MP: खंडवा से इंडियन मुजाहिदीन के आंतकी को ATS ने किया गिरफ्तार, लोन वुल्फ अटैक की थी प्लानिंग, निशाने पर थे सुरक्षा बल के जवान

MP: खंडवा से इंडियन मुजाहिदीन के आंतकी को ATS ने किया गिरफ्तार, लोन वुल्फ अटैक की थी प्लानिंग, निशाने पर थे सुरक्षा बल के जवान

प्रेषित समय :21:33:05 PM / Thu, Jul 4th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, खंडवा. MP के खंडवा स्थित कंजर मोहल्ला सलूजा कालोनी में ATS ने आज तड़के दबिश देकर इंडियन मुजाहिदीन से जुड़े आतंकी फैजान पिता हनीफ शेख को गिरफ्तार किया है. फैजान के खिलाफ धारा 13 (1), (बी), 18, 20, 38 विधि विरूद्ध क्रियाकलाप निवारणद्ध अधिनियम 1967 का अपराध पंजीबद्ध किया गया है .  खबर है कि एटीएस ने फैजान के एक नाबालिग साथी को भी गिरफ्तार किया है.

सूत्रों के अनुसार आतंकी फैजान द्वारा लोन  वुल्फ अटैक करने की योजना थी. जिसके लिए  सुरक्षा बल के जवानों एवं उनके परिजनों की निगरानी एवं रेकी की जा रही थी. इसके द्वारा ऐसा हमला कर स्वयं को इंडियन मुजाहिदीन  के यासीन भटकल एवं SIMI सरगना अबू फैजल की तरह बड़ा मुजाहिद सिद्ध करना था. अपनी योजना को अंजाम देने के लिए इसके द्वारा स्थानीय अवैध हथियार कारोबारी तथा राज्य के बाहर के लोगों से सम्पर्क कर पिस्टल एवं कारतूस एकत्र किए जा रहे थे . प्रकरण में आरोपी की पुलिस रिमांड लेकर अग्रिम पूछताछ की जा रही है एवं इसके अन्य सहयोगियों के बारे में भी पता लगाया जा रहा है. फैजाने अपने सोशल मीडिया फेसबुक आईडी पर इंडियन मुजाहिदीन से संबंधित जिहादी पोस्ट कर आईएम/आईएसआईएस की विचारधारा का प्रचार-प्रसार कर रहा था . साथ ही इसके द्वारा पाकिस्तान में चल रहे मुजाहिदीन ट्रेनिंग कैंप्स की वीडियो मसूद अजहर (जैश-ए-मोहम्मद), लश्कर-ए-तैयबा की तकऱीर पोस्ट करते हुए कंधार विमान अपहरण की कहानी तथा मुल्ला उमर के बयान एवं अंसार गज़़वा-तुल-हिन्द (एजीएच) से संबंधित पोस्ट सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित किए जा रहे थे.  

भारी मात्रा में आतंकी संगठनों से संबंधित साहित्य बरामद-

आतंकी फैजाने के पास से एसटीएस ने भारी मात्रा में आईएम, आईएसआईएस एवं अन्य आतंकी संगठनों से संबंधित जेहादी साहित्य, 4 मोबाइल फोन, 1 पिस्टल व 5 जिंदा कारतूस, सिमी संगठन के सदस्यता फॉर्म जब्त किए हैं . इसके अलावा मोबाइल फोन एवं डिजिटल डिवाइस में भी विभिन्न आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन, आईएसआईएस, जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा आदि के जेहादी साहित्य, वीडियो एवं फोटो प्राप्त हुए हैं.  गिरफ्तार आतंकी के प्रतिबंधित संगठन सिमी के सदस्यों से भी संपर्क होना पाया गया है .

एमपी ATS ने तीन वर्षो में नेटवर्क का किया है भंडाफोड़-

एमपी एटीएसा द्वारा प्रदेश में सक्रिय प्रतिबंधित एवं रेडिकल संगठनों जैसे PFI, SIMI, ISIS, HuT, AL SUFA- LWE की गतिविधियों पर लगातार नजर रखी. वहीं तीन तीन वर्षो में 55 आरोपियों को गिरफ्तार कर भारी मात्रा में हथियार, गोला बारूद, राष्ट्रविरोधी साहित्य, आपत्तिजनक दस्तावेज एवं डिजिटल उपकरण जप्त करने में सफलता हासिल की है.

-प्रतिबंधित संगठन है इंडियन मुजाहिदीन

-इंडियन मुजाहिदीन (IM) को हिंसक उग्रवादी गतिविधियों के कारण भारत सरकार द्वारा वर्ष 2013 में प्रतिबंधित संगठन घोषित किया गया है.  
-संगठन का उद्देश्य हिंसक तरीकों से भारत में इस्लामी राज्य की स्थापना करना है.
-भारत में वर्ष 2005 से 2013 तक दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, अहमदाबाद, पुणे आदि स्थानों पर हुए बम धमाकों में आईएम की संलिप्तता रही है .

-मध्यप्रदेश से इंडियन मुजाहिदीन के सम्पर्क

-IM सरगना रियाज भटकल द्वारा संगठन में भर्ती एवं प्रशिक्षण के लिए मध्यप्रदेश के सिमी सदस्यों के सहयोग से मजबूत नेटवर्क स्थापित किया गया था.
-SIMI एवं IM आतंकियों द्वारा कारित अहमदाबाद सीरियल बम ब्लास्ट प्रकरण में वर्ष 2022 में मध्यप्रदेश के SIMI सरगना सफदर नागौरी सहित 3 आरोपियों को फांसी तथा अन्य 5 आरोपियों को अजीवन कारावास के दण्ड से दण्डित किया गया है.

-इस्लामिक स्टेट इन इरान एंड सीरिया (ISIS)
-आईएसआईएस अपने चरमपंथी विचारधारा एवं क्रूर रणनीति के लिए जाना जाता है जिसका उद्देश्य वैश्विक इस्लामी साम्राज्य स्थापित करना है .
-एमपी ATS द्वारा ISIS के खिलाफ की गई प्रभावी कार्यवाही
-वर्ष 2015 में ISIS से जुड़े 5 युवकों को रतलाम से किया गिरफ्तार.
-वर्ष 2017 में भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में हुए बम ब्लास्ट में शामिल उत्तरप्रदेश के 3 आरोपी गिरफ्तार.
-वर्ष 2022 में निम्बाहेड़ा राजस्थान में जब्त विस्फोटक प्रकरण में ISIS/AL SUFA के 3 आतंकी गिरफ्तार.
-वर्ष 2023 में जबलपुर से ISIS Module के 3 आरोपी गिरफ्तार,    इन आतंकियों से भारी मात्रा में हथियार, गोला बारूद, राष्ट्र विरोधी साहित्य, आपत्तिजनक दस्तावेज एवं डिजिटल उपकरण जब्त किये गए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कर्नाटक : बेंगलुरु के आधा दर्जन से अधिक ठिकानों पर NIA की रेड, आंतकी साजिश का मामला

दिल्ली हाईकोर्ट ने पीएम नरेन्द्र मोदी को लोकसभा से बर्खास्त करने संबंधी याचिका खारिज की..!

#NewLaw नए कानूनों के तहत पहला मामला दिल्ली नहीं, ग्वालियर में दर्ज किया गया था!

#ArvindKejriwal ने सीबीआई की गिरफ्तारी को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी है!

भारतीय न्याय संहिता के तहत दिल्ली में पहला मामला हुआ दर्ज, जानें किस पर हुई कार्रवाई