चुनाव खत्म होते ही महंगी हुई सड़क यात्रा, आधी रात से देश भर में बढ़ गए टोल के रेट

चुनाव खत्म होते ही महंगी हुई सड़क यात्रा, आधी रात से देश भर में बढ़ गए टोल के रेट

प्रेषित समय :17:04:18 PM / Sun, Jun 2nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. देशवासियों के लिए 2 जून की सुबह बुरी खबर लेकर आई है. लोकसभा चुनाव 2024 की वोटिंग खत्म होते ही और एग्जिट पोल के आंकड़े आते ही लोगों को बड़ा झटका लगा है. आज रात 12 बजे से देश में सफर करना महंगा हो गया, यानी अब लोगों को टोल पार करने के लिए पहले से अधिक राशि चुकानी पड़़ रही है. पूरे देश में टोल रेट में कम से कम 5 और अधिकतम 25 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने टोल टैक्स बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए हैं. हेड ऑफिस से टोल रेट बढ़ाने की अनुमति भी मिल गई है. सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने भी एनएचएआई के टोल रेट बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है. हालांकि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से टोल रेट एक अप्रैल से बढ़ाए जाते थे, लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 के कारण इस साल एक अप्रैल से टोल के रेट नहीं बढ़ाए गए.

इतने रुपये बढ़े टोल के दाम

एनएचएआई की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, देशभर में टोल टैक्स में 5 फीसदी का इजाफा हुआ है. टोल बैरियर के 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों के लिए मासिक पास बनवाने के रेट भी बढ़े हैं. टोल बैरियर के 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों को प्रति माह फास्ट टैग के लिए अब 10 रुपये ज्यादा देने पड़ेंगे. मासिक फास्ट टैग अब 330 की बजाये 340 रुपये में बनेगा.

कहां सबसे ज्यादा और कहां सबसे कम बढ़ा रेट?

सबसे ज्यादा टोल रेट कानपुर-प्रयागराज हाईवे पर बढ़ा है. इस हाईवे पर कार से सफर करने पर सबसे ज्यादा 55 रुपये और सबसे कम 5 रुपये ज्यादा टोल देना होगा. फतेहपुर के बड़ौरी टोल बैरियर पर 55 रुपये ज्यादा देने होंगे. कटोघन टोल पर 40 रुपये एक्स्ट्रा लगेंगे. सबसे कम 5 रुपये ज्यादा टोल कानपुर हाईवे पर देहात के बाराजोरी, अनंतराम, चमारी (उकासा) में देना होगा. उन्नाव-रायबरेली हाईवे पर बने अकवाबाद टोल बैरियर पर भी 5 रुपये ज्यादा टोल देना होगा. इस हाईवे पर रेट ज्यादा बढ़े, क्योंकि पिछले 5 साल से इस हाईवे पर टोल रेट नहीं बढ़ाए जा रहे थे.

किस टोल बैरियर पर नहीं बढ़ रेट?

एनएचएआई से मिली जानकारी के अनुसार, कानपुर-सागर हाईवे के अलियापुर महोबा के खन्ना टोल प्लाजा पर एक तरफ के टोल रेट नहीं बढ़ाए गए, लेकिन 24 घंटे में लौटने पर 5 रुपसे एक्स्ट्रा देने पड़ेंगे. GT रोड पर कानपुर के शिवराजपुर के निवादा टोल बैरियर पर एक साइट का टोल टैक्स नहीं बढ़ा, लेकिन वापसी में 5 रुपये ज्यादा देने होंगे. कन्नौज के बशीरपुर टोल प्लाजा पर भी एक साइट का टोल नहीं बढ़ा है, लेकिन लौटते समय 5 रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे. वहीं एमपी के अंदर भी एनएचएआई ने टोल के रेट बढ़ा दिये हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मानसून केरल पहुंचा, 27 जून तक दिल्ली आने की संभावना, राजधानी दिल्ली में हीटस्ट्रोक से पहली मौत

मौसम: दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा 79 सालों का रिकॉर्ड, 8 राज्यों में 'आसमानी आफत' का रेड अलर्ट

दिल्ली: सीएम केजरीवाल ने की अंतरिम जमानत बढ़ाने की मांग, सुको में लगाई याचिका

दिल्ली मेट्रो ट्रेनों का निजीकरण करने की तैयारी में डीएमआरसी, येलो लाइन के लिए टेंडर शुरू

दिल्ली : बेबी केयर सेंटर में लगी भीषण आग, 6 नवजातों ने तोड़ा दम, 5 को किया गया शिफ्ट