बिहार में लोकसभा के पहले चरण में मतदान चार लोकसभा सीट पर कल/एनडीए गठबंधन की प्रतिष्ठा दाव पर

बिहार में लोकसभा के पहले चरण में मतदान चार लोकसभा सीट पर कल/एनडीए गठबंधन की प्रतिष्ठा दाव पर

प्रेषित समय :19:27:02 PM / Fri, Apr 19th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अनिल मिश्र/पटना.आसन्न लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान कल सुबह 7बजे से प्रारंभ होकर शाम 6बजे तक चलेगा. पहले चरण के मतदान बिहार के चार लोकसभा क्षेत्र में 38प्रत्याशियों का भाग्य का फैसला 7601629मतदाता 7903मतदान केन्द्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिसमें 3963223परुष,3638151महिला सहित 255थर्ड जेंडर इन प्रत्याशियों का भाग्य का प फैसला अपने मताधिकार का प्रयोग कर करेंगे. 92602युवा अपनी मताधिकार का प्रयोग पहली बार करेंगे. इन चार लोकसभा क्षेत्र के मैदान में 38प्रत्याशी अपने भाग्य आजमा रहे हैं. जिसमें सबसे छोटे लोकसभा क्षेत्र गया में 14उम्मीदवार मैदान में है वहीं सबसे बड़े नवादा में 6प्रत्याशी अपने किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं औरंगाबाद में9और जमुई में7उम्मीदवार मैदान में डटे हैं. 38उम्मीदवार में 35परुष और 3महिला उम्मीदवार हैं. गया और जमुई अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है वहीं औरंगाबाद और नवादा सामान्य सीट है.

इन चारों सीटों पर 2019से एनडीए गठबंधन का कब्जा है लेकिन इस बार इन सभी सीटों पर एनडीए और इंडिया गठबंधन का सीधी टक्कर है. इन सीटों पर किसकी जीत होगी यह कहा नहीं जा सकता. 4जून को चौंकाने वाले परिणाम भी आ सकते है यह कहा नहीं जा सकता. लेकिन इन सभी चार सीटों पर एनडीए की प्रतिष्ठा दाव पर लगा हुआ है. सबसे हाट सीट में गया लोकसभा क्षेत्र है जहां से बिहार के पूर्व मुख्य मंत्री एवम हम पार्टी के संरक्षक तीन बार इस लोकसभा चुनाव में हार जाने के बाद मोदी के गारंटी के साथ अपनी किस्मत आजमा रहे है.

वहीं जमुई सुरक्षित सीट से रामविलास पासवान के दामाद और चिराग पासवान के बहनोई अरुण भारती मैदान में हैं. जबकि नवादा से वीजेपी के वरिष्ठ नेता और पटना के जाने माने चिकित्सक  डाक्टर सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर मैदान में है. यहां एनडीए और इंडिया गठबंधन से सीधा मुकाबला न होकर चतुष्यकोणिय बना हुआ है. जबकि बिहार के चित्तौडग़ढ़ से मशहूर औरंगाबाद में चार बार से भाजपा के कोटे से चुनकर लोकसभा पहुंचने वाले सुशील कुमार सिंह का मुकाबला राजद के अभय कुशवाहा से है. इन सभी चारों लोकसभा क्षेत्र में प्रधान मंत्री से लेकर उतर प्रदेश मुख्य मंत्री योगी आदित्य नाथ वहीं राजद के तेजस्वी यादव एवं वीआईपी के मुकेश सहनी चुनाव प्रचार में अपने अपने प्रत्याशी को विजयी बनाने के लिए कई कसर नहीं छोड़ी है. वहीं प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 16अप्रैल को गया के गांधी मैदान में युवाओं को घर-घर जाकर मतदाताओं को मोदी के तरफ से प्रणाम के साथ-साथ जीतन राम मांझी को वोट देने की बात तक कह डाला है. कल को मतदान को लेकर चुनाव आयोग से लेकर जिला प्रशासन कमर कस लिए है. इन चारों जिलों के सीमा सील कर दिये हैं वहीं मतदानकर्मी और पुलिस के जवानों को नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हेलीकॉप्टर से मतदान केन्द्र तक पहुंचा दिए गए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार: लू के चलते पटना में 30 अप्रैल तक स्कूल बंद, आईएमडी ने इन 5 राज्यों के लिए अलर्ट

लोकसभा चुनाव : बंगाल के कूचबिहार में BJP समर्थकों के घरों में तोड़फोड़, लक्षद्वीप में सबसे कम 5.59% वोटिंग

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के कूच बिहार दौरे को रद्द करने चुनाव आयोग ने दी सलाह, 19 अप्रेल को पहले चरण में होना है मतदान

पश्चिम मध्य रेल से गुजरेगी यूपी-बिहार के लिए अतिरिक्त समर स्पेशल रेलगाडिय़ां

बिहार: पटना मेट्रो का काम कर रहे क्रेन से जा टकराया ऑटो, सात की मौत, सीएम नीतीश ने जताया शोक