#NEET परीक्षा शिक्षा मंत्री ने माना नीट में गड़बड़ी हुई, तो फिर एक्शन में देरी क्यों? कब रद्द होगी परीक्षा??

#NEET परीक्षा शिक्षा मंत्री ने माना नीट में गड़बड़ी हुई, तो फिर एक्शन में देरी क्यों? कब रद्द होगी परीक्षा??

प्रेषित समय :16:35:53 PM / Mon, Jun 17th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अभिमनोज
अंततः केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नीट एग्जाम में गड़बड़ी की बात किन्तु-परन्तु के साथ स्वीकार कर ली है!
खबरों की मानें तो रविवार को उन्होंने कहा कि- नीट एग्जाम में कुछ गड़बड़ियां पाई गई हैं, दो जगहों पर कुछ गड़बड़ियां सामने आई हैं, मैं छात्रों और अभिभावकों को आश्वस्त करता हूं कि सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है.
सवाल यह है कि कैसी गंभीरता?
इस परीक्षा को लेकर अनेक संदेह और सवाल हैं, तो पेपर लीक की खबरें भी लगातार आ रही हैं, ऐसे में सख्त कार्रवाई के बजाए समय काटा जा रहा है, जबकि इस प्रकरण में परीक्षा रद्द करके बगैर फीस लिए तत्काल नई परीक्षा की जरूरत है.
खबर है कि.... इस प्रकरण में पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री और राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने अनियमितताओं के आरोपों की जांच सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त अधिकारियों से कराने की मांग की है.
इतना ही नहीं, कपिल सिब्बल ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि- अगर किसी परीक्षा में परीक्षा तंत्र ही भ्रष्ट हो जाए तो प्रधानमंत्री के लिए चुप्पी साधना ठीक नहीं है.
उल्लेखनीय है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने स्वीकार किया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी में महत्वपूर्ण सुधार की जरूरत है, देश भर में प्रतियोगी परीक्षाओं के संचालन के लिए जिम्मेदार एक स्वायत्त निकाय है, लिहाजा यदि बड़े अधिकारी भी दोषी पाए जाते हैं, तो उन्हें बख्शा नहीं जाएगा.
याद रहे, गुजरात, बिहार जैसे प्रदेशों में अखिल भारतीय परीक्षा में कई तरह की अनियमितताओं के आरोप सामने आए हैं, इसमें शामिल लोग पकड़े जा रहे हैं, डमी कैंडिडेट बिठाने, नीट एग्जाम सेंटर मैनेज होने जैसी बातें सामने आ रही हैं, तो सुप्रीम कोर्ट में नीट एग्जाम 2024 कैंसिल करने की याचिकाएं अब भी दाखिल हो रही हैं, जबकि छात्र और छात्र संगठन भी लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं.
यह राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 5 मई 2024 को 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें लगभग 24 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे, नीट नतीजे 14 जून 2024 को घोषित करने की जानकारी एनटीए ने अपने इन्फॉर्मेशन बुलेटिन में दी थी, लेकिन 4 जून 2024 को लोकसभा चुनाव 2024 के परिणामवाले दिन ही शाम 6 बजे के आसपास घोषित कर दिया गया.
केंद्र सरकार छात्रों और अभिभावकों की धैर्य की परीक्षा नहीं ले और परीक्षा रद्द करके बगैर फीस लिए तत्काल नई परीक्षा आयोजित करे!

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नीट पेपर लीक मामला : शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का यूटर्न, कहा- एनटीए में सुधार की जरूरत दोषी को देंगे कठोर सजा

बिहार : नीट पेपर लीक मामले में ईओयू ने 9 परीक्षार्थियों को पूछताछ के लिए बुलाया, सॉल्वर गैंग के पास मिले थे रोल कोड

जबलपुर हाईकोर्ट में नीट एक्जाम मामले पर सुनवाई, हाईकोर्ट ने जुलाई के पहले हफ्ते में सुनने का लिया निर्णय

बिहार में नीट पेपर लीक मामले में बड़ा खुलासा, स्टूडेंट की जगह परीक्षा दे रहे 19 लोग गिरफ्तार