जापान का मियाजाकी आम जबलपुर में भी उगता है, जो 2 लाख 70 हजार रुपए किलो बिकता है..!

जापान का मियाजाकी आम जबलपुर में भी उगता है, जो 2 लाख 70 हजार रुपए किलो बिकता है..!

प्रेषित समय :21:44:13 PM / Sat, Jun 15th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मियाजाकी आम वैसे तो मुख्य रुप से जापान के मियाजाकी शहर में ही उगाए जाते है. मियाजाकी शहर जापान के दक्षिणी भाग में स्थित है. यह अपनी गर्म और धूप वाली जलवायु के लिए जाना जाता है. लेकिन मियाजाकी आम को अब आपकी पहुंच से दूर नही है, क्योंकि यह आम अब जबलपुर में भी उगाया जाने लगा है. जबलपुर के चरगवां में रहने वाले किसान संकल्प परिहान ने अपने बगीचे में इस आम को उगाया है, जिसकी सुरक्षा के लिए सिक्यूरिटी गार्ड से लेकर 12 विदेशी नस्ल के कुत्तों को भी तैनात किया गया है. जो 24 घंटे बाग की रखवाली करते है.

वैसे तो उत्तर भारत में कई तरह के आम उगाए जाते हैं, लेकिन दशहरी, लंगड़ा व चौसा जैसे आम सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं. आज जिस आम की बात की जा रही है उसकी कीमत सुनकर ही आमजन कुछ पल के सोचने के लिए मजबूर हो जाएगा कि आखिर इतना महंगा आम कोई खा कैसे सकता है. यह है मियाजाकी और इसकी कीमत वर्तमान में 2.70 लाख रुपए किलो है. मियाजाकी आम मुख्य रूप से जापान के मियाजाकी शहर में ही उगाए जाते हैं. मियाज़ाकी शहर जापान के दक्षिणी भाग में स्थित है और यह अपनी गर्म और धूप वाली जलवायु के लिए जाना जाता है. यहां का मौसम इस आम के लिए बिल्कुल अनुकूल होता है इसीलिए ये सिर्फ यहीं मुख्य रूप से उगाए जाते हैं.

यहां इसे सूर्य का अंडा भी कहते हैं क्योंकि सूरज की तेज धूप और हल्की बारिश में यह पक कर एक दम बैंगनी रंग का हो जाता है. यह आम अप्रैल से अगस्त के बीच ही यहां उगता है. भारत एक ऐसा देश है जहां हर तरह की जलवायु आपको देखने को मिल जाएगी, इसलिए दुनिया की कोई भी फसल आप भारत के किसी ना किसी हिस्से में उगा सकते हैं. हालांकिए मियाजाकी वाला मामला थोड़ा अलग है, लेकिन इसके बावजूद भी भारतीय लोगों ने भारत में मियाजाकी आम को उगाकर कमाल कर दिया है.

इसके झारखंड के जामताड़ा में रहने वाले अरिंदम और उनके भाई अनिमेष चक्रवर्ती ने ये कमाल कर दिया है. उन्होंने अपने गांव में इस 2.70 लाख रुपए किलो वाले आम उगा दिया हैं.इसके बाद मध्य प्रदेश के जबलपुर स्थित चरगंवा रोड पर संकल्प परिहार ने कमाल किया है, उन्होने भी मियाजाकी के पेड़ हैं. यहां पर भी ये अनोखे आम हर साल पेड़ों में लगते हैं. जिनकी सुरक्षा के लिए संकल्प परिहार ने सिक्योरिटी गार्ड और लगभग 12 विदेशी नस्ल के कुत्तों को बाग में तैनात कर रखा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर रेल मंडल के स्टेशनों पर रेल यात्रियों को शुद्ध एवं ठंडे जल की विशेष व्यवस्था से यात्री हुए खुश

मेगा ब्लॉक के चलते जबलपुर-चान्दा फोर्ट-जबलपुर एक्सप्रेस एक-एक फेरे निरस्त

जबलपुर हाईकोर्ट में नीट एक्जाम मामले पर सुनवाई, हाईकोर्ट ने जुलाई के पहले हफ्ते में सुनने का लिया निर्णय

MP: पीएमश्री पर्यटन वायुसेवा शुरु, भोपाल से पहली फ्लाइट को सीएम मोहन यादव ने फ्लैग ऑफ किया, जबलपुर पहुंचने पर वाटर कैनन से किया स्वागत

Lokayukta Trap: कटनी में जनपद पंचायत आफिस का लेखापाल-सचिव रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार, जबलपुर लोकायुक्त टीम की कार्रवाई