एमपी में पहले चरण की 6 सीटों पर अब 88 प्रत्याशी, आखिरी दिन 19 ने छोड़ा मैदान, जबलपुर में 19 प्रत्याशी चुनाव मैदान में..!

एमपी में पहले चरण की 6 सीटों पर अब 88 प्रत्याशी, आखिरी दिन 19 ने छोड़ा मैदान, जबलपुर में 19 प्रत्याशी चुनाव मैदान में..!

प्रेषित समय :21:44:03 PM / Sat, Mar 30th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, जबलपुर/भोपाल. एमपी में पहले चरण की 6 लोकसभा सीटों पर अब कुछ 88 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है. यदि जबलपुर की बात की जाए तो यहां पर दो दिनेश यादव चुनाव लड़ रहे है, एक कांग्रेस से है तो दूसरे निर्दलीय. इसी तरह छिंदवाड़ा सीट से भाजपा के विवेक बंटी साहू के सामने प्रकाश बंटी हैं.  वे राष्ट्रीय समर्पण पार्टी के प्रत्याशी हैं. इन हमनाम प्रत्याशियों के कारण मुकाबला रोचक हो सकता है. यदि जबलपुर लोकसभा क्षेत्र देखे तो यहां पर दो कैंडिडेट ने नाम वापस लिए है. अब यहां पर 19 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है.

बताया गया है कि नाम वापसी के अंतिम दिन शनिवार को 19 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस ले लिए. सबसे ज्यादा 8 नामांकन छिंदवाड़ा सीट पर वापस हुए हैं.  छिंदवाड़ा में 8, सीधी में 3, जबलपुर में 2, मंडला में 2, बालाघाट में 4 प्रत्याशियों ने नामांकन वापस लिए हैं. पहले चरण के नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को हुई थी. जिसमें 9 कैंडिडेट के नामांकन निरस्त किए गए. इनमें छिंदवाड़ा सीट से संजय पांडेय निर्दलीय, पवन शाह सरियाम अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी, बालाघाट लोकसभा सीट से मनोज सैय्याम राष्ट्रीय गोंडवाना पार्टी, दीपक कुमार चौधरी निर्दलीय, राजकुमार निर्दलीय व महादेव नागदेवे निर्दलीय के नामांकन शामिल रहे. इसी तरह सीधी सीट से छाया साकेत निर्दलीय व रामचंद्र कोल निर्दलीय के भी नामांकन रिजेक्ट हुए हैं.

जबलपुर से कांग्रेस के प्रत्याशी के रूप में नामांकन भरने वाले पूर्व मंत्री लखन घनघोरिया का नामांकन भी निरस्त हुआ था क्योंकि कांग्रेस ने यहां दिनेश यादव को टिकट दिया है. दूसरे चरण के लिए नामांकन भरने की प्रक्रिया 28 मार्च से शुरू हुई. शनिवार को दूसरे दिन बैतूल से सांसद व भाजपा प्रत्याशी दुर्गादास उइके, सतना से सांसद व भाजपा प्रत्याशी गणेश सिंह, टीकमगढ़ से कांग्रेस के पंकज अहिरवार व दमोह से भाजपा के राहुल सिंह ने नामांकन दाखिल किया है. होशंगाबाद सीट से निर्दलीय राकेश राम प्रसाद रिकी व  पीपुल्स पार्टी आफ इंडिया डेमोक्रेटिक से अजीत कुमार जायसवाल ने पर्चा दाखिल किया है. इससे पहले दूसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के पहले दिन शुक्रवार को होशंगाबाद सीट से नामांकन दर्शन सिंह चौधरी बीजेपी का भरा था. दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 अप्रैल है. इसके पहले 31 मार्च को रविवार, एक अप्रैल को बैंकों की वार्षिक लेखाबंदी के चलते नामांकन नहीं भरे जा सकेंगे.

जबलपुर में दो अभ्यर्थियों ने नाम वापस लिए-

जबलपुर लोकसभा क्षेत्र के चुनाव के तय कार्यक्रम के अनुसार नामांकन पत्रों की संवीक्षा के बाद शेष रह गये 21 अभ्यर्थियों में से नाम वापसी के अंतिम दिन आज शनिवार को दो अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन पत्र वापस ले लिये गये हैं. जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार नाम वापस लिये जाने की समय सीमा खत्म हो जाने के बाद जबलपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लडऩे वाले सभी 19 उम्मीदवारों को प्रतीक चिन्ह आबंटित कर दिये गये हैं.

भाजपा- आशीष दुबे को कमल
कांग्रेस-दिनेश यादव
बसपा-राकेश चौधरी
राष्ट्रीय निर्माण पार्टी-अशोक राणा
गोंडवाना गणतंत्र पार्टी-अधिवक्ता उदय कुमार साहू
भारतीय शक्ति चेतना पार्टी-जगदीश सिंह लोधी
आदिम समाज पार्टी-दसई राम कोल को
बहुजन आवाम पार्टी-रामकुमार पासी
राष्ट्रीय समाज दल-आरके लाल सिंह
सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया-सचिन जैन
निर्दलीय-गुलाब सिंह
निर्दलीय-डा ढाई अक्षर
निर्दलीय-दिनेश यादव
निर्दलीय-पूर्णेश कुमार जैन
निर्दलीय-इंजीनियर प्रवीण गजभिये
निर्दलीय-महावीर जैन
निर्दलीय-फौजी विजय हल्दकार
निर्दलीय-विनय चक्रवर्ती
निर्दलीय-संतोष कुमार कुशवाहा 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में दो मुस्लिम युवकों ने अपना सनातन धर्म अजीजुल हसन बना अनय ठाकुर-अल्लारक्खा बना विजय चौहान, देखें वीडियो

OMG: एमपी के इस शिक्षक ने जीवित रहते छपवा दिए खुद की तेरहवीं के कार्ड, पत्नी और बेटा की भी सहमति

एमपी: आज कांग्रेस की दूसरी लिस्ट आने की संभावना, 14 सीटों पर नाम तय, इंदौर से अक्षय बम, भोपाल से अरुण श्रीवास्तव

22 मार्च विश्व जल दिवस विशेष: रिलायंस फाउंडेशन ने एमपी में जल समृद्ध कृषि समुदाय बनने में सहयोग किया

सुप्रीम कोर्ट का एमपी में लोकायुक्त की नियुक्ति पर निर्देश, परामर्श प्रक्रिया के लिए तय करें गाइडलाइन