मौसम: दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा 79 सालों का रिकॉर्ड, 8 राज्यों में 'आसमानी आफत' का रेड अलर्ट

मौसम: दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा 79 सालों का रिकॉर्ड, 8 राज्यों में

प्रेषित समय :08:58:42 AM / Thu, May 30th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. भीषण गर्मी और टेंपरेचर को देखकर हर किसी का पारा हाई हो जा रहा है. दिल्ली में गर्मी ने तो 79 सालों का रिकॉर्ड ही तोड़ दिया है. 79 साल में पहली बार दिल्ली में इतनी गर्मी पड़ी है. गर्मी का आलम यह है कि दिल्ली में तापमान 52 डिग्री सेल्यिसस पार कर चुका है. 50 डिग्री तो अब दिल्ली के लिए न्यू नॉर्मल हो गया है. यही वजह है कि आईएमडी को भी अपने डेटा पर विश्वास नहीं हो रहा है. दिल्ली के मुंगेशपुर इलाके में बुधवार को अधिकतम तापमान 52.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह राष्ट्रीय राजधानी में अब तक दर्ज किया गया सर्वाधिक तापमान है.

अब इस टेंपरेचर को देखकर आईएमडी का पारा हाई हो चुका है. खुद आईएमडी को शक है कि इसमें कुछ झोल है. आईएमडी को लग रहा है कि मशीन में कोई गड़बड़ी है. यहां तापमान में इतना ज्‍यादा अंतर सेंसर में गलती या किसी अन्‍य स्थानीय कारक की वजह से हो सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि आईएमडी यहां लगे डेटा और सेंसर की जांच कर रहा है. खुद केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू इस टेंपरेचर को देखकर हैरान हैं. उन्हें भी यकीन नहीं हो रहा है. उन्होंने भी कहा है कि संभावना है कि टेंपरेचर का माप करने वाली मशीन में कुछ त्रुटि हो सकती है. जो डेटा आए हैं, उन्हें वेरीफाई करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

मौसम विभाग ने हीटवेब को लेकर आज 8 राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है. एक दिन पहले रोहतक सबसे ज्यादा गर्म रहा था. यहां 48.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को जिन राज्यों में हीटवेब को लेकर रेड अलर्ट है, उनमें दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, राजस्थान, बिहार, झारखंड, ओडिशा शामिल हैं.  बुधवार को दिल्ली और एनसीआर के कुछ इलाकों में हुई बारिश के बाद बुधवार शाम को कुछ राहत मिली. IMD के मुताबिक, दिल्ली में अलग-अलग इलाकों में बुधवार को तापमान 45 डिग्री से ऊपर रहा. IMD के मुताबिक, गर्मी को लेकर एक अच्छी खबर है. आज शाम तक मानसून केरल के तट से टकरा सकतका है. इसके बाद ये समय-समय पर देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचेगा. 

मौसम विभाग (IMD) ने नॉर्थ ईस्ट के कुछ राज्यों में 1 जून तक के लिए बारिश का रेड अलर्ट भी जारी किया है. विभाग ने बताया कि 26 मई को बंगाल की खाड़ी में आए रेमल तूफान की वजह से असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश हो रही है. 

भीषण गर्मी के बीच पानी की बर्बादी को दिल्ली में कड़े कदम उठाए गए हैं. यहां पाइप से कार धोने पर 2000 रुपये फाइन की बात कही गई है. दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने जल बोर्ड को चिट्ठी लिखी है, जिसमें उन्होंने कहा है कि पूरे प्रदेश में 200 टीमें तैनात की जाए, ताकि पानी की बर्बादी न हो. इसके अलावा, दिल्ली के उपराज्यपाल ने कंस्ट्रक्शन साइट पर 12 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक मजदूरों के काम करने पर रोक लगा दी. हालांकि, इस दौरान के उन्हें पैसे मिलेंगे. 

मौसम विभाग के मुताबिक, जल्द ही पश्चिमी विक्षोभ गर्मी पर लगाम लगाएगा. कहा जा रहा है कि आज से उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में गर्मी से थोड़ी राहत की उम्मीद है. मौसम विभाग ने ये भी भविष्यवाणी की है कि दिल्ली-एनसीआर और मध्य भारत समेत उत्तर-पश्चिम में प्रचलित लू से लेकर भीषण लू की स्थिति गुरुवार से धीरे-धीरे कम होने की संभावना है. तापमान में गिरावट पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो सकती है.  विभाग के मुताबिक, गर्मी से राहत देने वाला मानसून आमतौर पर 1 जून को केरल में आता है. इसके बाद ये उत्तर-पूर्व में आता है और 5 जून तक अधिकांश हिस्से को कवर करता है. मौसम विभाग ने बारिश की जल्दी शुरुआत की भविष्यवाणी करते हुए कहा कि पिछले साल, केरल में सात दिनों की देरी के बाद 8 जून को मानसून की शुरुआत हुई थी. लेकिन इस बार अगले 24 घंटों के दौरान केरल में मानसून की शुरुआत होगी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी भीषण गर्मी की चपेट में, छतरपुर-खजुराहो में तापमान 47 डिग्री, विदिशा-रतलाम में पक्षी गिरकर मरे, जबलपुर में 44.5

एमपी भीषण गर्मी की चपेट में, छतरपुर-खजुराहो में तापमान 47 डिग्री, विदिशा-रतलाम में पक्षी गिरकर मरे, जबलपुर में 44.5

भीषण गर्मी की चपेट में MP, भोपाल में तापमान 45 डिग्री के पार, जबलपुर में 43 पर पहुंचा पारा, 10 जिलों में लू का अलर्ट