कोटा मंडल के रेल आवासों में भी मिलेगी अब एसी, गीजर लगाने की सुविधा, 600 रेलवे आवासों में होगी रिवायरिंग, यूनियन की मांग पर निर्णय

कोटा मंडल के रेल आवासों में भी मिलेगी अब एसी, गीजर लगाने की सुविधा, 600 रेलवे आवासों में होगी रिवायरिंग, यूनियन की मांग पर निर्णय

प्रेषित समय :18:02:28 PM / Sat, Apr 6th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

गंगापुर सिटी. रेलवे कॉलोनी में वरिष्ठ खंड इंजीनियर पावर के अधीन लगभग 600 रेल आवासों में बिजली फिटिंग की खराब स्थिति को देखते हुए बिजली की रिवायरिंग की जाएगी, आज शनिवार 6 अप्रैल को वरिष्ठ खंड इंजीनियर पावर के कार्यालय में आयोजित एक संयुक्त मीटिंग में गंगापुर सिटी के वरिष्ठ खंड इंजीनियर पावर के अधीन गंगापुर सिटी रेलवे कॉलोनी सहित मलारना से श्री महावीर जी की मध्य स्थित सभी रेलवे स्टेशनों रेल आवासों में बिजली फिटिंग की स्थिति पर चर्चा की गई. जिन रेल आवासों में बिजली की फिटिंग बहुत ज्यादा पुरानी या खराब है उनमें बिजली की नई रिवायरिंग  करवाने का निर्णय लिया गया.

मीटिंग में वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्प्लाइज यूनियन के मंडल उपाध्यक्ष नरेंद्र जैन ने कहा कि नई रिवाइरिंग रेलवे बोर्ड की वर्ष 2021 की बिजली फिटिंग नीति के अनुसार ही किए जाएं, जिसके तहत टाइप वन टाइप टू, टाइप 3 एवं टाइप 4  रेल आवासों में  रेलवे बोर्ड की वर्ष 2021 की बिजली फिटिंग पॉलिसी के अनुसार रेल आवासों में फिटिंग करने का निर्णय लिया गया. गंगापुर सिटी रेलवे कॉलोनी में रेल आवासों की स्थिति को देखते हुए पहली बार अब टाइप टू रेल आवास में 2 एसी पॉइंट एक गीजर पॉइंट, टाइप 3 में तीन एसी प्वाइंट एवं दो गीजर पॉइंट तथा टाइप 4 में 4 एसी  एवं तीन गीजर पॉइंट भी लगाएं जाएंगे.

इसके अलावा फ्रिज कूलर टीवी एग्जास्ट फैन डोरबेल मोबाइल चार्जिंग वाशिंग मशीन मिक्सर अन्य आवश्यक बिजली उपकरणों के लिए 15 एंपियर के पावर पॉइंट 5 एंपियर के प्लग प्वाइंट की संख्या भी बढ़ाई गई है. साथ ही ट्यूबलाइट सीलिंग फैन एग्जॉस्ट फैन डोरबेल आदि की आवश्यकता अनुसार सुविधा प्रदान की जाएगी. गंगापुर बयाना एवं भरतपुर के रेल आवासों में रिपेयरिंग के लिए लगभग 1 करोड़ 25 लाख रुपए के कार्यों को स्वीकृति मिल चुकी है. आज मीटिंग में वरिष्ठ खंड इंजीनियर पावर घनश्याम मीणा वरिष्ठ खंड इंजीनियर कार्य शहवाज अख्तर वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन के मंडल उपाध्यक्ष नरेंद्र जैन बेस्ट सेंट्रल रेलवे मजदूर संघ की मुख्यालय कार्यकारिणी के सदस्य पीसी मीणा, एस सी /एस टी एसोसिएशन के राजवीर सिंह एवं ओबीसी संगठन की ओर से मनीष सैनी ने भाग लिया.

उल्लेखनीय है की अभी तक रेलवे आवास में जो वायरिंग है, वह बहुत पुराने जमाने की है, जिसमें पावर पॉइंट नहीं दिए गए. कूलर फ्रिज वाशिंग मशीन आटा चक्की आदि के लिए कोई पावर पॉइंट की व्यवस्था नहीं है. साथ ही एसी, गीजर जैसे बहुत जरूरी उपकरण भी नहीं लगाए जा सकते हैं, क्योंकि वायरिंग बहुत ज्यादा पुरानी है एवं पावर पॉइंट भी नहीं है. आज की मीटिंग में रेलवे बोर्ड की वर्तमान नीति के अनुसार ही बिजली फिटिंग करने का निर्णय लिया गया है, जिसके तहत अब रेल कर्मचारी अपने रेल आवासों में एसी गीजर भी लगा सकेंगे व अति आवश्यक बिजली की उपकरणों का उपयोग भी कर सकेंगे. इससे रेल कर्मचारियों को भारी राहत मिलेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर: मेल एक्सप्रेस के पैंटीकार का रेलवे के अधिकारियों ने किया औचक निरीक्षण..!

रेलवे पुल गिरा, 6 मजदूर घायल, मुरैना में पुराने ब्रिज को काट रहे थे, दीवार ढहने से 50 फीट नीचे गिरे

गुजरात : हाईकोर्ट शेरों की मौत पर हुआ सख्त, रेलवे को दी ट्रेन बंद कर देने की चेतावनी

गुजरात : हाईकोर्ट शेरों की मौत पर हुआ सख्त, रेलवे को दी ट्रेन बंद कर देने की चेतावनी

नरसिंहपुर से जबलपुर आये व्यापारी से रेलवे स्टेशन पर 5 लाख रुपए बरामद, आरपीएफ कर रही पूछताछ