा, पश्चिमी पेन्दाम से भूपाल बरैली, श्यारी से पेम्पो शेरिंग लेप्चा, मार्तम-रुमटेक से चेवांग दादुल भूटिया, ऊपरी ताडोंग से नीरेन भंडारी तथा गंगटोक से पेमा वांगयाल रिनजि़ंग.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सुप्रीम कोर्ट से हिमाचल प्रदेश के बागी विधायकों को झटका, स्पीकर के फैसले पर रोक लगाने से इनकार

हिमाचल में बड़ा हादसा, हाईड्रो प्रोजेक्ट पर एवलांच, 3 की मौत, काजा में ग्लेशियर गिरने से घर टूटा, 4 दबे

हिमाचल के सीएम का बड़ा ऐलान, राज्य की महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए

हिमाचल में बारिश- भारी बर्फबारी शुरू, ऑरेंज अलर्ट जारी, पर्यटकों को ऊंचे क्षेत्रों में ना जाने की एडवाइजरी