नेपाल ने दो भारतीय ब्रांडों-एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों के आयात, उपयोग पर लगाया प्रतिबंध

नेपाल ने दो भारतीय ब्रांडों-एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों के आयात, उपयोग पर लगाया प्रतिबंध

प्रेषित समय :11:42:17 AM / Fri, May 17th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

काठमांडू. नेपाल ने दो भारतीय ब्रांडों-एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों के आयात, उपयोग और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। नेपाल के खाद्य प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग ने इन मसालों में कीटनाशक, एथिलीन आक्साइड होने की आशंका को लेकर आई खबरों के बीच यह फैसला लिया है। नेपाल ने इन मसालों में एथिलीन आक्साइड की जांच भी शुरू की है।

एथिलीन आक्साइड से कैंसर होने का खतरा होता है। नेपाल के खाद्य प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग के प्रवक्ता मोहन कृष्ण महाराजन ने बताया, एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों के नेपाल में आयात पर एक सप्ताह पहले प्रतिबंध लगाया गया। हमने इसकी बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। इन दो ब्रांडों के मसालों में एथिलीन आक्साइड के परीक्षण चल रहे हैं। अंतिम रिपोर्ट आने तक प्रतिबंध जारी रहेगा। इससे पहले हांगकांग के खाद्य नियामक सेंटर फार फूड सेफ्टी (सीएफएस) ने कहा था कि इन मसालों में कीटनाशक, एथिलीन आक्साइड है जिससे कैंसर होने का खतरा होता है। एमडीएच और एवरेस्ट के चार मसाला उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया था। सिंगापुर की खाद्य एजेंसी ने एमडीएच, एवरेस्ट के मसालों को वापस लेने का निर्देश दिया है।

ब्रिटेन की खाद्य मानक एजेंसी (एफएसए) ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि उसने इस साल की शुरुआत से भारत के मसालों में एथिलीन आक्साइड के लिए अतिरिक्त नियंत्रण उपाय किए हैं। एफएसए ने कहा कि एथिलीन आक्साइड के अधिकतम स्तर के लिए प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली (ईडब्ल्यूएस) है। ब्रिटेन में एथिलीन ऑक्साइड पर प्रतिबंध है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नेपाल के कामी रीता शेरपा ने 29वीं बार फतह किया माउंट एवरेस्ट, बनाया नया विश्व रिकॉर्ड

नेपाल ने 100 रुपए के नए नोट में शामिल किए विवादित इलाके

नेपाल में ओवरलोडिंग के चलते हाईवे से फिसली जीप, 7 लोगों की दर्दनाक मौत, 9 गंभीर