सावधान : नए वैरिएंट FLiRT ने बढ़ाई मुसीबत, इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील

सावधान : नए वैरिएंट FLiRT ने बढ़ाई मुसीबत, इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील

प्रेषित समय :15:22:46 PM / Tue, May 21st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. पिछले कुछ महीनों से वैश्विक स्तर पर कोरोना के मामले स्थिर बने हुए थे, हालांकि अब एक बार फिर से इसमें उछाल देखा जा रहा है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दिनों अपशिष्ट जल में कोरोना के नए वैरिएंट का एक नया सेट देखा गया है, जिसे स्नरुद्बक्रञ्ज (फिलर्ट) नाम दिया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका, सिंगापुर सहित कई देशों में इस नए वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। आलम ये है कि तेजी से बढ़ते संक्रमण के चलते सिंगापुर स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बार फिर से सभी लोगों से मास्क पहनने की अपील की है.

सीडीसी के अनुसार, 14 से 27 अप्रैल तक केपी.2 सब-वैरिएंट अमेरिका में लगभग 25 प्रतिशत मामलों का कारण बना है। विश्व स्तर पर, कोरोना का जेएन.1 और इसके सब-वैरिएंट्स ही प्रमुख रूप से बढ़ते देखे जा रहे हैं, जिनमें केपी.1 और केपी.2 शामिल है। वर्तमान में सिंगापुर में दो-तिहाई से अधिक मामले केपी.1 और केपी.2 के हैं।

अध्ययनकर्ताओं ने बताया कि कोरोना का ये वैरिएंट ओमिक्रॉन की ही तरह है, जो तेजी से लोगों को संक्रमित कर सकता है। इसके अलावा ये वैरिएंट भी वैक्सीनेशन से बनी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी चकमा देने में सफल हो रहा है.

नए वैरिएंट FLiRT को लेकर अलर्ट

सीडीसी के डेटा के अनुसार FLiRT वैरिएंट के दो स्ट्रेन ( केपी1.1 और केपी.2) इस समय तेजी से बढ़ रहे हैं। दो सप्ताह की अवधि में इस वैरिएंट के कारण संक्रमण के मामलों में काफी तेजी से वृद्धि दर्ज की जा रही है। अमेरिका स्थित येल स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डीन मेगन एल. रैनी ने एक रिपोर्ट में बताया कि फिलर्ट में कुछ चिंताजनक विशेषताएं देखी गई हैं। इसके स्पाइक प्रोटीन में ऐसे परिवर्तन हैं जो आसानी से इसे इंसान के शरीर में प्रवेश करने और संक्रमण को बढ़ाने के योग्य बनाते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सावधान: कोरोना से भी खतरनाक बीमारी ने दी दस्तक, ये हैं लक्षण, लग सकते हैं लाशों के अंबार

#ElectoralBondsCase पल-पल इंडिया (21/6/2021) का सवाल था कि- पीएम नरेंद्र मोदी यदि पाक-साफ है तो.. क्या कोरोना वैक्सीन दलाली और पार्टी चंदा से मुक्त है?

बिहार: पटना में 1 दिन में कोरोना के 51 मरीज मिले, जिले में संक्रमितों की संख्या 100 के पार, मचा हड़कम्प

राजस्थान में फिर कोरोना का कहर : सीएम भजनलाल हुए पॉजिटिव, खुद को किया आइसोलेट

जबलपुर: जेडआरयूसीसी की बैठक में सदस्यों ने कोरोना काल से बंद ट्रेनों को पुन: चलाने सहित यात्री सुविधाओं के दिये सुझाव

जवानी जानेमन ने लगा दी मेरी नैया पार, वरना कोरोना महामारी ले डूबती : अलाया एफ