झारखंड : हेमंत सोरेन 7 जुलाई को तीसरी बार लेंगे सीएम पद की शपथ, गवर्नर ने दिया सरकार बनाने का न्योता

झारखंड : हेमंत सोरेन 7 जुलाई को तीसरी बार लेंगे सीएम पद की शपथ, गवर्नर ने दिया सरकार बनाने का न्योता

प्रेषित समय :14:47:13 PM / Thu, Jul 4th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

रांची. झारखंड में तेजी से बनते-बिगड़ते सियासी समीकरण के बीच पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को इंडिया अलायंस विधायक दल का नेता चुन लिया गया. इस बीच राज्यपाल सीवी राधाकृष्णन ने इंडी गठबंधन के नेताओं को आमंत्रित किया. थोड़ी देर में विपक्षी गठबंधन के नेता पूर्व मुख्यमंत्री सोरेन के साथ राजभवन पहुंचे और राज्यपाल से मुलाकात की.

इस दौरान राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने हेमंत सोरेन को मनोनीत मुख्यमंत्री नियुक्त किया और उन्हें शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया. झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने बताया कि राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. शपथ ग्रहण समारोह सात जुलाई को होगा. हमने तय किया है कि हेमंत सोरेन इसी दिन अपनी नई कैबिनेट के साथ शपथ लेंगे.

गौरतलब है कि झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कल राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया था. वहीं, हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया. हाल ही में हुई बैठक में उपस्थित गठबंधन के सभी विधायकों ने एक मत से हेमंत सोरेन को अपना नेता चुना. इससे पहले बदली हुई राजनीतिक परिस्थितियों के बीच विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने पहले अपने इस्तीफे की पेशकश कर दी थी. उसके बाद चंपई सोरेन ने ही विधायक दल के नेता और राज्य के अगले मुख्यमंत्री के रूप में हेमंत सोरेन के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे सर्वसम्मति से पास कर दिया है. वहीं चंपाई सोरेन समन्वय समिति के चेयरमैन होंगे. हालांकि अभी तक औपचारिक रूप से इंडिया अलायंस की ओर से नेतृत्व परिवर्तन को लेकर औपचारिक घोषणा नहीं की गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात में नीट मामले में सीबीआई की कार्रवाई, गुजरात के 7 ठिकानों पर छापेमारी, झारखंड से पत्रकार गिरफ्तार

झारखंड के पूर्व CM हेमन्त सोरेन को हाईकोर्ट ने दी जमानत, कहा मनी लांड्रिंग मामले में शामिल होने के कोई ठोस सबूत नहीं

झारखंड बना पेपर लीक कराने वाले गैंग्स का सेंटर, दो साल में चार बड़े स्कैम आए सामने

झारखंड : धनबाद में जीटी रोड पर ट्रक-कार की टक्कर में चार युवकों की मौत, एक गंभीर

झारखंड : टेंडर कमीशन घोटाले में आलमगीर आलम की मुश्किलें बढ़ीं, तीसरी बार बढ़ाई गई ईडी रिमांड