अक्षय तृतीया से पहले टूटा सोने का भाव, चांदी भी हुई सस्ती

अक्षय तृतीया से पहले टूटा सोने का भाव, चांदी भी हुई सस्ती

प्रेषित समय :11:37:19 AM / Sat, May 4th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. अमेरिका में नॉन-फार्मिंग कामों में लगे पे-रोल का डेटा आने से पहले इंवेस्टर्स के बीच सोने-चांदी में निवेश को लेकर संशय बना हुआ है. इतना ही नहीं इससे अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों को स्थिर बनाए रखने के रुख पर भी असर पड़ सकता है. इसलिए शुक्रवार को ही सोने-चांदी के ग्लोबल मार्केट में इसका असर देखा गया, जो भारत के सर्राफा बाजार तक पहुंचा.

दूसरी ओर देश में चुनाव की बढ़ती सरगर्मी के बीच बाजार में हल्का अनिश्चितता का माहौल बढ़ने और शुक्रवार को प्रॉफिट बुकिंग होने से सोने की कीमतों में टूट देखी गई. हालांकि अक्षय तृतीया से पहले बाजार भाव में आई इस कमी से डिमांड बढ़ने की उम्मीद है, जिससे आने वाले दिनों में सोने का भाव फिर बढ़ सकता है.

पूरे देश में सोना और चांदी का औसत दाम क्या है, इसे हम एमसीएक्स के भाव से समझ सकते हैं. इसके हिसाब से सोने का भाव 71,129 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया है. जबकि चांदी का दाम 81,876 रुपए प्रति किलोग्राम पर बना हुआ है. सोने की डिमांड में अगले हफ्ते बढ़ोतरी देखी जा सकती है, क्योंकि अक्षय तृतीया के मौके पर भारत में सोने की खरीद को शुभ माना जाता है. इससे गहनों की डिमांड बढ़ सकती है. गहनों में सिर्फ 22 कैरेट का सोना इस्तेमाल होता है.

 दिल्ली-जयपुर के सर्राफा बाजार में 22 कैरेट सोने का दाम शुक्रवार को जहां 66,410 रुपए प्रति ग्राम पर खुला था. वहीं अहमदाबाद में 66,310 रुपए प्रति 10 ग्राम था. शनिवार सुबह इसके दाम में गिरावट देखी गई और ये दिल्ली-जयपुर में 65,890 और अहमदाबाद में 65,790 रुपए हो गया. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इतिहास में पहली बार 73 हजार के पार पहुंचा सोना, चांदी 84 हजार रुपए किलो, कीमत ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

सोना पहुंच से हो रहा बाहर, कीमत 75 हजार के पार, चांदी में भी उछाल, यहां देखिये ताजा भाव

पहली बार 71 हजार के पार पहुंचा सोना, चांदी का भाव 81 हजार प्रति किलो ग्राम हुआ