छत्तीसगढ़ में बिना काम के खरीदे गए 660 करोड़ रुपये के मेडिकल उपकरण, ऑडिट रिपोर्ट में भ्रष्टाचार की खुली पोल

छत्तीसगढ़ में बिना काम के खरीदे गए 660 करोड़ रुपये के मेडिकल उपकरण, ऑडिट रिपोर्ट में भ्रष्टाचार की खुली पोल

प्रेषित समय :15:56:50 PM / Sun, Jun 30th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

रायपुर. छत्तीसगढ़ में चिकित्सा सेवा निगम लिमिटेड द्वारा उपकरण और रीजेंट्स खरीद में बड़े पैमाने पर गड़बडिय़ां सामने आई हैं. राज्य में बिना बजट अलोकेशन के ही 660 करोड़ रुपये के मेडिकल इक्वीपमेंट्स व रीजेंट्स की खरीदी कर ली गई है. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व अन्य सेंटर्स के नाम पर हुई इस खरीदी में उन सेंटर्स के नाम पर भी खरीदी हुई है जहां इसके इस्तेमाल के लिए मेडिकल स्टाफ ही नहीं है. बड़े पैमाने पर हुए इस भ्रष्टाचार का खुलासा अकाउंटेंट जनरल द्वारा स्वास्थ्य विभाग को लिखे पत्र के सामने आने के बाद हुआ है.

दरअसल, अकाउंटेंट जनरल ऑफिस द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 और 2023-24 का ऑडिट कराया गया. इस ऑडिट में बिना किसी संबंधित बजट आवंटन के ही राज्य मेडिकल सर्विस कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा 660 करोड़ रुपये के मेडिकल इक्वीपमेंट्स व रीजेंट्स की खरीदी की गड़बडिय़ां सामने आई हैं. ऑडिट में पाया गया कि मेडिकल सर्विस कॉरपोरेशन ने इन इक्वीपमेंट्स और रीजेंट्स की खरीदी करके राज्य के 776 प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स में वितरित किया. लेकिन हैरानी की बात यह है कि इन 776 प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स यानी पीएचसी में से 350 पीएचसी ऐसे हैं जहां इनका इस्तेमाल तो दूर आवश्यक टेक्निकल मैनपॉवर या इन सामनों को रखने के लिए स्टोरेज तक नहीं है.

ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार, मेडिकल सर्विस डायरेक्टर ने इन पीएचसी पर आवश्यकताओं के बारे में जानकारी लेने या सर्वे किए बिना इन इक्विपमेंट्स के लिए ऑर्डर कर दिया. सभी पीएचसी पर इन सामानों का वितरण एक समान कर दिया गया. यह भी आकलन नहीं किया गया कि कहां-किस पीएचसी पर किसी चीज की जरूरत है और कहां नहीं है. कहां अधिक मरीज संख्या है और कहां कम है. आलम यह कि अंधाधुंध खरीद तो हो गए और उनको पीएचसी पर भेज दिया गया. अब यह उपकरण व रीजेंट्स वहां बेकार हो रहे हैं. टेक्निकल मैन पावर के न होने से इनको चलाने वाला या इस्तेमाल करने वाला नहीं है. स्टोरेज दर्जनों जगहों पर नहीं होने से वह ऐसे ही लावारिस हाल में रखे गए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में एनआईए की दबिश, कई मोबाइल फोन, नगदी रुपया, दस्तावेज बरामद

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का यलो अलर्ट, रायपुर समेत सभी संभागों में अगले 5 दिन होगी बरसात

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की करतूत, आईईडी ब्लास्ट से पुलिस ट्रक उड़ाया, 2 जवान शहीद

छत्तीसगढ़ में शराब पीने के बाद तीन लोगों की मौत, घर में मिली दो पुरुषों और महिला का शव

छत्तीसगढ़: भीषण गर्मी और लू के कारण अब 26 जून से खुलेंगे स्कूल