गर्मी के प्रकोप से रेल कर्मचारियों के बचाव हेतु आवश्यक उपाये करने के लिए यूनियन ने उठाई अवाज-प्रशासन ने प्रारंभ किये राहत के उपाय

गर्मी के प्रकोप से रेल कर्मचारियों के बचाव हेतु आवश्यक उपाये करने के लिए यूनियन ने उठाई अवाज-प्रशासन ने प्रारंभ किये राहत के उपाय

प्रेषित समय :21:01:17 PM / Thu, May 30th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

कोटा. सम्पूर्ण भारत सहित पूरे कोटा मण्डल के कार्य क्षेत्र में चल रहे भीषण गर्मी एवं लू के प्रकोप से रेल कर्मचारियों के बचाव हेतु आवश्यक कदम उठाने के लिए वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलॉईज यूनियन द्वारा प्रशासन से वार्ता कर कर्मचारियों को राहत हेतु कई आवश्यक उपाय करने की मांग की गई है जिसके फलस्वरूप कई कार्य मण्डल में प्रारम्भ कर दिये गये है.

यूनियन के सहा.मण्डल सचिव नरेश मालव ने बताया कि यूनियन के महामंत्री कॉ. मुकेश गालव ने मण्डल रेल प्रबन्धक एवं मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से मिलकर गर्मी से प्रकोप से कर्मचारियों को बचाने हेतु आवश्यक उपाय तत्काल करने की मांग की. उन्होने अवगत कराया है कि ज्यादातर विभाग के कर्मचारी 50 डिग्री से अधिक के तापमान पर कार्य कर रहे है तथा टेªक पर एवं लोको पर तो यह तापमान 55-60 डिग्री तक हो जाता है. जिससे तापघात एवं लू लगने जैसी अन्य व्याधिया उत्पन्न होती है साथ ही कई कार्यालयों में अभी तक डेजर्ट कूलर नहीं लगे है. यह तक की मण्डल कार्यालय की स्थापना शाखा में लगा डक्ट एक भी दिन सही प्रकार से कार्य नहीं कर पा रहा है जिससे कर्मचारी पसीने में तरबतर होकर कार्य करने को मजबूर है. यूनियन द्वारा रेल कर्मचारियों को शीतल पेय, ओआरएस, इत्यादि उपलब्ध कराने साथ ही सभी कार्यालय में डेजर्ट कूलर चालू करने की मांग रखी गई जिस पर तत्काल कार्यवाही करते हुए प्रशासन द्वारा कर्मचारी हित निधि समिति के सौजनय से मण्डल रेल चिकित्सालय कोटा में सभी आगंतुकों के लिए शीतल जल एवं शीतल पेय निःशुल्क उपलब्ध कराने की सुविधा प्रारम्भ कर दी गई है आज ऐसीएमएस डॉक्टर सुषमा भटनाकर, डॉ.बी पण्डा एवं डीपीओ श्री अविरल शर्मा तथा एसबीएफ में यूनियन प्रतिनिधि दीपक राठौड़ एवं डीआरएम मेडिकल शाखा पदाधिकारी कॉ.एसके वर्मा एवं अन्य यूनियन पदाधिकारियों की उपस्थिति में यह व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित हुई. यूनियन की मांग पर टेªक पर कार्य कर रहे इंजीनियरिग एवं अन्य स्टाफ हेतु गर्मी एवं लू से बचाव हेतु ओआरएस के पैकेट अतिशीघ्र कर्मचारियों को वितरित किये जा रहे है. 

राज्य सरकार द्वारा उनके सफाई कर्मियों हेतु गर्मी के प्रकोप के चलते दो पारियों के स्थान पर एक पारी में प्रातः 5 से 10 बजे तक ड्यूटी करने के आदेश जारी किये गये है जिन्हें रेलवे में भी लागू करने हेतु डीआरएम मेडिकल शाखा अध्यक्ष राजकुमार सरसिया के नेतृत्व में सीएचआई के अधीन कार्यरत सफाई कर्मचारियों ने यूनियन के महामंत्री कॉ.मुकेश गालव से अनुरोध किया जिसके उपरांत महामंत्री द्वारा तत्काल संज्ञान लेकर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को पत्र लिख इसे कोटा मण्डल के सीएचआई के अधीन कार्यरत सफाई कर्मचारियों हेतु भी लागू करने की मांग की गई है. 

इसके अतिरिक्त लोको की केब में 55 डिग्री से अधिक तापमान होने के कारण क्रू को कार्य करने में हो रही समस्या एवं लोको फैल्योर की सम्भावना के कारण एआईआरएफ द्वारा रेलवे बोर्ड एवं यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव द्वारा जोनल स्तर पर सभी लोको की केब में ऐसी का कार्यरत होना सुनिश्चित करने हेतु मांग की गई. ताकि लोको क्रू को राहत मिल सकें.

यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव द्वारा विभिन्न शाखा अधिकारियों से वार्ता कर कर्मचारियों से निर्धारित ड्यूटी आवर्स में ही कार्य करवाते हुए विशेष रूप से गर्मी के चरम तापमान के समय में आवश्यक उपाय करते हुए कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु मांग की गई है. विशेष रूप से रनिंग स्टाफ के ड्यूटी हावर्स आरबीई 143/2016 की अनुपालना करते हुए 9 घंटे ड्यूटी करवाने तथा स्टाफ से इस भीषण गर्मी में अधिक कार्य नहीं करवाने हेतु भी टीआरओ एवं परिचालन विभाग से आवश्यक कदम उठाने हेतु सुचित किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोटा में AIRF-WCREU से संबद्ध पेंशनर्स फेडरेशन की वर्किंग कमेटी की बैठक सम्पन्न

कोटा-चित्तौड़ खण्ड के प्वाइंट्समैन अब करेंगें 8 घंटे ड्यूटी, WCREU के प्रयास से वर्षो बाद मिली सफलता

स्टेशन मास्टर सो गया, हॉर्न बजाता रहा कोटा-पटना ट्रेन का ड्राइवर, भीषण गर्मी में परेशान हुए यात्री

राजस्थान: कोटा मे केन्द्रीय श्रम संगठनों का संयुक्त मोर्चा के आव्हान पर निकाली विशाल रैली

कोटा ब्लड बैंक सोसायटी ने रक्तदाता सम्मान समारोह में डबलूसीआरईयू महामंत्री का. मुकेश गालव हुए सम्मानित