पूजा-अनुष्ठान में पान का महत्व है एवं उपाय

पूजा-अनुष्ठान में पान का महत्व है एवं उपाय

प्रेषित समय :21:46:09 PM / Sun, Apr 14th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

हिन्दू धर्म में पान के पत्ते का विशेष महत्व है. किसी भी पूजा-अनुष्ठान में पान का पत्ता रखना शुभ माना जाता है. पुराणों के अनुसार, केवल एक ही पान के पत्ते में सम्पूर्ण संसार के देवी- देवताओं का वास होता है. इसलिये इसे पूजा साम्रगी में रखना शुभ माना जाता है.
हिन्दू धर्म में मान्यता है कि, पान के पत्ते के ठीक ऊपरी हिस्से पर इन्द्र और शुक्र देवता विराजमान है. मध्य हिस्से में मां सरस्वती का वास है तथा मां महालक्ष्मी इस पत्ते के ठीक नीचे वाले हिस्से पर बैठी हैं जो अंत में तिकोना आकार लेता है.
इसके अलावा ज्येष्ठा लक्ष्मी पान के पत्ते के जुड़े हुए भाग पर बैठी है. यह वह भाग है जो पत्ते के दो हिस्सों को एक नली से जोड़ता है. विश्व के पालनहार भगवान शिव पान के पत्ते के भीतर वास करते हैं. भगवान शिव और कामदेव जी का स्थान इस पत्ते के बाहरी हिस्से पर है.
मां पार्वती एवं मंगल्या देवी पान के पत्ते के बाईं ओर रहती हैं तथा  भूमि देवी पत्ते के दाहिनी ओर विराजमान है. अंत में भगवान सूर्य नारायण पान के पत्ते के सभी जगह उपस्थित होते हैं.
पान हवन पूजा की महत्वपूर्ण साम्रगी है. हिन्दू धर्म में विशेष माने जाने वाले स्कंद पुराण में भी पान के पत्ते का उल्लेख किया है. बताया गया है कि देवताओं द्वारा समुद्र मंथन के समय पान के पत्ते का प्रयोग किया गया है. तभी से पान का प्रयोग पूजा-अनुष्ठान में किया जाने लगा.
टोटका 1 मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमानजी को अच्छे से बनाया गया बीड़ा अर्पित किया जाए तो सभी तरह की मनोकामना पूर्ण होती है. बीड़ा अर्पित करने का अर्थ है कि अब से हनुमानजी आपका बीड़ा उठाएंगे.
मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमानजी को विशेष पान चढ़ाएं. इस दिन तेल, बेसन और उड़द के आटे से बनाई हुई हनुमानजी की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा करके तेल और घी का दीपक जलाएं तथा विधिवत पूजन कर पूआ, मिठाई आदि का भोग लगाएं. इसके बाद 27 पान के पत्ते तथा गुलकंद, सौंफ आदि मुख शुद्धि की चीजें लेकर इनका बीड़ा बनाकर हनुमानजी को अर्पित करें.
इस पान में केवल ये पांच चीज़ें डलवाएं: कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बूरा और सुमन कतरी. पान बनवाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें चूना एवं सुपारी नहीं हो. साथ ही यह पान तंबाकू लगे हाथ से नहीं बनना चाहिए.
हनुमानजी का विधि-विधान से पूजन करने के बाद यह पान हनुमानजी को अर्पण करें और साथ ही प्रार्थना करते हुए कहें, ‘हे हनुमानजी, आपको मैं यह मीठा रस भरा पान अर्पण कर रहा हूं.
 इस मीठे पान की तरह आप मेरा जीवन भी रसीला कर दीजिए, मिठास से भर दीजिए’. हनुमानजी की कृपा से कुछ ही दिनों में आपकी हर समस्या दूर हो जाएगी.
 टोटका 2 पान का दान : ताम्बूल अर्थात् पान होता है. पान का दान करने से मनुष्य पापों से छुटकारा पा जाता है, जबकि पान खाने से पाप होता है. वह पाप पान (ताम्बूल) दान करने से नष्ट हो जाता है.
