ndian Air Force Jobs:12वीं पास के लिए इंडियन एयरफोर्स में नौकरी

ndian Air Force Jobs:12वीं पास के लिए इंडियन एयरफोर्स में नौकरी

प्रेषित समय :11:06:49 AM / Fri, May 17th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अगर आप बाहरवीं पास हैं, तो इंडियन एयरफोर्स में नौकरी पाने का अच्‍छा मौका है. इंडियन एयरफोर्स एयरमेन रिक्रूटमेंट के तहत यहां भर्तियां होनी हैं. आपको बता दें कि इन पदों पर आप 22 मई से 5 जून तक आवेदन कर सकते हैं. दरअसल, इंडियन एयरफोर्स में एयरमेन ग्रुप वाई मेडिकल असिस्‍टेंट ट्रेड के पदों पर वैकेंसी निकली हैं. इन भर्तियों की पूरी डिटेल्‍स airmenselection.cdac.in पर देखी जा सकती है. खास बात यह है कि इन भर्तियों के लिए सिर्फ मेल कैंडिडेटस ही अप्‍लाई कर सकते हैं. उसमें भी एक शर्त यह है कि ये भर्तियां पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, झारखंड, चंडीगढ़, लददाख आदि के निवासियों के लिए ही है.

जान लें प्रमुख तारीखें
इंडियन एयरफोर्स एयरमेन ग्रुप वाई मेडिकल असिस्‍टेंट रिक्रूटमेंट के तहत फॉर्म भरने की शुरुआत 22 मई से होगी. वहीं इसी लास्‍ट डेट 5 जून है. भर्ती रैली का आयोजन 3 से 12 जुलाई तक चंडीगढ़ में किया जाएगा.

क्‍या होनी चाहिए योग्‍यता?
इंडियन एयरफोर्स एयरमेन ग्रुप वाई मेडिकल असिस्‍टेंट के पदों पर भर्तियों के लिए अभ्‍यर्थी का बारहवीं में फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी, इंग्लिश में 50% अंकों के साथ पास होना जरूरी है. इसके अलावा 50% अंकों के साथ दो साल का वोकेशनल कोर्स भी किया हो. साथ ही बीएससी इन फॉर्मेसी किया हो, तो और बेहतर है.

आयुसीमा क्‍या होगी
इंडियन एयरफोर्स एयरमेन ग्रुप वाई मेडिकल असिस्‍टेंट के पदों पर अप्‍लाई करने के लिए अभ्‍यर्थी का जन्‍म 24 जून 2000 से 24 जून 2003 के बीच होना चाहिए. इसी तरह जिन अभ्‍यर्थियों ने फॉर्मेसी में डिप्‍लोमा या बीएससी किया हो, उनका जन्‍म 24 जून 2000 से 24 जून 2005 के बीच होना चाहिए.

इंडियन एयरफोर्स में भर्ती प्रोसेस
इंडियन एयरफोर्स एयरमेन ग्रुप वाई मेडिकल असिस्‍टेंट के पदों पर भर्ती के लिए सबसे पहले अभ्‍यर्थी के डॉक्‍यूमेंटस का वेरिफिकेशन होगा. इसके बाद फिजिकल फिटनेस टेस्‍ट होगा. अभ्‍यर्थियों को लिखित परीक्षा भी देनी होगी, इसमें पास होने के बाद एडाप्‍टिबिलिटी टेस्‍ट 2 और मेडिकल एग्‍जाम होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान: ट्रेन की चपेट में आए 2 सिक्योरिटी गार्ड, मौत, कंपनी में 4 दिन पहले जॉइन की थी जॉब, धरना

बिहार : लैंड पर जॉब घोटाला मामले में तेजस्वी यादव को ईडी ने फिर भेजा समन, 5 जनवरी को पेश होने के आदेश