OMG: जमकर बारिश कराने के लिए वाराणसी में हुई नर-मादा मेंढक की शादी

OMG: जमकर बारिश कराने के लिए वाराणसी में हुई नर-मादा मेंढक की शादी

प्रेषित समय :17:11:12 PM / Fri, Jun 14th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

वाराणसी. पूरे देश में मानसून का बेसब्री से इंतजार हो रहा है. गर्मी से बेहाल लोग बारिश से राहत मिलने की चाह में मानसून का अपडेट ले रहे हैं. लोग इस बात को लेकर भी चिंतित है कि कहीं मानसून कमजोर ना पड़ जाए या बारिश कम हो. ऐसे में अब लोग पूजा-पाठ और भगवान की साधना में लगे हैं. इसी बीच वाराणसी से एक रोचक खबर सामने आई है. यहां बारिश हो, इसके लिए लोगों ने दो मेंढकों की शादी करवाई है.

देश के कई इलाके भीषण गर्मी से परेशान तो हैं, इसके साथ ही पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं. ऐसे में बारिश की कामना को लेकर एक नर और मादा मेंढक की शादी कराई गई. ये शादी से इसलिए करवाई गई कि बारिश के देवता खुश हो जाएं और गर्मी से राहत मिल सके. मेंढक की शादी का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है. जिसमें नर और मादा मेंढक को शादी के कपड़ों से ढंका गया है. कई लोग बाराती बनकर पहुंचे हैं.

वीडियो में पंडित जी विधि विधान से मेंढक की शादी करवा रहे हैं. यह सब इसीलिए हो रहा है, ताकि बारिश के देवता प्रसन्न हो जाएं. शादी करवाने में शामिल पंडित का कहना है कि पहले के जमाने में लोग अच्छी बारिश के लिए मेंढक की शादी करवाते थे लेकिन आधुनिक जमाने में लोगों ने ये सब बंद कर दिया और इसे अंधविश्वास बताते हैं.

पंडित का कहना है शास्त्रों के अनुसार मेंढक की शादी कराने की परंपरा बहुत पुरानी है. अगर हनुमान जी के समक्ष ये शादी करवाई जा रही है तो पूरा विश्वास है कि ये हनुमान जी देखेंगे कि बारिश कैसे होगी. जल्द ही बारिश होगी. वीडियो में मेंढक की शादी में कई बराती पहुंचे और महिलाएं शादी के गीत गाती दिखाई दीं.

 रिपोर्ट के अनुसार, मेंढक की शादी को बारिश के लिए देवताओं से प्रतीकात्मक अनुरोध माना जाता है, क्योंकि मेंढक की टर्राहट पारंपरिक रूप से बारिश के आगमन से जुड़ी हुई है. देश के कई राज्यों में लोग इस प्रथा को मानते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में 3 दिन होगी ताबड़तोड़ प्री-मानसून बारिश, आईएमडी ने जारी किया येलो अलर्ट

पुणे में भारी बारिश से सड़कों पर भरा पानी, लोगों को चलना हुआ मुहाल

छत्तीसगढ़ पहुंचा मानसून: सुकमा के रास्ते तय समय से पहले पहुंचा, बस्तर संभाग में 5 दिन बारिश की चेतावनी

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में बारिश-वज्रपात सें सात की मौत, पूरे मानसून में अच्छी वर्षा के आसार

MP: इंदौर, रतलाम सहित विदिशा में बारिश, प्रदेश के 37 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट