भीषण गर्मी की चपेट में MP, भोपाल में तापमान 45 डिग्री के पार, जबलपुर में 43 पर पहुंचा पारा, 10 जिलों में लू का अलर्ट

भीषण गर्मी की चपेट में MP, भोपाल में तापमान 45 डिग्री के पार, जबलपुर में 43 पर पहुंचा पारा, 10 जिलों में लू का अलर्ट

प्रेषित समय :17:02:10 PM / Sun, May 26th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, भोपाल/जबलपुर. नौतपा के दूसरे दिन मध्यप्रदेश भीषण गर्मी की चपेट में है. राजधानी भोपाल में तापमान 45 डिग्री तो जबलपुर  43 डिग्री पर पहुंच गया है. इसके अलावा अन्य जिलों में पारा 42 डिग्री से ऊपर चल रहा है. इस बीच इंदौर व मंदसौर सहित कुछ जिलों में आंधी के साथ बारिश होने से लोगों ने राहत की सांस ली है. वहीं दूसरी ओर उज्जैन, रतलाम सहित प्रदेश के दस जिलों में लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

बताया जाता है कि नौतपा के पहले दिन भी मध्यप्रदेश भीषण गर्मी की चपेट में रहा है तो दूसरे दिन भी यही आलम रहा. लोग राहत पाने के लि एमपी के हिल स्टेशन पचमढ़ी पहुंच रहे है, जिसमें दूसरे राज्यों के लोग भी शामिल है. इसके अलावा भोपाल, इंदौर में चौराहा पर ग्रीन नेट लगाई गई है, वहीं जबलपुर में प्रमुख चौराहों पर मशीनें लगाकर पानी की बौछारें मारी जा रही है. मौसम विशेषज्ञों की माने तो सूर्य के कृतिका से रोहणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही नौतपा शुरु हो गया. नौतपा के पहले दिन खंडवा, रतलाम सहित 5 शहरों में टेम्प्रेचर 45 डिग्री के पार रहा. सबसे गर्म खंडवा, खरगोन व शाजापुर रहे. यहां टेम्प्रेचर सबसे ज्यादा 45.5 डिग्री पहुंच गया. नौतपा के दूसरे दिन भोपाल, गुना, सागर, अशोक नगर, जबलपुर, सीहोर, विदिशा, छतरपुर  सहित अन्य जिले भीषण गर्मी की चपेट में है.

जबलपुर में लोग नर्मदा तटों पर पहुंचे-

जबलपुर में आज दोपहर एक बजे तक तापमान 42 डिग्री रहा, लेकिन कुछ ही देर में तापमान ने उछाल मारी और  43 डिग्री तक पहुंच गया. मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि दिन चढऩे के साथ ही तापमान में वृद्धि होगी. गर्मी से राहत पाने के लिए लोग भेड़ाघाट सहित नर्मदा नदी के अन्य तटों पर पहुंच गए, यहां तक कि शहर के सभी स्वीमिंग पुल भी फुल रहे.

अशोकनगर गर्म हवाओं की चपेट में, तापमान 44 डिग्री-

अशोकनगर भी भीषण गर्मी की चपेट में है, यहां पर दोपहर में हल्के बादल छाए रहे लेकिन गर्म हवाएं चलती रही, तापमान भी डिग्री दर्ज किया गया.

सागर में  प्रमुख चौराहों पर लगाई गई फॉगिंग मशीन-

सागर में भी भीषण गर्मी के कारण लोग परेशान रहे. जिसे देखते हुए नगर निगम प्रशासन ने शहर के प्रमुख चौराहों पर फॉगिंग मशीन लगाई है, जिससे पानी की फुहारें छोड़ी जारही है.

इंदौर, मंदसौर व देवास में हल्की बारिश-

भीषण गर्मी के साथ ही इंदौर में तापमान 4 2 डिग्री के करीब रहा, लेकिन दोपहर तीन बजे से बारिश के चलते लोगों ने राहत की सांस ली. मंदसौर के सीतामऊ में दोपहर दो बजे मौसम बदला और हवाओं के साथ हल्की बारिश शुरु हो गई. देवास में भी इसी तरह का नजारा देखने को मिला है.

छतरपुर में 45 डिग्री रिकॉर्ड किया पारा

छतरपुर में आज दिनभर भीषण गर्मी से लोग परेशान रहे, यहां की सड़कों पर दोपहर 12  बजे के बाद सन्नाटा ही पसरा रहा.

सीहोर 43.5 डिग्री-

नौतपा के दूसरे दिन भी सीहोरा जिला जमकर तपा है, यहां पर सुबह से आसमान छाए रहे लेकिन गर्मी का प्रकोप कम न हुआ.

विदिशा में 44 डिग्री-

विदिशा में तेज धूप के कारण लोग बेहाल रहे, यहां पर दोपहर 11 बजे से ही बाजार में सन्नाटा पसर गया. दिन का तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया.

ग्वालियर में 45 डिग्री तक पहुंचा पारा-

ग्वालियर भी भीषण गर्मी की चपेट में रहा, यहां पर दोपहर 12 बजे से सड़कों से लोग गायब होने लगे, यहां पर तापमान 45 से ऊपर जा सकता है.

गुना के हाल भी बेहाल-

गुना के हाल भी बेहाल रहे, यहां पर सुबह से ही भीषण गर्मी का लोगों ने अहसास किया. दोपहर 12 बजे ही तापमान 44 डिग्री के करीब पहुंच गया.

शाजापुर में पारा 45 डिग्री के पार-

एमपी के शाजापुर में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है, यहां पर तीन दिन तक ऐसे ही मौसम की संभावना जताई गई है. गर्मी से राहत पाने के लिए लोग स्टेडियम में बने स्विमिंग  पुल पहुंच गए. व्यस्ततम क्षेत्रों में आज सुबह से ही सन्नाटा पसरा रहा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिलासपुर-प्रयागराज-जबलपुर के लिए 1 जून से फ्लाइट, फ्लाइट घटने से जनसंघर्ष समिति नाराज, 29 मई को प्रदर्शन

पुणे एक्सीडेंट, जमानत पर हंगामा के बाद किशोर आरोपी को यरवदा के निरीक्षण गृह ट्रांसफर किया गया, जबलपुर की इंजीनियर की हुई है मौत

Lokayukta Trap: फारेस्ट रेंजर-डिप्टी रेंजर 50 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार, जबलपुर टीम की कार्रवाई

जबलपुर: रेलवे महाप्रबंधक ने मेधावी छात्रा को लैपटॉप देकर प्रोत्साहित किया

Railway: केंद्रीय कर्मचारी हित निधि समिति की बैठक जबलपुर में हुई, रेल कर्मियों के हितों में हुए कई कल्याणकारी निर्णय