सफेद बालों को नेचुरली कैसे करें काला? अपनाएं ये कारगर टिप्स

सफेद बालों को नेचुरली कैसे करें काला? अपनाएं ये कारगर टिप्स

प्रेषित समय :09:38:25 AM / Fri, May 17th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

हर कोई घने, लंबे और काले बाल चाहता है. लेकिन आजकल कम उम्र में ही बाल सफेद होने के मामले सामने आ रहे हैं. उम्र के साथ बालों का सफेद होना सामान्य बात है, लेकिन अगर आपके बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगे तो चिंतित होना आम बात है.  बालों का समय से पहले सफेद होना कई लोगों के लिए समस्या बन जाता है. इन्हें छुपाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले केमिकल हेयर डाई का इस्तेमाल करने से भी नहीं हिचकिचाते, जो बालों के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए लोग अपने बालों को काला करने के लिए दूसरे ऑप्शन तलाशते रहते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप नैचुरली काले बाल पा सकते हैं.

काली चाय
सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए  पानी में 1 चम्मच चाय का पाउडर डालकर उबाल लें और  फिर इसे बालों पर लगाएं और धीरे-धीरे बालों की मालिश करें.  1 घंटे बाद अपने बालों को साफ पानी से धो लें. हर हफ्ते इस तरह बाल धोएं. ऐसा करने से आप बाल जल्द काले हो सकते हैं. 

भृंगराज तेल
आप अपने बालों को काला करने के लिए भृंगराज या नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं.  इसके लिए तिल के तेल को भृंगराज या नारियल के तेल में मिलाकर उबाल लें. ठंडा होने पर बालों में लगाएं और 1 घंटे बाद बाल धो लें. काले बालों के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू उपाय है. 

नेचुरली हेयर डाई
काली मिर्च आपके बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में उपयोगी हो सकता है. 1 चम्मच काली मिर्च का पाउडर बना लीजिए.  इसमें नींबू का रस और आधा कप दही मिलाएं.  इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लगाकर 1 घंटे तक रखें और फिर बाल धो लें. यह पेस्ट हफ्ते में 3 बार लगाएं. 

गुड़हल का फूल
सफेद बालों के लिए गुड़हल का फूल बहुत कारगर है. अपने बालों को काला करने के लिए आप इन्हें रात भर गुड़हल का फूल को पानी में भिगोकर रखें. अगले दिन इस पानी से अपने को बाल धो लें. ऐसा करने आप सफेद बाल से छुटकारा पा सकते हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पहली बार जा रहीं हैं सोलो ट्रैवलिंग पर तो काम आएंगे ये टिप्स

एक महीने में कम करना है पांच किलो वजन? फॉलो करें ये टिप्स

क्या फिश पेडिक्योर कराना है फायदेमंद? जान लें नुकसान, सेफ्टी टिप्स