#AIBF ऑल इंडिया ब्राह्मण फेडरेशन का राष्ट्रीय अधिवेशन: ब्राह्मण प्रतिनिधि एकजुट हो,जागरूक बने और प्रगति करे!

#AIBF ऑल इंडिया ब्राह्मण फेडरेशन का राष्ट्रीय अधिवेशन: ब्राह्मण प्रतिनिधि एकजुट हो,जागरूक बने और प्रगति करे!

प्रेषित समय :19:16:16 PM / Sun, Jun 9th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पुष्कर. ऑल इंडिया ब्राह्मण फेडरेशन का राष्ट्रीय अधिवेशन रविवार को अखिल भारतीय दाधीच सेवा परिसर पुष्कर में फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ प्रदीप ज्योति की अध्यक्षता में प्रारंभ हुआ. कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में फेडरेशन के राष्ट्रीय महामंत्री पंडित पदम प्रकाश शर्मा, राजस्थान ब्राह्मण महासभा के प्रदेश कार्यवाहक अध्यक्ष सुभाष पाराशर एवं सेवानिवृत्ति प्रशासनिक अधिकारी कुंजमोहन शर्मा मौजूद रहे.

अध्यक्षता करते हुए डॉक्टर प्रदीप ज्योति ने कहा कि ब्राह्मण समाज के समक्ष कई चुनौतियां हैं और समाज के प्रभावी विकास के लिए समाजजनो को एकजुट व जागरुक होकर एक दूसरे का सहयोग करते हुए प्रगति के पथ पर अग्रसर होने की जरूरत है. डॉक्टर ज्योति ने कहा कि आर्थिक आरक्षण का प्रभावी क्रियान्वयन तथा ब्राह्मण वेलफेयर कॉरपोरेशन व ब्राह्मण कोश का राष्ट्रीय स्तर व राज्यों में गठन के माध्यम से ब्राह्मण समाज जनों के लिए कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन संगठन की प्राथमिकता में है. उन्होंने कहा कि सादा जीवन उच्च विचार और सभी के कल्याण की कामना के साथ कार्य करने वाले ब्राह्मण समाज के प्रतिनिधियों को कई क्षेत्रों में समस्या का सामना करना पड़ रहा है. इसके साथ ही उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के मामले में समाजजनों में जागरूकता का संचार करने पर बल दिया. उन्होंने आर्थिक आरक्षण की तकनीकी कमियों में सुधार और अतार्किक कानून की समस्या का समाधान, सामाजिक न्याय व राहत के दायरे में सामान्य वर्ग के ब्राह्मणों को लिए जाने की आवश्यकता व कई राज्य सरकारों द्वारा ब्राह्मण वर्ग को सहयोग नही करने के मुद्दे पर विशेष प्रकाश डालते हुए देश के विभिन्न राज्यों में संचालित कार्यक्रम व गतिविधियों की जानकारी दी. उन्होंने सनातन धर्म के संरक्षण और सनातन धर्म की संस्कृति व धरोहरों को प्रभावी ढंग से भावी पीढ़ी तक पहुंचने पर भी बल दिया.

राष्ट्रीय महासचिव पंडित पदम प्रकाश शर्मा ने अपने संबोधन में संगठन की ओर से किए जा रहे विभिन्न प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि संगठन द्वारा देश के सभी ब्राह्मण समाज जनों को एकजुट करने हेतु सतत प्रयास किया जा रहे हैं, उन्होंने आर्थिक आरक्षण से जुड़ी समस्याओं, एट्रोसिटी एक्ट के दुरुपयोग, देवस्थानों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त करने के प्रयास, हरिद्वार में परशुराम घाट की स्थापना व भगवान परशुराम की प्रतिमा लगाने की उपलब्धि, सांसद व विधानसभा में ब्राह्मण प्रतिनिधियों को पर्याप्त प्रतिनिधित्व देने की मांग, ब्राह्मण धर्म व कर्म के अनुरूप आचरण को भावी पीढ़ी तक विरासत के रूप में पहुंचने के प्रयास, भारतीय परंपराओं को ज्ञान योग, आयुर्वेद, संस्कृत भाषा, ज्योतिष आदि को बढ़ावा देने के साथ ही देश में ब्राह्मण वेलफेयर कॉरपोरेशन के गठन तथा राज्यों में स्थापना के साथ ब्राह्मण कल्याण कोष बनाने के मुद्दे पर संगठन के प्रयासों से अवगत करवाया.

