महाराष्ट्र: विपक्षी सीट समझौता परिणाम स्थायी, ठाकरे गुट 21 सीटों पर उतेरेगा मैदान में

महाराष्ट्र: विपक्षी सीट समझौता परिणाम स्थायी, ठाकरे गुट 21 सीटों पर उतेरेगा मैदान में

प्रेषित समय :18:56:41 PM / Tue, Apr 9th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

महाराष्ट्र में विपक्षी दलों के बीच सीट समझौता अंतिम रूप दिया गया है, जिसमें मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की टीम 21 सीटों पर प्रतिस्पर्धा करेगी। यह समझौता उपचुनावों के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है और राजनीतिक दलों के बीच चुनावी गठबंधन को लेकर उत्साह बढ़ा है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की टीम का फैसला 21 सीटों पर प्रतिस्पर्धा करने का साबित होता है, जोकि उनके चुनावी रणनीति के महत्वपूर्ण पहलू में शामिल है। इस समझौते से विपक्षी दलों की ताकत में वृद्धि हो सकती है और वे चुनावी मैदान में महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ मजबूती से उतर सकते हैं।

महाराष्ट्र में होने वाले उपचुनावों में टीम ठाकरे की प्रतिस्पर्धा और विपक्षी दलों के साथ सीट समझौते का असर देखने के लिए राजनीतिक वातावरण में उत्साह बढ़ा है।

एमवीए का सीट-शेयर समझौता प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन अगाड़ी - जिसे दलित समुदायों के बीच पर्याप्त समर्थन है - के बातचीत से हटने के तुरंत बाद हुआ है।

भिवंडी, सांगली विवाद सुलझ गया भिवंडी और सांगली सीटें - जिन पर तीनों ने दावा किया था, जिससे बातचीत पटरी से उतरने की आशंका थी - श्री पवार की राकांपा और उद्धव ठाकरे की सेना को दे दी गई है। कांग्रेस नेता नाना पटोले ने मुद्दे को "सुलझा हुआ" बताया और कहा, "...हमारे कार्यकर्ता दोनों सीटों पर एमवीए उम्मीदवारों को विजयी बनाने के लिए काम करेंगे।"

प्रकाश अम्बेडकर का वीबीए शामिल नहीं है एमवीए का सीट-शेयर समझौता ऐसे समय हुआ है जब एमवीए और प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन अगाड़ी - जिसे दलित समुदायों के बीच पर्याप्त समर्थन प्राप्त है - एक समझौते पर सहमत होने में विफल रहे हैं।

 

महाराष्ट्र में 2024 लोकसभा चुनाव महाराष्ट्र में 2024 के लोकसभा चुनाव के सात चरणों में से पांच में मतदान होगा - 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई और 20 मई। परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे। राज्य में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव भी होंगे। एमवीए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा को हटाने के लिए पिछले साल जून में गठित राष्ट्रीय, कांग्रेस के नेतृत्व वाले भारतीय ब्लॉक का हिस्सा है। ब्लॉक को शुरू में प्रमुख राज्यों में सीट-शेयर सौदों को सील करने के लिए संघर्ष करना पड़ा था, लेकिन अब उसने उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु के साथ-साथ महाराष्ट्र के लिए भी समझौते को अंतिम रूप दे दिया है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

AAP ने दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए 'जेल का जवाब वोट से' अभियान शुरू किया

एटम बम से आईजीआई एयरपोर्ट को उड़ाने की दी धमकी, दिल्ली पुलिस ने दो यात्रियों को किया गिरफ्तार

गृह मंत्रालय ने मुख्य चुनाव आयुक्त को जेड श्रेणी की सुरक्षा दी, खुफिया एजेंसियों के इनपुट पर फैसला

राहुल गांधी के हेलीकॉप्टर का ईंधन खत्म, नहीं कर सकेंगे चुनाव प्रचार, ढाबे पर खाया खाना