राजस्थान: हिन्द मजदूर सभा की राष्ट्रीय महिला समिति का दो दिवसीय सेमीनार कोटा में सम्पन्न, यह निर्णय हुए

राजस्थान: हिन्द मजदूर सभा की राष्ट्रीय महिला समिति का दो दिवसीय सेमीनार कोटा में सम्पन्न, यह निर्णय हुए

प्रेषित समय :19:09:08 PM / Mon, Apr 15th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

कोटा. हिन्द मजदूर सभा की राष्ट्रीय महिला समिति की दो दिवसीय सेमिनार वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन के कार्यालय में संपन्न हुई. इस सेमिनार में एचएमएस के राष्ट्रीय महासचिव कामरेड हरभजन सिंह सिद्धू विशेष रूप से उपस्थित रहे.

हिन्द मजदूर सभा राष्ट्रीय महिला समिति की अध्यक्षा सुश्री चम्पा वर्मा ने बताया कि हिन्द मजदूर सभा महिला समिति लैगिंक समानता, महिलाओं के खिलाफ हिंसा को खत्म करने, कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न को खत्म करने, पुरुषों और महिलाओं के लिये समान और समान काम के लिये समान पारिश्रमिक के लिए लड़ रही है. आईएलओ कन्वेंशन 189 घरेलू कामगारों पर, कन्वेंशन-190 हिंसा का उन्मूलन को भारत में पारित करवाने के लिये हिन्द मजदूर सभा आंदोलन में सक्रिय रूप से भागीदारी करती है. इन सभी मुद्दों को हिन्द मजदूर सभा द्वारा दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया. जिसमें महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली, झारखंड, इत्यादि राज्यों की महिला पदाधिकारियों ने भाग लिया. इनके द्वारा समूह चर्चा के माध्यम से अपने तथा यूनियन के विचारों का आदान -प्रदान किया गया.

हिन्द मजदूर सभा के राष्ट्रीय महामंत्री कॉमरेड हरभजन सिंह सिद्धू ने उपस्थित महिला समिति के पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए बताया कि हिन्द मजदूर सभा द्वारा महिलाओं को संगठित कर उनके यूनियन में भागीदारी, कार्यस्थल पर मूलभूत सुविधाएं, यूनियन में महिलाओं की भूमिका, महिलाओं को समान कार्य का समान वेतन, जेण्डर इक्वालिटी, जलवायु परिवर्तन इत्यादि मुद्दों पर विस्तार से प्रकाश डाला.

हिन्द मजदूर सभा के कोषाध्यक्ष जे.आर.भोसले द्वारा महिलाओं की यूनियन में आवश्यकता एवं यूनियन को महिलाओं की आवश्यकता के बारे में समझाया तथा महिलाओं को अपने अधिकारों के बारे में विस्तार से बताया.

हिन्द मजदूर सभा के राष्ट्रीय सचिव कामरेड मुकेश गालव ने बताया कि हिन्द मजदूर सभा के मजदूर आंदोलन, वर्तमान में कार्यस्थल पर श्रमिकों की स्थिति, उनकी समस्याओं का निराकरण, काम के अधिकार को मौलिक अधिकार में शामिल करने आदि विषयों पर विस्तार से प्रकाश डाला.

इसके पश्चात हिन्द मजदूर सभा से संलग्न राजस्थान आंगनवाड़ी आशा सहयोगिनी वर्कर्स यूनियन के प्रथम वार्षिक अधिवेशन का आयोजन उमरावमल पुरोहित सभागार कोटा में किया गया. यूनियन के प्रथम अधिवेशन में कोटा संभाग की लगभग 500 से अधिक आशा सहयोगिनियों ने भाग लिया. यूनियन की संरक्षक सुश्री चम्पा वर्मा ने बताया कि राजस्थान आंगनबाड़ी आशा सहयोगिनी वर्कर्स यूनियन जो कि हिन्द मजदूर सभा से सम्बद्ध यूनियन है, यूनियन की महिला सशक्तिकरण की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है. आंगनबाड़ी में कार्यरत आशा सहयोगिनी को कार्यस्थल पर आने वाली समस्याओं से निजात दिलाने का प्रयास ही नहीं किया, बल्कि संबंधित अधिकारियों से इनके अधिकारों को दिलवाने का भी प्रयास किया जा रहा है.

आंगनबाडी में कार्यरत आशा सहयोगिनियों को मार्च 2022 में मेडिकल विभाग से जोड़ा उसके बाद 6 माह तक मानदेय नहीं आया था. यूनियन के प्रयासों से इक_ा 6 महीने का मानदेय का भुगतान आशा सहयोगिनियों को मिला. आशा सहयोगिनियों की मांग थी कि कार्य करने के लिये मोबाईल या मोबाइल डाटा दिलाया जाये, यूनियन के प्रयासों से आशा सहयोगिनियों को मोबाइल डाटा मिलना प्रारंभ हो गया है. पूर्व में आशा सहयोगिनियों का वेतन समय पर नहीं मिलता था यूनियन के प्रयासों से समय पर मिलना प्रारंभ हो गया है.

यूनियन के प्रथम अधिवेशन को हिन्द मजदूर सभा के राष्ट्रीय महामंत्री कॉमरेड हरभजन सिंह सिद्धू ने संबोधित करते हुए कहा कि हिन्द मजदूर सभा की हमेशा से मांग रही है कि आंगनबाड़ी आशा सहयोगिनियों को स्थाई कर्मचारी घोषित किया जाये, महंगाई को देखते हुये न्यूनतम वेतन 26000 रुपये होना चाहिये, इनकी सेवानिवृति पर कम से कम 5 लाख से 10 लाख एक मुश्त धनराशि दी जाये. पेंशन या प्रतिमाह 10000 रुपये दिया जाये, चिकित्सा विभाग के कर्मचारियों को जो सुविधाएं मिलती हैं, वो सभी सुविधाएं आशा सहयोगिनियों को भी मिले, कार्य व अनुभव के आधार पर प्रमोशन मिले, आशा सहयोगिनियों को योग्यता एवं अनुभव के आधार पर ए.एन.एम. या आशा सुपरवाइजर में समायोजित किया जाये, मोबाईल एप्स पर कार्य करने के लिए टेबलेट देना, तथा डाटा रिचार्ज में 600 की जगह 1000/- देना, आकस्मिक निधन पर परिवार को कुछ सहायता राशि दी जाए एवं आश्रित को अनुकंपा पर नियुक्ति देना, यूनिफार्म का कलर चेंज करना, यूनिफॉर्म के साथ शूज देना, सीजनल सेफ्टी गियर्स जैसे सर्दी में ओवर कोट और जर्सी, बारिश में रेनकोट, फूटकर भत्ता दिये जाने की व्यवस्था करना, आशा सहयोगिनियों को चिकित्सा विभाग में ही रखना हिन्द मजदूर सभा की प्राथमिकता है. अध्यक्ष शकुन्तला गुप्ता ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा रूपकला शर्मा कोषाध्यक्ष ने लेखा जोखा प्रस्तुत किया.

प्रथम अधिवेशन की अध्यक्षता शकुन्तला गुप्ता ने की तथा संचालन रेणूका ने किया.  महामंत्री कवंलजीत, रूपकला शर्मा कोषाध्यक्ष मधुकांता, मधुबाला यादव, रेणू सक्सेना, फुलन्ता, हेमा चौधरी, पुषपा पारेता, रेहाना, मंजु चौहान, ममता शर्मा, ममता कंवर, ममता सिसोदिया, प्रतीभा सक्सेना रा.मंडी अध्यक्ष, ललिता किशनगंज अध्यक्ष, बूंदी की अध्यक्ष रेखा पाराशर, संगीता उपस्थित रही.

कार्यक्रम के अंत में हिन्द मजदूर सभा के राष्ट्रीय सचिव कामरेड मुकेश गालव ने  उपस्थित आशा सहयोगिनियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम के समापन की घोषणा की.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोटा: गालव त्यागी महिला मण्डल द्वारा मेडिकल कालेज में मरीजों को फलों का किया वितरण

राजस्थान: कोटा में हिंदू नव संवत्सर आयोजन समिति ने धूमधाम से मनाई प्रबुद्ध जन संगोष्ठी

कोटा मंडल के रेल आवासों में भी मिलेगी अब एसी, गीजर लगाने की सुविधा, 600 रेलवे आवासों में होगी रिवायरिंग, यूनियन की मांग पर निर्णय

कोटा: WCREU, डीएस वेलफेयर व सक्षम ग्रुप दिव्यांग, विधुर, तलाकशुदा लोगों का परिचय सम्मेलन करेगा आयोजित

कोटा: WCREU, डीएस वेलफेयर व सक्षम ग्रुप दिव्यांग, विधुर, तलाकशुदा लोगों का परिचय सम्मेलन करेगा आयोजित