IRAN ने यूएई तट के पास 17 भारतीयों से भरे जहाज को किया जब्त!

IRAN ने यूएई तट के पास 17 भारतीयों से भरे जहाज को किया जब्त!

प्रेषित समय :20:16:43 PM / Sat, Apr 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

एक नाव जिस को ईरान ने सऊदी अरब के तट पर जप्त किया, उसमें से अनुमानित रूप से 17 भारतीयों की तलाश कार्य प्रारंभ हो गई है। सूत्रों के अनुसार, यह नाव ईरान-अमरीका तनाव के बीच हुई घटना का हिस्सा है। इस मामले में भारतीय सरकार ने सतर्कता की जानकारी दी है।

सूत्रों के अनुसार, यह नाव 21 फरवरी को ईरान द्वारा जब्त की गई, जब यह कहा गया कि यह तटस्थता के क्षेत्र में आई थी। इसमें कई देशों के नागरिक हो सकते हैं। भारतीय सरकार ने इस मामले में सतर्कता और सम्पर्क बनाए रखने का आह्वान किया है।

यह घटना ईरान-अमरीका के बीच तनाव के बाद हुई है, जिसमें दोनों देशों ने क्षेत्र में नौसेना की ताकत को बढ़ावा दिया है। इस नवाजात मामले में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा को लेकर तनाव बढ़ सकता है।

सूत्रों ने बताया कि शनिवार को यूएई तट के पास ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा जब्त किए गए कंटेनर जहाज पर सवार चालक दल के 25 सदस्यों में से 17 भारतीय हैं। देश की सरकारी स्वामित्व वाली आईआरएनए समाचार एजेंसी ने बताया कि कंटेनर जहाज, एमसीएस एरीज़ को होर्मुज जलडमरूमध्य के पास एक "हेलीबॉर्न ऑपरेशन" चलाकर जब्त कर लिया गया था, और अब यह ईरान के क्षेत्रीय जल की ओर बढ़ रहा है। एक सूत्र ने कहा, "हमें पता है कि ईरान ने मालवाहक जहाज 'एमएससी एरीज़' को अपने नियंत्रण में ले लिया है। हमें पता चला है कि जहाज पर 17 भारतीय नागरिक हैं। हम तेहरान और ईरान दोनों जगहों पर राजनयिक चैनलों के माध्यम से ईरानी अधिकारियों के संपर्क में हैं।" दिल्ली, भारतीय नागरिकों की सुरक्षा, कल्याण और शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए।”

जहाज के संचालक, इतालवी-स्विस समूह एमएससी ने पुष्टि की कि इस पर ईरानी अधिकारी सवार थे। "हमें यह पुष्टि करते हुए खेद है कि गोर्टल शिपिंग इंक के स्वामित्व वाली एमएससी एरीज़, जो कि जोडिएक मैरीटाइम से संबद्ध है, और एमएससी के लिए चार्टर्ड है, को ईरानी अधिकारियों ने हेलीकॉप्टर के माध्यम से जहाज पर चढ़ाया है। जहाज पर 25 चालक दल हैं, और हम संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। उनकी भलाई और जहाज की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करें, ”कंपनी ने एक बयान में कहा।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

IPL 2024 : LSG vs DC, लखनऊ ने टॉस जीत कर बत्टिंग चुनी Playing XI और Fantasy Team

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा की हुंकार, 10 साल में मोदी ने देश की राजनीति का ढर्रा बदल दिया

BJP अध्य जेपी नड्डा की हुंकार, 10 साल में मोदी ने देश की राजनीति का ढर्रा बदल दिया

कोर्ट से के. कविता को बड़ा झटका, सीबीआई को मिली 3 दिन की रिमांड, दिल्ली शराब घोटाले में करेगी पूछताछ