रूस ने मिसाइल हमले से फिर यूक्रेन में मचाई तबाही, चेर्निहाइव में 17 लोगों की मौत

रूस ने मिसाइल हमले से फिर यूक्रेन में मचाई तबाही, चेर्निहाइव में 17 लोगों की मौत

प्रेषित समय :08:59:25 AM / Thu, Apr 18th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

कीव. रूस की तरफ से दागी गई तीन मिसाइल बुधवार को उत्तरी यूक्रेन के चेर्निहाइव में आठ मंजिला इमारत पर गिरीं. जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. यूक्रेन की आपातकालीन सेवा ने बताया कि हमले में तीन बच्चों सहित कम से कम 61 लोग घायल हो गए हैं. चेर्निहाइव यूक्रेन की राजधानी कीव से लगभग 150 किलोमीटर उत्तर में, रूस और बेलारूस की सीमा के पास स्थित है और इसकी आबादी लगभग ढाई लाख है.

युद्ध के तीसरे वर्ष में प्रवेश करने के साथ रूस-यूक्रेन में लगातार बढ़त बना रहा है. पश्चिमी देशों द्वारा यूक्रेन को अतिरिक्त सैन्य साजो सामान मुहैया नहीं कराए जाने से रूस के खिलाफ युद्ध में उसकी स्थिति कमजोर पड़ती जा रही है. हालांकि, सर्दियों के महीनों के दौरान, रूस युद्ध के अग्रिम मोर्चे पर कोई प्रगति नहीं कर पाया. इस बीच, चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पेत्र फिआला ने कहा कि उनकी सरकार ने यूरोपीय संघ (ईयू) के बाहर के देशों से यूक्रेन के लिए तोपखाने के 5,00,000 गोले की व्यवस्था की है. हथियारों की आपूर्ति जून में होनी है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों से उनके देश को और अधिक वायु रक्षा प्रणालियां प्रदान करने का अनुरोध किया है. उन्होंने चेर्निहाइव हमले के बारे में कहा कि अगर यूक्रेन को पर्याप्त वायु रक्षा उपकरण मिले होते और रूसी आतंक का मुकाबला करने के लिए दुनिया का दृढ़ संकल्प होता, तो ऐसा नहीं होता. जेलेंस्की ने इस सप्ताह की शुरुआत में प्रसारित एक साक्षात्कार में ‘पीबीएस’ को बताया था कि मिसाइल और ड्रोन हमले से बचाव करते हुए यूक्रेन के पास वायु रक्षा मिसाइलें खत्म हो गई हैं. हाल में रूस ने हमले में यूक्रेन के सबसे बड़े बिजली संयंत्रों में से एक को नष्ट कर दिया था.

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने इटली में सात देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक से पूर्व अधिक मदद के लिए जेलेंस्की की अपील दोहराई. कुलेबा ने कहा कि हमें अपने शहरों और आर्थिक केंद्रों को तबाही से बचाने के लिए कम से कम सात और पैट्रियट बैटरी (मिसाइल प्रणाली) की आवश्यकता है. इसमें क्या परेशानी है?

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूक्रेनी युद्धबंदियों को ले जा रहा रूसी सैन्य विमान हुआ क्रैश, 65 की हुई मौत

मास्को: 65 यूक्रेनी युद्धबंदियों को ले जा रहा रूसी विमान क्रैश, जमीन पर गिरते ही आग का गोला बना प्लेन

यूक्रेन में सेना ने की भीषण गोलीबारी, रूस के कब्जे वाले इलाकों में 25 लोगों की मौत, 20 घायल गंभीर