सोने में जबरदस्त तेजी, पहली बार 73,700 पहुंचा भाव,चांदी 86 हजार के पार

सोने में जबरदस्त तेजी, पहली बार 73,700 पहुंचा भाव,चांदी 86 हजार के पार

प्रेषित समय :08:45:57 AM / Sat, Apr 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. ग्लोबल अनिश्चितता और ईरान का इजरायल पर हमले की संभावना के बीच सोना और चांदी में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है. MCX में सोने में 1900 रुपए से ज्यादा का उछाल देखने को मिला है और ये ₹73,700 के पार पहुंच गया है. दूसरी तरफ एमसीएक्स में चांदी में 2600 रुपए की तेजी देखने को मिली है और ये 86 हजार के पार पहुंच गया है. भारत के अलावा विदेशी बाजार में चांदी में करीब चार फीसदी की तेजी देखने को मिली है. ग्लोबल गोल्ड में 73 डॉलर का उछाल देखने को मिला है. वैश्विक मार्केट में गोल्ड 2440 डॉलर के पार निकला है. 

खबर लिखे जाने तक MCX पर सोने के भाव में 1141 रुपए की तेजी देखने को मिली है. जून में डिलीवर होने वाले सोने का भाव 72785 रुपए है.  कारोबार के दौरान सोने का भाव 73958 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया था, जो अभी तक का सबसे सर्वोच्च स्तर है. वहीं, चांदी की बात करें तो MCX पर चांदी का भाव 1288 रुपए की तेजी आई है. जून में डिलीवर होने वाली चांदी का भाव 84074 रुपए पर बना हुआ है. इंट्रा डे के दौरान चांदी का भाव 86126 रुपए प्रति एक किलो तक पहुंच गया है. 

सोने में तेजी की कई वजह है. दुनियाभर के सेंट्रल बैंक खरीदारी कर रहे हैं. इसके अलावा जियो पॉलिटिकल टेंशन से गोल्ड में खरीदारी की जा रही है. सोने की ट्रेडिंग में ट्रेडर्स गोल्ड को बेच रहे हैं. इसके अलावा गोल्ड के दाम शार्ट सेलिंग से बढ़ रहे हैं. साथ ही पेपर ट्रेडिंग में गोल्ड का भाव बढ़ा रहा है. आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में लगातार चौथे कारोबारी सत्र रिकार्ड तेजी जारी रही है.  शुक्रवार को यूरोपीय कारोबारी दिन के शुरुआती घंटों में सोना नई सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गया.

दरअसल गोल्ड को एक सुरक्षित निवेश माना जाता है. गोल्ड यदि आपके पास है तो किसी भी आपात परिस्थिति जैसे महामारी, युद्ध  में सोना आपके पास एक करेंसी के तौर पर बना रहता है. इसी कारण जब दुनिया में राजनीतिक और आर्थिक हालात खराब होते हैं तो लोग सोने में पैसा लगाते हैं क्योंकि शेयर या दूसरे रिजर्व के मुकाबले कम जोखिम भरा निवेश होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पहली बार 71 हजार के पार पहुंचा सोना, चांदी का भाव 81 हजार प्रति किलो ग्राम हुआ

सोना कितना सोणा है: 71 हजार के पार पहुंचा सोना, चांदी में भी तगड़ा उछाल, यहां देखें ताजा भाव

इतिहास में पहली बार इतना महंगा हुआ सोना-चांदी, बना नया कीर्तिमान