जापान की मित्सुको टोटोरी कभी फ्लाइट अटेंडेंट रहीं, अब बन गईं कंपनी की बॉस

 जापान की मित्सुको टोटोरी कभी फ्लाइट अटेंडेंट रहीं, अब बन गईं कंपनी की बॉस

प्रेषित समय :11:51:11 AM / Sat, Apr 27th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

आज के जमाने में मह‍िलाएं आसमान छू रही हैं. लेकिन जापान की मित्सुको टोटोरी की कहानी असाधारण है. जापान एयरलाइंस ने हाल ही में उन्‍हें कंपनी का सीईओ नियुक्‍त क‍िया, लेकिन आप जानकर हैरान होंगे क‍ि टोटोरी कभी इसी कंपनी में फ्लाइट अटेंडेंट हुआ करती थीं. सामान्‍य एयर होस्‍टेस की तरह यात्रियों का वेलकम करना, उन्‍हें सुविधाएं मुहैया कराना इनका काम था. लेकिन आज वह कंपनी की बॉस हैं. उनके आदेश का पालन पूरी कंपनी में होता है. महिला सशक्तिकरण के लिए इसे एक मील का पत्थर बताया जा रहा है.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, टोटोरी ने 1985 में जापान एयरलाइसं में फ्लाइट अटेंडेंट के रूप में अपना कर‍ियर शुरू क‍िया था. करीब 20 वर्षों तक वे एक क्रू मेंबर के रूप में काम करती रहीं. 2005 में कंपनी ने उन्हें फर्म के केबिन अटेंडेंट विभाग का मैनेजर बना द‍िया. फ‍िर उनकी लगन देखते हुए 2013 में सीनियर मैनेजर बना द‍िया गया. अब वह टॉप बॉस बन गई हैं. वह इस पद को संभालने वाली पहली महिला हैं. जापान में एक फीसदी से भी कम कंपन‍ियां हैं, ज‍िनकी बॉस मह‍िलाएं हैं.

कामकाज संभालने के बाद टोटोरी ने कहा, जापान में अभी मह‍िला मैनेजर्स की कमी है. मुझे उम्‍मीद है क‍ि जल्‍द ही जापान एक ऐसा देश होगा, जहां कोई मह‍िला राष्‍ट्रपत‍ि होगी. इस पर क‍िसी को आश्चर्य नहीं होना चाह‍िए. बता दें क‍ि अब तक इस पद पर रहे 10 में से 7 लोग काफी क्‍वॉल‍िफायड रहे हैं. लेकिन टोटोरी एक सामान्‍य मह‍िला जूनियर कॉलेज से स्‍नातक हैं. कंपनी ने उन्‍हें नियुक्‍त करते हुए जो कारण बताए थे, उनमें करियर के दौरान सुरक्षित उड़ान संचालन, शानदार सेवा और अनुभव, कोविड के दौरान व‍िमानों का सही प्रबंधन आद‍ि शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी: प्यार में पगलाई प्रेमिका ने दूल्हे पर फेंका तेजाब, गर्लफ्रेंड के गुस्से में झुलसी कई महिलाएं

JABALPUR: पुलिस ने गाड़ी रोकी तो रोने लगी महिला, एसआई ने जोड़े हाथ, कहा आप जाए बहन..!