परशुराम जन्मोत्सव के अवसर पर धर्म के अनुरूप आचरण का संकल्प लिया!

परशुराम जन्मोत्सव के अवसर पर धर्म के अनुरूप आचरण का संकल्प लिया!

प्रेषित समय :19:45:36 PM / Wed, May 15th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जयपुर (व्हाट्सएप- 8302755688). परशुराम जन्मोत्सव के अवसर पर देश के विभिन्न शहरों में आयोजित विविध कार्यक्रमों में ब्राह्मण समाज ने धर्म के अनुरूप आचरण का संकल्प लिया!

भगवान परशुराम की जन्मोत्सव के अवसर पर हरिद्वार उत्तराखंड में शंकराचार्य चौक पर स्थापित भगवान परशुराम घाट पर भगवान परशुराम की पूजा अर्चना एवं अन्य आयोजन पूर्ण किए गए.

उत्तराखंड ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष एवं ऑल इंडिया ब्राह्मण फेडरेशन के राष्ट्रीय महामंत्री पंडित पदमप्रकाश शर्मा के सानिध्य में आयोजित कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र के संगठन प्रतिनिधियों एवं समाजजनों ने भाग लिया तथा धर्म के अनुरूप आचरण का संकल्प दोहराया.

इस अवसर पर पंडित पदमप्रकाश शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि भगवान परशुराम ने सभी को न्याय और धर्म के अनुरूप आचरण का संदेश दिया था, उनके व्यक्तित्व और कृतित्व के अनुरूप आचरण वर्तमान समय की महत्वपूर्ण आवश्यकता है.

इस अवसर पर परशुराम घाट पर स्थापित की गई भगवान परशुराम की प्रतिमा की पूजा अर्चना की गई तथा धर्म कर्म के अनुरूप विभिन्न गतिविधियों का आयोजन संपन्न हुआ.
इस दौरान कार्यक्रम में उज्ज्वल पंडित, आशुतोष, विनीत धीमान, दिनेश शर्मा, रवि शर्मा, कुलदीप खंडेलवाल, विक्रांत गोड, भानु प्रताप सहित क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने भाग लेकर विचार व्यक्त किये. इस अवसर पर दान धर्म एवं पुण्य संबंधी गतिविधियों का भी आयोजन किया गया.

इस अवसर पर ब्राह्मण फेडरेशन के राष्ट्रीय महामंत्री पंडित पदमप्रकाश शर्मा ने ब्राह्मण फेडरेशन के तत्वावधान में समाज के हितार्थ देशभर में संचालित गतिविधि एवं कार्यक्रमों की जानकारी युक्त सामग्री उपलब्ध करवाई. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को राहत दिलाने में भी ब्राह्मण फेडरेशन का महत्वपूर्ण अभियान व योगदान रहा और देशभर के कई राज्यों में ब्राह्मण वेलफेयर कॉरपोरेशन की स्थापना के माध्यम से भी समाज जनों को राहत का मार्ग प्रशस्त हुआ है. उन्होंने बताया कि फेडरेशन के प्रयासों से देश के विभिन्न स्थानों पर भगवान परशुराम से संबंधित गतिविधियों एवं कार्यक्रमों को प्रोत्साहन भी मिला है.

भगवान परशुराम के जन्मोत्सव पर राजस्थान की राजधानी जयपुर एवं सभी जिला मुख्यालय व ब्लॉक स्तर पर राजस्थान ब्राह्मण महासभा के तत्वावधान में विभिन्न आयोजन किए गए तथा भगवान परशुराम के जन्मोत्सव को धूमधाम से मनाया गया. महासभा के प्रदेश प्रमुख महामंत्री मधुसूदन शर्मा ने बताया कि जयपुर सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में भगवान परशुराम के जन्मोत्सव पर रैली आयोजन, पूजा अर्चना एवं अन्य गतिविधियां आयोजित करने की सूचना है. भगवान परशुराम जन्मोत्सव पर महासभा के प्रदेश अध्यक्ष पंडित केसरीचंद भंवरलाल शर्मा, प्रदेश कार्यवाहक अध्यक्ष दिशांत शर्मा व सुभाष पाराशर ने अपने संदेश में महासभा प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वह भगवान परशुराम के बताए मार्ग पर चलकर धर्म के अनुरूप आचरण करें और जरूरतमंद को हर संभव सहयोग प्रदान करें. प्रदेश में महासभा के महिला प्रकोष्ठ ओर से भी सक्रियता से भगवान परशुराम जन्मोत्सव में भागीदारी की गई. महिला प्रकोष्ठ की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती अरुणा गौड़ ने बताया कि विभिन्न कार्यक्रमों में महिलाओं ने भागीदारी करते हुए इन्हें सफल बनाया.

महासभा के युवा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष रामानुज शर्मा ने बताया कि प्रदेश के युवाओं ने भी भगवान परशुराम जन्मोत्सव के प्रभावी आयोजन में अपनी सहभागिता सुनिश्चित की.
इधर, बांसवाड़ा जिले में प्रतिवर्ष की तरह ही राजस्थान ब्राह्मण महासभा के प्रतिनिधियों ने लिमथान स्थित भगवान परशुराम के प्राचीन मंदिर में पूजा अर्चना की, महासभा के जिला अध्यक्ष सुधीर चौबीसा ने बताया कि महासभा के संरक्षक और राष्ट्रीय पदाधिकारी रहे पंडित लक्ष्मीनारायण द्विवेदी के नेतृत्व में ब्राह्मण महासभा के प्रतिनिधियों द्वारा वर्ष 1988 में यहां पूजा अर्चना प्रारंभ की गई थी तथा यह कार्य नियमित रूप से किया जा रहा है.  इस प्रक्रिया को सतत जारी रखा गया है. इस अवसर पर महासभा के वरिष्ठ संरक्षक चंदुलाल उपाध्याय, प्रमुख जिला महामंत्री महेश पंड्या, वरिष्ठ पदाधिकारी ललित मोहन जोशी,  विनोद चौबीसा, विपिन भट्ट आदि मौजूद रहे.

उदयपुर मुख्यालय पर राजस्थान ब्राह्मण महासभा की ओर से विभिन्न आयोजन महासभा के वरिष्ठ मार्गदर्शक जगदीश राज श्रीमाली के मार्गदर्शन में संपन्न हुए. जिला अध्यक्ष मदन पंडित ने बताया कि भगवान परशुराम का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया और भी समाजजनों ने विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया. महासभा के प्रदेश सचिव मोहनलाल पांडे ने बताया कि डूंगरपुर जिले में भी भगवान परशुराम के जन्मोत्सव पर विभिन्न कार्यक्रम संपन्न हुए और समाज जनों ने उत्साह से भाग लिया!

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मेरे दिल के करीब है जयपुर: भूमि पेडनेकर

जयपुर: 7 फ्लाइट्स आज से बंद, पुणे, लखनऊ और बेंगलुरु के लिए तीन नई फ्लाइट चलेंगी

राजस्थान : जयपुर की केमिकल फैक्ट्री में आग से 6 की मौत, परिजनों ने की नौकरी और मुआवजे की मांग

#राजस्थान ब्राह्मण महासभा का प्रदेश महासम्मेलन 3 मार्च रविवार को जयपुर में