गाजा में शरणार्थी कैंप पर इजरायली बमबारी, 45 लोगों की मौत

गाजा में शरणार्थी कैंप पर इजरायली बमबारी, 45 लोगों की मौत

प्रेषित समय :08:52:48 AM / Sat, Jun 22nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि गाजा में स्वास्थ्य व्यवस्था लगभग ध्वस्त हो गई है. क्योंकि अल-मवासी सुरक्षित इलाके पर इजरायली हमले में हताहतों की संख्या मध्य गाजा के अल-अक्सा अस्पताल में बढ़ रही है. रॉयटर्स न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को अलग-अलग इजरायली हमलों में कम से कम 45 फिलिस्तीनी मारे गए और दर्जनों घायल हो गए.

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि राफा शहर के पश्चिम में अल-मवासी क्षेत्र में विस्थापित लोगों को आश्रय देने वाले टेंट पर इजरायली हमले में कम से कम 25 लोग मारे गए, 50 घायल हो गए. जिसे पहले इजरायल द्वारा मानवीय सुरक्षित इलाका घोषित किया गया था. मई के अंत में मावासी शिविर पर इजरायली हमले में 20 से अधिक लोग मारे गए थे.

इजरायली टैंक पश्चिमी राफा में और आगे बढ़ रहे हैं, जबकि युद्धक विमान और तोपखाने शहर पर हमला कर रहे हैं. जहां हमास द्वारा लगाए गए आईईडी द्वारा एक बख्तरबंद वाहन को नष्ट कर दिया गया था. गौरतलब है कि 7 अक्टूबर से गाजा पर इजरायल के युद्ध में कम से कम 37,431 लोग मारे गए हैं और 85,653 घायल हुए हैं. हमास के नेतृत्व वाले हमलों में इजरायल में मरने वालों की संख्या 1,139 है, और दर्जनों लोग अभी भी गाजा में बंदी हैं.

गाजा में अल-मवासी शरणार्थी शिविर पर हमले के गवाहों ने कहा कि इज़रायली टैंक शिविर पर गोलीबारी करने के लिए एक ‘पहाड़ी की चोटी पर चढ़ गए थे. लोगों ने बताया कि दो टैंक मवासी की निगरानी कर रहे एक पहाड़ी की चोटी पर चढ़ गए, और उन्होंने गोले बरसाए जो इलाके में विस्थापित गरीब लोगों के तंबुओं पर गिरे. इस हमले में कम से कम 25 लोग मारे गए और 50 घायल हो गए.

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने लेबनान के हिजबुल्ला और इजरायल की सेना के जंग के कगार पर पहुंचने पर कड़ी चेतावनी जारी की. उन्होंने कहा कि दुनिया लेबनान को दूसरा गाजा बनने का जोखिम नहीं उठा सकती है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इजरायल की सेना और लेबनान के हिजबुल्ला लड़ाकों के बीच बढ़ते घातक सीमा संघर्षों पर चिंता जाहिर की. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिक स्थिति को शांत करने और गलत अनुमान को रोकने के लिए काम कर रहे हैं. क्योंकि दोनों पक्षों ने अपनी बयानबाजी तेज कर दी है और पूरी जंग की संभावना जताई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इजराइल ने हमास की कैद से 4 बंधकों को कराया रिहा, 246 दिनों बाद हुई घर वापसी

इजराइल: एहतियात के तौर पर लगाए सभी प्रतिबंध हटाए, शैक्षिक गतिविधियां भी की बहाल

इजराइल पर ईरान के ताबड़तोड़ हमले, 200 से ज्‍यादा दागी मिसाइलें, UN ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग