इतिहास में पहली बार 73 हजार के पार पहुंचा सोना, चांदी 84 हजार रुपए किलो, कीमत ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

इतिहास में पहली बार 73 हजार के पार पहुंचा सोना, चांदी 84 हजार रुपए किलो, कीमत ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

प्रेषित समय :16:00:58 PM / Tue, Apr 9th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जयपुर. इंटरनेशनल मार्केट में चल रही मंदी का असर सोने और चांदी की कीमत पर नजर आने लगा है. इसकी वजह से मंगलवार 9 अप्रैल को नवरात्रि के पहले दिन सोने की कीमत में रिकॉर्ड तेजी आई है. 24 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत इतिहास में पहली बार 73 हजार रुपए को पार कर गई है, जबकि चांदी प्रति किलो की कीमत 84 हजार रुपए पर पहुंच गई है. राजस्थान के सर्राफा व्यापारियों के अनुसार अगले कुछ दिनों में स्टैंडर्ड सोने की कीमत 75 हजार रुपए, तो वहीं चांदी प्रति किलो की कीमत 90 हजार रुपए को पार कर सकती है.

जयपुर सर्राफा कमेटी की और से जारी भाव के अनुसार जयपुर में 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 73 हजार 400 रुपए पर आ गई है, जबकि 22 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत सोने की कीमत 68 हजार 600 रुपए पहुंच गई है. सोना 18 कैरेट 58 हजार 400 रुपए प्रति दस ग्राम और 14 कैरट 47 हजार 400 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है. वहीं, चांदी रिफाइन की कीमत बढ़कर 84 हजार रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है.

जयपुर सर्राफा एसोसिएशन के पंकज सोनी ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय उठा पटक के साथ ही भारत में भी लोकसभा चुनाव की वजह से शेयर मार्केट में मंदी का दौर है. जिसकी वजह से आम आदमी सोने और चांदी में निवेश करना पसंद कर रहा है. इसके साथ ही शादियों के सीजन की वजह से सोने और चांदी के आभूषण की डिमांड भी बढ़ गई है. यही कारण है कि पिछले कुछ वक्त से लगातार सोनी और चांदी की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सोने और चांदी के भाव आसमान पर, फिर बनाया महंगाई का रिकार्ड

होलाष्टक के दौरान सोने चांदी की खरीदारी शुभ या अशुभ?

सोने की कीमत में उछाल, पहुंचा ऑल टाइम हाई पर, चांदी की भी छलांग

गीले बालों के साथ न करें सोने की गलती, हो सकती है ये परेशानी