चुनाव आयोग ने लिया बड़ा फैसला, हरियाणा की 2 लोकसभा सीटों के 6 बूथ की चेक होंगी ईवीएम

चुनाव आयोग ने लिया बड़ा फैसला, हरियाणा की 2 लोकसभा सीटों के 6 बूथ की चेक होंगी ईवीएम

प्रेषित समय :19:52:54 PM / Fri, Jun 21st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव में हरियाणा की 2 सीटों पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत मिली थी. इसको चुनाव आयोग ने गंभीरता से लिया है. आयोग ने करनाल और फरीदाबाद लोकसभा सीट के छह पोलिंग स्टेशन की ईवीएम चेक करवाने का फैसला लिया है. हरियाणा के साथ ही कई अन्य राज्यों से मिली शिकायतों पर आयोग ने ईवीएम चेक करवाने का फैसला किया है.

करनाल और फरीदाबाद लोकसभा सीट पर हुए चुनाव के दौरान कांग्रेस उम्मीदवारों की ओर से गड़बड़ी की आशंका जताई गई थी. इसे लेकर आयोग में शिकायत भी की गई थी. करनाल से कांग्रेस उम्मीदवार दिव्यांशु बुद्धिराजा की ओर से चुनाव आयोग को चि_ी लिखी गई थी. इसमें ईवीएम की जांच करने की मांग की गई थी.

फरीदाबाद से कांग्रेस के उम्मीदवार महेंद्र प्रताप ने भी गड़बड़ी की आशंका जताई गई थी. इस तरह करनाल में दो, पानीपत सिटी के दो और फरीदाबाद के बदकल के दो पोलिंग स्टेशन पर ईवीएम की शिकायत मिली थी. इसके साथ ही अलग-अलग पार्टियों के उम्मीदवारों की शिकायत पर आंध्र प्रदेश के दो, छत्तीसगढ़ के चार, महाराष्ट्र के 40 और तमिलनाडु के 20 पोलिंग स्टेशन की ईवीएम चेक कराई जाएंगी.

ईवीएम मामले में सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि उम्मीदवारों के अनुरोध पर परिणाम घोषित होने के बाद माइक्रोकंट्रोलर ईवीएम में जली हुई मेमोरी की जांच इंजीनियरों की एक टीम द्वारा की जाएगी. ऐसा अनुरोध परिणाम घोषित होने के 7 दिनों के भीतर किया जाना चाहिए. सत्यापन का खर्च अनुरोध करने वाले उम्मीदवारों द्वारा वहन किया जाएगा. अगर ईवीएम से छेड़छाड़ पाई जाती है तो खर्च वापस कर दिया जाएगा. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विवेक रंजन अग्निहोत्री ने 'द दिल्ली फाइल्स' के लिए पैन इंडिया लेवल पर की कास्टिंग करने की घोषणा

दिल्ली जल संकट: जल मंत्री आतिशी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, अनिश्चितकालीन अनशन की दी धमकी

दिल्ली-नोएडा में भीषण गर्मी से मचा हाहाकार, 19 लोगों की मौत, अलग-अलग जगहों से बरामद हुए शव

दिल्ली में पड़ रही जानलेवा गर्मी, हीटवेव से पांच लोगों की मौत

दिल्ली एयरपोर्ट पर बिजली गुल, सारा काम ठप, फ्लाइट्स भी हुईं लेट, यात्री हुए परेशान