गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा दावा, पांच साल के अंदर देशभर में लागू होगा यूसीसी, एक देश-एक चुनाव पर यह कहा

गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा दावा, पांच साल के अंदर देशभर में लागू होगा यूसीसी, एक देश-एक चुनाव पर यह कहा

प्रेषित समय :19:32:48 PM / Sun, May 26th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि मोदी सरकार के अगले कार्यकाल में ही देशभर में समान नागरिक संहिता लागू कर दी जाएगी. शाह ने कहा कि अगर भाजपा की सत्ता में वापसी होती है तो सभी हितधारकों से व्यापक चर्चा के बाद यूसीसी को लाया जाएगा. एक इंटरव्यू के दौरान अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार का अगला कार्यकाल कई मायनों में अहम होगा क्योंकि इसी दौरान एक देश-एक चुनाव को भी लागू किया जाएगा. शाह ने कहा कि अब समय आ गया है, जब देशभर में एक साथ चुनाव हों.

शाह बोले- यूसीसी लागू करना हमारी जिम्मेदारी

शाह ने कहा समान नागरिक संहिता हम पर एक जिम्मेदारी है, जिसे हमारे संविधान निर्माता हम पर, हमारी संसद पर और राज्य विधानसभाओं पर छोड़कर गए हैं. संविधान सभा ने हमारे लिए जो मार्गदर्शक सिद्धांत तय किए थे, उनमें समान नागरिक संहिता भी शामिल है. यहां तक कि उस समय भी कानूनी विद्वानों जैसे केएम मुंशी, राजेंद्र बाबू, आंबेडकर जी ने कहा था कि एक धर्मनिरपेक्ष देश में धर्म के आधार पर कानून नहीं होने चाहिए. समान नागरिक संहिता होनी चाहिए.

शाह ने कहा समान नागरिक संहिता हम पर एक जिम्मेदारी है, जिसे हमारे संविधान निर्माता हम पर, हमारी संसद पर और राज्य विधानसभाओं पर छोड़कर गए हैं. संविधान सभा ने हमारे लिए जो मार्गदर्शक सिद्धांत तय किए थे, उनमें समान नागरिक संहिता भी शामिल है. यहां तक कि उस समय भी कानूनी विशेषज्ञों जैसे केएम मुंशी, राजेंद्र बाबू, अंबेडकर जी ने कहा था कि एक धर्मनिरपेक्ष देश में धर्म के आधार पर कानून नहीं होने चाहिए. समान नागरिक संहिता होनी चाहिए.

एक देश एक चुनाव भी अगले कार्यकाल लागू करने की तैयारी

एक देश एक चुनाव को लेकर पूछे गए सवाल पर अमित शाह ने कहा 'पीएम मोदी ने रामनाथ कोविंद समिति का गठन किया था. मैं भी उसका सदस्य था. यह रिपोर्ट जमा कर दी गई है और अब समय भी आ गया है, जब देश में चुनाव एक साथ कराए जाएं. उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में ही इसे लागू करने की कोशिश की जाएगी. केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा एक साथ चुनाव कराने से चुनाव की लागत भी कम होगी. इन आम चुनाव में मतदाता भीषण गर्मी से परेशान हैं और इसका असर मतदान प्रतिशत पर भी पड़ा है. ऐसे में क्या चुनाव गर्मी के बजाय सर्दियों के मौसम में कराए जा सकते हैं? इसके जवाब में शाह ने कहा कि हम इस पर विचार कर सकते हैं. ऐसा हो सकता है. अभी स्कूली छात्रों की छुट्टियां चल रही हैं, जिसके चलते काफी परेशानी होती है. समय के साथ चुनाव होते होते गर्मियों के मौसम में होने लगे हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली : बेबी केयर सेंटर में लगी भीषण आग, 6 नवजातों ने तोड़ा दम, 5 को किया गया शिफ्ट

लोकसभा चुनाव: शाम 5 बजे तक 57.70 प्रतिशत वोटिंग, बंगाल में 78%; दिल्ली और यूपी-बिहार में 50 फीसदी के पार

#electionbreaking कमाल है! उधर- नरेंद्र भाई को दिल्ली की 7 सीटें बचानी हैं और इधर- मनोज भाई 'कन्फ्यूजा' गए हैं?

भुलक्कड़ दम्पत्ति: ढाबे में खाना खाया फिर दो साल की बच्ची को वहीं भूल गया दिल्ली का परिवार, फिर यह हुआ

दिल्ली मेट्रो में राहुल गांधी ने किया सफर, यात्रियों के साथ बैठकर करते रहे बातचीत