टोटका 3 नजरदोष : पान का पत्ता नकारात्मक उर्जा को दूर करने वाला और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने वाला भी माना जाता है इसलिए नजर लगे व्यक्ति को पान में गुलाब की सात पंखुड़ियां रखकर खिलाएं.
टोटका 4 भगवान शिव को अर्पित करें विशेष पान : यह बहुत कम लोग जानते हैं कि भगवान शिव को पान भी अर्पित किया जाता है. सावन माह में अगर भगवान शिव को विशेष पान अर्पित किया जाए तो हर तरह की मनोकामना पूर्ण होती है.
इस विशेष पान में केवल कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बुरा और सुमन कतरी डली हुई होती है. महादेव का पूजन कर नैवेद्य के पश्चात उनको पान अर्पण करें.
टोटका  बिक्री बढ़ाने का उपाय : यदि आपको ऐसा लगता है कि किसी ने तांत्रिक क्रिया करके आपकी दुकान बांध दी है तो आप शनिवार प्रात: पांच पीपल के पत्ते और 8 पान के साबूत डंडीदार पत्ते लेकर उन्हें एक ही धागे में पिरोकर दुकान में पूर्व की ओर बांध दें. ऐसा कम से कम पांच शनिवार करें. पुराने पत्तों को किसी नदी या कुएं में प्रवाहित कर दें. इस उपाय से आपकी बिक्री बढ़ेगी.
टोटका 6  सुबह स्नान कर घर के देवालय या श्रीगणेश मंदिर में जाकर मूर्ति के समक्ष एक पान के पत्ते पर सिंदूर में घी मिलाकर या कुमकुम से रंगे चावल से स्वस्तिक बनाएं. 
अब उस पर कलावे यानी लाल नाड़े में एक सुपारी लपेटकर रखें. यह श्रीगणेश स्वरूप मानी जाती है. इस सुपारी की पूजा अच्छे से करेंगे तो मंगल होगा.
टोटका 7  रुके काम शुरू होंगे : यदि आप रविवार को एक पान का पत्ता लेकर घर से बाहर निकलेंगे तो आपके रुके हुए सभी कार्य संपन्न होना शुरू हो जाएंगे. 
टोटका 8  विवाह हेतु : होने वाले जीवनसाथी को अपने प्रति आकर्षित करने के लिए तांबूल यानि पान के पत्ते की जड़ को घिसकर तिलक लगाएं. ऐसा करने से विवाह हेतु देखने आए लोग मोहित हो जाएंगे और आपका विवाह पक्का हो जाएगा.  
टोटका 9  होली के दिन का उपाय : घर के प्रत्येक सदस्य को होलिका दहन में देशी घी में भिगोई हुई दो लौंग, एक बताश और एक पान का पत्ता अवश्य चढ़ाना चाहिए. इसके बाद होली की ग्यारह परिक्रमा करते हुए सूखे नारियल की आहुति देनी चाहिए. इससे घर में सुख और समृद्धि बढ़ती है तथा हर तरह के कष्ट दूर हो जाते हैं.
टोटका 10  पति प्रेम हेतु : शुक्ल पक्ष के प्रारंभ में एक पान का पत्ता लें. उस पर चंदन और केसर का पाउडर मिला कर रखें. फिर दुर्गा माताजी के सामने बैठकर दुर्गा स्तुति में से चंडी स्त्रोत का पाठ 43 दिन तक करें.
पान का पता रोज नया लें. रोज प्रयोग किए गए पान के पत्ते को अलग किसी स्थान पर रखें. 43 दिन के बाद उन पान के पत्तों को जल प्रवाहित कर दें.
चंडी पाठ करने के बाद चंदन और केसर जो पान के पत्ते पर रखा था, का तिलक अपने माथे पर लगाकर पति के सामने जाएं. इस उपाय से पति का प्रेम आप पर बना रहेगा.

Astro nirmal

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जन्म कुंडली में यदि चंद्रमा दूसरे या आठवे भाव में हो, तो पसीना अधिक आता

सूर्य-शुक्र की युति जन्मकुंडली में हो तो कानों में सोने की बालियां पहनें

जन्म कुंडली के कुछ विशेष योग

कुंडली में कालसर्प योग से भी ज्यादा खतरनाक होता चांडाल योग