चार धाम यात्रा के लिए आप फिट हैं या नहीं? इन तरीकों से घर पर ही जानें

चार धाम यात्रा के लिए आप फिट हैं या नहीं? इन तरीकों से घर पर ही जानें

प्रेषित समय :09:24:44 AM / Sun, Jun 16th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

उत्तराखंड की चारधाम यात्रा शुरू हो चुकी है। चारधाम की यात्रा में कुछ लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी भी हो रही है. पहाड़ों पर सांस लेने में परेशानी और हार्ट संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, हालांकि मेडिकल सर्टिफिकेट के बाद ही लोग यात्रा पर जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में पहाड़ों पर जाकर हेल्थ अचानक से भी बिगड़ जाती है. ऐसे में आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि आप यात्रा के लिए कितने फिट हैं. आप अपनी फिटनेस का टेस्ट कुछ तरीकों से घर पर भी कर सकते हैं.

दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल हॉस्पिटल के पूर्व डायरेक्टर डॉ. सुभाष गिरी बताते हैं कि पहाड़ों की यात्रा से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है. कुछ टेस्ट ऐसे हैं जिनको आप घर पर ही मेडिकल डिवाइस की सहायता से कर सकते हैं. सबसे पहले आपको अपना ब्ल्ड प्रेशर चेक करना चाहिए. अगर आपका बीपी 114.5 से 75.5 के बीच है तो ये सामान्य है, लेकिन अगर इससे ज्यादा या कम है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है. बीपी अगर हाई या लो है तो आपको पहाड़ों की यात्रा नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से ऊंचाई पर हार्ट संबंधी परेशानी का रिस्क होता है.

ऑक्सीजन चेक करें
घर पर ही पल्स ऑक्सीमीटर से आप अपना ऑक्सीजन लेवल चेक कर सकते हैं. अगर आपका ऑक्सीजन लेवल 90 से कम है तो यात्रा नहीं करनी चाहिए. इससे ऊंचाई वाले इलाकों में जाने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है. जिससे फेफड़ों से संबंधित बीमारी हो सकती है. इसके अलावा आपको अपना शुगर लेवल भी जरूर चेक करना चाहिए. पहाड़ों की यात्रा में आपका शुगर लेवल कभी भी 150 से अधिक नहीं होना चाहिए. अगर ये इससे ज्यादा है तो यात्रा पर जानें से बचें.

कोविड हिस्ट्री है तो यात्रा से बचें
अगर आपको कोरोना का गंभीर संक्रमण हुआ था तो अपने डॉक्टर की सलाह पर ही यात्रा करें. क्योंकि कोविड से स्वस्थ होने के बाद भी कुछ लोगों को लंग्स में इंफेक्शन की समस्या रहती है. फेफड़े मजबूत नहीं रहते हैं. चूंकि पहाड़ी इलाकों में ऑक्सीजन की कमी होती है तो ऐसे लोगों को समस्या हो सकती है. लंग्स में इंफेक्शन का भी रिस्क होता है.

इन बातों का रखें ध्यान
पहाड़ों की यात्रा पर जा रहे हैं तो एक फर्स्ट एड बॉक्स जरूर साथ रखे. इसमें एक छोटा ऑक्सीजन सिलेंडर, गर्म कपड़े पानी की बोतले और जरूरी दवाएं साथ रखें. जरूरत पड़ने पर इनका यूज करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

IRCTC: चारधाम यात्रा के लिए शानदार है ये टूर पैकेज, मिलेंगी ये सुविधाएं

तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा इलाज के लिए अमेरिका जाएंगे, कोरोना काल के बाद होगी पहली विदेश यात्रा

चुनाव खत्म होते ही महंगी हुई सड़क यात्रा, आधी रात से देश भर में बढ़ गए टोल के रेट