मानसून आया झूमके : IMD ने जारी किया यलो अलर्ट, केरल में 31 तक देगा दस्तक, यह है ताजा अपडेट

मानसून आया झूमके : IMD ने जारी किया यलो अलर्ट, केरल में 31 तक देगा दस्तक, यह है ताजा अपडेट

प्रेषित समय :14:41:26 PM / Sun, May 19th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. आखिरकार इंतजार खत्म हुआ और देश में मानसून की एंट्री हो गई है. अंडमान सागर और निकोबार द्वीप समूह पर दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी है, जो 31 मई तक केरल पहुंच सकता है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने ताजा अपडेट में 22 मई तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश होने का यलो अलर्ट जारी किया है.
मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर से बंगाल की दक्षिण खाड़ी की ओर बढ़ गया है. मानसून मालदीव और कोमोरिन क्षेत्रों में भी समय पर एंट्री करेगा. साल 2023 में भी अंडमान सागर के ऊपर दक्षिण-पश्चिम मानसून ने 19 मई को ही दस्तक दी थी. इस बार भी मानसून 19 मई को ही आया है और बारिश का दौर शुरू हो गया है.

 निकोबार द्वीप समूह में अच्छी बारिश हुई

मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, 22 मई के आस-पास बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके शुरू में उत्तर-पूर्व की ओर बढऩे और 24 मई के आस-पास बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में केंद्रित होने की संभावना है. दक्षिण भारत में पछुआ हवाओं की स्पीड लगभग 20 समुद्री मील (3 किलोमीटर प्रति घंटा) बढ़ गई है.
समुद्र तल से 4.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चल रहीं हैं. घने काले बादल छाए हैं. पिछले 24 घंटों के दौरान निकोबार द्वीप समूह में अच्छी बारिश हुई है. मानसून 31 मई को केरल की तरफ बढ़ेगा. इस बार भविष्यवाणी की गई है कि मानसून सीजन के दौरान एक जून से 15 सितंबर के बीच पूरे देश में सामान्य से अधिक 106 प्रतिशत बारिश हो सकती है.

पूरे देश में किस तरह फैलेगा मानसून?

मौसम विभाग की ओर से की गई भविष्यवाणी के अनुसार, आज अंडमान सागर और निकोबार द्वीप में मानसून की एंट्री हो गई है. केरल में 31 मई तक मानसून का असर दिखने लगेगा. 5 जून तक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, पूर्वोत्तर राज्य में मानसून की बारिश हो सकती है. 10 जून के आस-पास महाराष्ट्र-गोवा में मानसून एंट्री कर लेगा. 15 जून तक गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार में, 20 जून तक उत्तर प्रदेश में, 25 जून तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर में, 28 जून तक दिल्ली-एनसीआर में, 30 जून तक राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में और 8 जुलाई तक पूरे देश में मानसून फैल जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गर्मी से राहत: दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन दिन मौसम रहेगा ठंडा, आईएमडी का इन राज्यों में बारिश पर अपडेट

मध्यप्रदेश में मौसम का सबसे गर्म दिन रहा, नौगांव-शाजापुर में तापमान 42 डिग्री, जबलपुर-भोपाल भी जमकर तपा..!

मौसम: गर्मी ने इस साल अप्रैल में सभी रिकॉर्ड तोड़े, कई जगह पारा 43 डिग्री तक पहुंचा

मौसम विभाग का अलर्ट: अगले पांच दिन देश के कई राज्यों में आसमां से बरसेगी आग

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

एमपी के जबलपुर सहित 20 शहरों में तापमान 40 पार, मौसम में पहली बार इतनी तपिश, दो दिन ऐसी ही गर्मी के आसार