चंपारण हांडी कटहल

चंपारण हांडी कटहल

प्रेषित समय :11:21:57 AM / Sat, Apr 6th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

कटहल एक ऐसी सब्जी है जिसे अधिकतर भारतीय घरों में बनाया जाता है। इतना ही नहीं, कटहल की मदद से कई तरह की रेसिपीज तैयार की जाती हैं। कई लोग इसे अपनी डाइट में अलग-अलग तरीके से शामिल करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कटहल पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। वैसे तो आप कटहल की सूखी सब्जी आसानी से तैयार कर सकते हैं, लेकिन एक बार चंपारण हांडी कटहल को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें। बता दें इसे बनाना बहुत ही आसान है, बस आपको हमारे बताए गए टिप्स को फॉलो करना होगा। 

सामग्री
कटहल- 500 ग्राम
प्याज- 4
 अदरक-लहसुन का पेस्ट- 1 चम्मच
टमाटर- 1 (कटा हुआ)
हरी मिर्च- 2
नमक- स्वादानुसार
हल्दी पाउडर- 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
धनिया पाउडर- 1 चम्मच
जीरा पाउडर- 1 चम्मच
गरम मसाला- 1 छोटा चम्मच
तेजपत्ता- 1
इलायची- 2
बड़ी इलायची- 1
लौंग- 4
हरी मिर्च- 2
सरसों का तेल- 1 कप
घी- 2 चम्मच
हरा धनिया- 1 चम्मच

विधि- हांडी कटहल बनाने के लिए सबसे पहले ऊपर बताई गई सामग्रियों को इकट्ठा करके रख लें। फिर एक बाउल में कटहल निकालकर पानी में भिगो दें। फिर पानी निकालकर सूखने के लिए छोड़ दें।  पानी सूखने के बाद हाथों में तेल लगाएं और कटहल को चाकू की मदद से काट लें। बता दें कि तेल लगाने से कटहल आपस में चिपकता नहीं है और आपका वक्त भी बचता है। एक बाउल में सभी सामग्रियों को इकट्ठा करें और अच्छी तरह मिलाएं। इन सामग्री को 10-15 मिनट के लिए अलग रख दें। एक हांडी को घी से अच्छी तरह से चिकना करें और इसमें मैरीनेट किया हुआ कटहल डाल दें। कटहल डालने के बाद इसे एल्युमिनियम फॉयल से ढक दें और ऊपर से ढक्कन लगा दें।  लगभग 2 मिनट तक तेज आंच पर कटहल को पकाएं। फिर कटहल में मसाला डालें और हल्की आंच पर 40-45 मिनट तक या पक जाने तक पकाएं। इस दौरान हांडी को बीच-बीच में हिलाते रहें, ताकि वह तले में न चिपके और आसानी से पक जाए। 
जब पक जाए, तो आंच बंद कर दें और 10 मिनट के लिए अलग रख दें। अब फॉयल को धीरे-धीरे हटाएं और चेक करें कि कटहल पका है या नहीं। अगर पक गया है, तो एक प्लेट में निकाल लें और रोटी के साथ गरमा-गरम सर्व करें।  

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अचारी पनीर

पैपरिका पनीर

बंगाली पनीर दालना