अधिवेशन में विशिष्ट अतिथि सुभाष पाराशर ने समाज की सशक्तिकरण के लिए विशेष प्रयासों की आवश्यकता पर बल दिया. अधिवेशन में विशेष अतिथि कुंज मोहन शर्मा ने वर्तमान परिपेक्ष में ब्राह्मण एकजूटता पर प्रकाश डाला.  फेडरेशन के मीडिया सलाहकार प्रदीप द्विवेदी ने विचार व्यक्त करते हुए संगठन की ओर से संचालित विभिन्न कार्यक्रम व गतिविधियों को प्रभावी बनाने सुझाव दिए तथा फेडरेशन की वेबसाइट व डिजिटल न्यूज़ लेटेस्ट प्रकाशन पर प्रकाश डाला.

कोषाध्यक्ष एस हरिहरन ने फेडरेशन के आय व्यय विवरण का प्रस्तुतीकरण किया. राष्ट्रीय सचिव पंडित सुरेश द्विवेदी ने फेडरेशन  की पूर्व बैठक के कार्य बिंदुओं व प्रस्ताव की जानकारी दी. अधिवेशन के उद्घाटन सत्र में रमेश ओझा, ब्रह्मचारी हरिचरण दास, उदय कुमार, श्रद्धा सारंगी, यशपाल तिवारी, सुरेश शर्मा,  रागिनी रावल, निधि शर्मा, संजीव शर्मा, कविता मिश्रा आदि ने विभिन्न विषयों पर अपने विचार रखें.

उद्घाटन सत्र के आरंभ में अतिथियों ने भगवान परशुराम की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया तथा श्रीमती संतोष गजाधर शर्मा ने गणपति वंदना तथा स्वागत गीत प्रस्तुत किया. कार्यक्रम के आरंभ में अतिथियों का स्वागत फेडरेशन के राष्ट्रीय पदाधिकारी गजाधर शर्मा, पूनम चंद पारीक, लोकेंद्र शर्मा आदि ने माल्यार्पण कर किया.

अधिवेशन के उद्घाटन सत्र का संचालन फेडरेशन के राष्ट्रीय सलाहकार एडवोकेट केसी दवे ने किया एवं अंत में आभार कार्यक्रम आयोजन के सहसंयोजक पंडित गजाधर शर्मा ने व्यक्त किया. अधिवेशन के उद्घाटन सत्र में पंजीकरण की प्रक्रिया को कोषाध्यक्ष एस हरिहरन व सहयोगी वी के श्रोत्रिय ने पूर्ण किया तथा बैठक करवाई विवरण को राष्ट्रीय सचिव सुरेश द्विवेदी व सहयोगी प्रमोद  शर्मा ने लिपिबद्ध किया.

बैठक के दौरान विभिन्न गतिविधि एवं कार्यक्रमों में फेडरेशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात मिश्रा, लोकेंद्र शर्मा, राष्ट्रीय सचिव अश्विनी तिवारी,  निधि शर्मा गोविंद जोहरी, पंकज मिश्रा, आर नरसिम्हन आदि ने भाग लिया. अधिवेशन की स्थानीय कार्य व्यवस्था में फेडरेशन से संबंधित संगठनों के जुड़े कैलाश चंद्र जोशी, ओम प्रकाश शर्मा, शिव प्रसाद व्यास, संतोष शर्मा आदि में सहयोग कियाl

पाराशर, मालिनी व द्विवेदी को नई जिम्मेदारी दी....
अधिवेशन के उद्घाटन सत्र में ब्राह्मण फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ प्रदीप ज्योति एवं महामंत्री पंडित पदम प्रकाश शर्मा ने फेडरेशन के कार्यवाहक अध्यक्ष के तौर पर पंडित सुभाष पाराशर, महिला प्रकोष्ठ के अध्यक्ष पद पर एन मालिनी एवं युवा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष पद पर सुरेश द्विवेदी को मनोनीत करने की घोषणा की जिसका स्वागत  किया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

#Rajasthan ब्राह्मण फेडरेशन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 9 व 10 जून को पुष्कर राजस्थान में

राजस्थान: विधानसभा के लिए होंगे उपचुनाव, पांच विधायकों के सांसद बनने से खाली हुई सीटें

राजस्थान : राज्य में 11 सीटें हारने के बाद बीजेपी में घमासान, कैबिनेट से इस्तीफा दे सकते हैं मंत्री किरोड़ी लाल मीणा

राजस्थान में खौफनाक वारदात : 5 से 11 साल के 4 बच्चों की मां ने ही की हत्या, यह रहा कारण

राजस्थान : कोटा में लोमहर्षक घटना, हॉर्न बजाने पर कार में बैठे 3 दोस्तों को काट डाला