नाम के अनुसार गुण मिलान

नाम के अनुसार गुण मिलान

प्रेषित समय :22:02:12 PM / Fri, Jul 5th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नामांक को ज्ञात करने की विधि
हर अंग्रेजी के अक्षर के लिए अंक निर्धारित है. इसलिए नामांक को निकालना आपके लिए आसान होगा. 

उदाहरण से समझिए
यदि किसी व्यक्ति का नाम RAJ है तो उपरोक्त तालिका के अनुसार R के लिए 2, A के लिए 1 और J के लिए भी 1 अंक निर्धारित है. अब हमें इन अंको का योग करना है. यहाँ 2+1+1= 4 होते हैं यानि राज का नामांक 4 हुआ. ऐसे ही यदि किसी व्यक्ति के नाम के अक्षरों का योग दहाई संख्या में आता है तो उन दो संख्याओं को अलग करके जोड़ा जाता है. 
उदाहरण - किसी व्यक्ति के नाम के अक्षरों का योग 16 आया है तो यहाँ 1 और 6 को जोड़ा जाएगा और जिसका नामांक 7 होगा.

नामांक और विशेषता
नामांक 1 - जिन जातकों का नामांक 1 होता है, वे एक सफल व्यक्ति होते हैं. समाज में आपको मान-सम्मान और ख्याति प्राप्त होती है. दूसरें के सहयोग के लिए आप सदैव तत्पर रहते हैं. सामाजिक क्षेत्र में आपको बड़ी सफलता मिलती है.
नामांक 2 - 2 नामांक वाले व्यक्ति को जीवन में अधिक संघर्ष करना पड़ता है. आप राजनीतिज्ञ होते हैं लेकिन आप में निरंतरता की कमी दिखाई देती है. आयात एवं निर्यात से जुड़े व्यापार में आपको सफलता मिलती है.
नामांक 3 - इस नामांक के जातकों को करियर में सफलता पाने के लिए अधिक संघर्ष करना पड़ता है. हालाँकि आपके कार्यक्षेत्र में स्थिरता बनी रहती है.
नामांक 4 - इस नामांक की महिलाओं को रिलेशनशिप में बाधाओं का सामना करना पड़ता है. यदि आपका नामांक 4 है तो आपको शेयर मार्केट से दूरी बनाकर रखना चाहिए.
नामांक 5 - इस नामांक के व्यक्ति भाग्यशाली होते हैं. समाज में आपको मान-सम्मान और पहचान मिलती है. आप सकारात्मक सोच के होते हैं और इसलिए हर क्षेत्र में सफलता की नींव रखते हैं.
नामांक 6 - इस नामांक के जातक मनोरंजन, डिज़ाइनिंग और कला के क्षेत्र में सफलता पाते हैं और विलासपूर्ण जीवन व्यतीत करते हैं.
नामांक 7 - इस नामांक के जातकों को प्रत्येक क्षेत्र में सावधानी से क़दम बढ़ाना चाहिए, क्योंकि यह नामांक केवल कुछ ही लोगों के लिए अनुकूल होता है. इसमें कला और साहित्य के क्षेत्र से संबंध रखने वाले जातकों को सफलता मिलती है.
नामांक 8 - इस नामांक के जातक अच्छे योजनाकार होते हैं. परंतु वे किसी न किसी स्कैंडल में फँस जाते हैं. आप जीवन में कई प्रकार की बाधाओं का भी सामना करते हैं.
नामांक 9 - जिन जातकों का नामांक 9 होता है वे खुले विचार के होते हैं. आपको स्वतंत्रता अधिक रास आती है. आप रचनात्मक और दृढ़ निश्चयी होते हैं.

Astro Khushi Soni

Astro Khushi soni

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जन्म कुंडली के अनुसार अष्टम भाव में गुरू का प्रभाव

कुंडली में षोडश वर्ग को समझे फिर देखें फलादेश की सटीकता व सफलता

जन्म कुंडली के सप्तम भाव में सूर्य शनि की युति हो तो दो शादी के योग

ज्योतिष में जन्मकुंडली के आठवें शनि से लोग क्यों डरते हैं?

जन्म कुंडली मे डाक्टर बनने के ज्योतिष के कुछ योग