इन राज्यों में समय से पहले पहुंचा मानसून: महाराष्ट्र में बारिश से भूस्खलन, 2 की मौत, 12 राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट

इन राज्यों में समय से पहले पहुंचा मानसून: महाराष्ट्र में बारिश से भूस्खलन, 2 की मौत, 12 राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट

प्रेषित समय :17:02:45 PM / Wed, Jun 12th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. मौसम विभाग ने देश के 12 राज्यों के लिए आज तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल, कर्नाटक और तेलंगाना शामिल हैं.

मानसून के कारण गोवा-महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में तेज बारिश हुई है. महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कल्याण-अहमदनगर राजमार्ग के मालशेज घाट पर भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ. इससे पहाड़ी से एक बड़ा पत्थर ऑटो रिक्शा पर गिर गया. हादसे में चाचा-भतीजे की मौत हो गई. मरने वालों के नाम राहुल बबन भालेराव (30) और स्वयं सचिन भालेराव (7) हैं.

गुजरात में भी अनुमानित समय से 4 दिन पहले ही मानसून पहुंच गया है. राज्य के हर जिले में आज बारिश हो सकती है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और ओडिशा में भी हल्की बारिश की संभावना है.

उत्तर भारत में तेज गर्मी, फिलहाल राहत नहीं

उधर, उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के लिए सीवियर हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. वहीं, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी लू की चेतावनी जारी की गई है.

मंगलवार 11 जून को इन राज्यों में कई शहरों का तापमान 40 डि सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया था. उत्तर प्रदेश का प्रयागराज लगातार दूसरे दिन देश में सबसे गर्म रहा. यहां तापमान 47 डिसे के पार रिकॉर्ड किया गया. 10 जून को यहां 46.3ए तापमान था. बिहार और झारखंड में गर्मी के कारण स्कूलों की 15 जून तक छुट्टी कर दी गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछा: टैंकर माफिया और पानी की बर्बादी पर क्या एक्शन लिया

दिल्ली: पीएम मोदी आज तीसरी बार लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ, देश के वीर सपूतों को किया नमन

दिल्ली में बाल आयोग की बड़ी कार्रवाई: लोहे का दरवाजा काटकर 21 बच्चियों को किया रेस्क्यू

दिल्ली : फूड फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 3 लोगों की जिंदा जलकर मौत, 6 झुलसे, हालत गंभीर