मानसून केरल पहुंचा, 27 जून तक दिल्ली आने की संभावना, राजधानी दिल्ली में हीटस्ट्रोक से पहली मौत

मानसून केरल पहुंचा, 27 जून तक दिल्ली आने की संभावना, राजधानी दिल्ली में हीटस्ट्रोक से पहली मौत

प्रेषित समय :16:24:24 PM / Thu, May 30th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. देश के 7 राज्यों में आज हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है. इनमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों, बिहार, झारखंड, ओडिशा,  शामिल हैं. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में ऑरेंज अलर्ट है.

उत्तर-पश्चिमी राज्यों में भीषण गर्मी के बीच राहत की खबर आई है. केरल में मानसून पहुंच चुका है. इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर व असम में भी मानसून की एंट्री हो चुकी है. दिल्ली में मानसून 27 जून तक आएगा. इस बार मानसून पूर्वानुमान के एक दिन पहले आया है. मौसम विभाग ने 31 मई तक इसके केरल में पहुंचने की संभावना जताई है. मानसून जल्दी आने का कारण रेमल साइक्लोन बताया जा रहा है जो 26 मई को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में आया था. इससे पहले 30 मई 2017 को साइक्लोन मोरा के कारण मानसून समय से पहले आया था. 2023 में केरल में मानसून की एंट्री सात दिनों की देरी के बाद 8 जून को हुई थी. आमतौर पर केरल में 1 जून को मानसून प्रवेश करता है और 5 जून तक देश के अधिकांश हिस्से को कवर कर लेता है.

दिल्ली में हीट स्ट्रोक से पहली मौत-

दिल्ली में गर्मी से हीटस्ट्रोक के कारण आज पहली मौत दर्ज की गई. 40 साल के एक व्यक्ति ने राम मनोहर लोहिया अस्पताल में दम तोड़ दिया. उसे सोमवार 27 मई की रात भर्ती कराया गया था. डॉक्टर ने बताया कि वह बिना कूलर या पंखे वाले कमरे में रह रहा था और उसे तेज बुखार था. डॉक्टर की माने तो मृतक के शरीर का तापमान 107 डिग्री फारेनहाइट पहुंच गया था. जो सामान्य से लगभग 10 डिग्री ज्यादा रहा. व्यक्ति बिहार के दरभंगा का रहने वाला था और दिल्ली में मजदूरी करता था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

स्टाक मार्केट में दिखने लगा अच्छे मानसून अनुमान का असर, एफएमजीसी और ऑटो शेयरों में तेजी

मानसून आया झूमके : IMD ने जारी किया यलो अलर्ट, केरल में 31 तक देगा दस्तक, यह है ताजा अपडेट

इस साल भी मानसून सामान्य से बेहतर रहेगा, आईएमडी ने जारी किया अनुमान, स्काईमेट ने भी यही दावा किया था

स्काईमेट वेदर का अनुमान: इस साल किसानों के लिए ऐसा रहेगा मानसून, जारी किया पूर्वानुमान

एमपी में जबलपुर सहित 14 जिलों में बारिश का अलर्ट, भोपाल में मानसून जैसा पानी गिरा..!