अचारी पनीर

अचारी पनीर

प्रेषित समय :11:08:32 AM / Thu, Mar 28th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पनीर की सब्जी लगभग हर कोई पसंद करता है। सिंपल पनीर, शाही पनीर, मटर पनीर और पनीर मसाला जैसी कई पनीर की डिशेस घर पर हर कोई वीक में एक-दो बार बनाकर खा ही लेता है। अब तो पनीर से न सिर्फ सब्जी बल्कि स्नैक्स भी तैयार किए जाने लगे हैं। रोल, पकोड़े या पनीर मोमोज तो लोग बड़े ही चाव से खाते हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि पनीर न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगता है, बल्कि हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। हालांकि, कुछ महिलाएं पनीर का इस्तेमाल केवल व्यंजन बनाने के लिए ही करती हैं, क्योंकि महिलाएं यह जानती हैं कि पनीर के व्यंजन सेहत के लिए कितने लाभकारी होते हैं। मगर हर बार शाही पनीर, बटर पनीर या पनीर मसाला बनाने से बोरियत होने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है, तो क्यों ना इस बार अचारी पनीर को तैयार किया जाए। हालांकि, हर कोई मार्केट जैसा अचारी पनीर नहीं बना सकता।

अचारी पनीर बनाते समय पनीर को बहुत ज्यादा न पकाएं। इससे पनीर ज्यादा पक जाते हैं और सब्जी में टुकड़े हो जाते हैं। वहीं, अगर आप प्याज पसंद करते हैं, तो इसमें लगभग 1-2 प्याज और 4-5 लहसुन की कली छीलें और बारीक काट लें। जीरा भूनने के बाद कटी प्याज और लहसुन डालकर और हल्की गुलाबी होने तक भून लें और अब सारी चीजें उपरोक्त क्रम से डालकर अचारी पनीर सब्जी बना लें। इसके बाद, अगर आप कुछ डिफरेंट ट्राई करना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल जरूर करें। 

विधि - सबसे पहले 1-2 आलू को बॉयल करके छिलके हटाकर रख लें। इसे ग्रेटर की मदद से कस लें। इसे ऐसे ग्रेट करें कि यह एकदम प्यूरी के जैसे दिखे। आप ग्रेवी तैयार करें और टमाटर से पहले इसे डालकर भून लें और फिर पानी डालकर इसे पकाएं।इसमें फ्रेश क्रीम भी डाली जा सकती है और आपकी ग्रेवी एकदम गाढ़ी हो जाएगी।  अचारी पनीर को और तीखा बनाने के लिए या कम तीखा बनाने के लिए आप अपने हिसाब से इसमें हरी मिर्च डालें। अगर आप चाहते हैं कि अचारी पनीर खट्टा हो तो आप इसमें अमचूर भी डाल सकते हैं या फिर इमली का पेस्टभी डालें। ध्यान रहे कि अगर आप इमली का पेस्ट इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसे पहले से ही बनाकर रखना होगा। स्वाद देखते हुए धीरे-धीरे ही इस पेस्ट को मिलाएं। वहीं, ज्यादा खट्टा स्वाद आपके अचारी पनीर का स्वाद बिगाड़ भी सकता है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पनीर की टिक्की

पनीर रोस्टी

बंगाली पनीर दालना

पनीर शिमला मिर्च की स्वादिष्ट सब्‍जी