ईरान में राष्ट्रपति पद के चुनाव में सुधारवादी मसूद पेजेशकियान की जीत

ईरान में राष्ट्रपति पद के चुनाव में सुधारवादी मसूद पेजेशकियान की जीत

प्रेषित समय :11:27:43 AM / Sat, Jul 6th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

तेहरान. ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं। नतीजों के अनुसार, सुधारवादी मसूद पेजेशकियान ने जीत हासिल की है, उन्होंने कट्टरपंथी नेता सईद जलीली को हराया। पेजेशकियान ने अपने चुनाव अभियान के दौरान ईरान के शिया धर्मतंत्र में कोई आमूलचूल परिवर्तन नहीं करने का वादा किया था और माना कि देश के सभी मामलों में अंतिम मध्यस्थ सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ही होंगे। हालांकि पेजेशकियान की राह बिल्कुल भी आसान नहीं होने वाली है और उन्हें सुधारवादी कदमों के लिए सरकार में मौजूद कट्टरपंथी नेताओं की चुनौती से पार पाने के लिए खासा संघर्ष करना पड़ सकता है। 

ईरान में 5 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए दूसरे चरण का मतदान हुआ, जिसमें करीब तीन करोड़ लोगों ने हिस्सा लिया। नतीजों में पेजेशकियान ने सईद जलीली को 30 लाख से ज्यादा वोटों से हराया। ईरानी मीडिया के अनुसार, पेजेशकियान को चुनाव में 1.64 करोड़ वोट मिले, वहीं जलीली को 1.36 लोगों ने वोट किया। मसूद पेजेशकियान ईरान के नौंवे राष्ट्रपति हैं। ईरान में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की बीती 19 मई को एक हेलीकॉप्टर हादसे में मौत हो गई थी।
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लोकसभा : केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से लेकर राजीव चंद्रशेखर तक चुनावी परीक्षा में फेल हुए, इतनों को मिली सफलता

यूपी में BJP का बुरा हाल. INDIA गठबंधन को 42 और एनडीए को 37 सीटों पर बढ़त, स्मृति ईरानी सहित 4 केंद्रीय मंत्री पिछड़े

ईरानी राष्ट्रपति रईसी की पार्थिव देह मशहद पहुंची, यही होगा अंतिम संस्कार, 68 देशों के नेता पहुंचे, तालिबान-हमास प्रमुख भी शामिल हुए