अमरनाथ यात्रा अस्थायी रूप से स्थगित, भारी बारिश ने रोका श्रद्धालुओं का रास्ता

अमरनाथ यात्रा अस्थायी रूप से स्थगित, भारी बारिश ने रोका श्रद्धालुओं का रास्ता

प्रेषित समय :17:56:50 PM / Sat, Jul 6th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. अमरनाथ यात्रा भारी बारिश की वजह से बाधित हो गई है. भारी बारिश के कारण शनिवार को अमरनाथ यात्रा को दोनों मार्गों पर अस्थायी रूप से रोक दिया गया है. मिली जानकारी के अनुसार पिछली रात से ही बालटाल और पहलगाम मार्गों पर रुक-रुक कर भारी बारिश हो रही है.

अधिकारियों ने यह भी बताया कि तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियातन यात्रा को अस्थायी रूप से रोकने का निर्णय लिया गया है. 3,800 मीटर ऊंची बाबा बर्फानी की गुफा मंदिर में भोलेनाथ के दर्शन करने के लिए भक्तों की संख्या 1.50 लाख से पार हो गई है.

अमरनाथ यात्रा के लिए मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार, आज कुछ खास होने की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग की ओर से कहा गया, हालांकि, अमरनाथ पवित्र गुफा के कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. जम्मू के मैदानी इलाकों में रात भर/सुबह जल्दी मानसून की हल्की बारिश जारी रहेगी. जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पत्थरों के गिरने/भूस्खलन का कम जोखिम है. अमरनाथ पवित्र गुफा और शेषनाग में तापमान 15 डिसे तक पहुंच सकता है, जबकि रात में यह तापमान 5 डिसे तक गिर सकता है. चंदनवारी और बालटाल में तापमान 24-25 डिसे तक पहुंच सकता है, जबकि रात का तापमान 12 डिसे के आसपास रह सकता है. मौसम विभाग ने आगे बताया, अगले 4 दिनों में कोई बड़ी बारिश की उम्मीद नहीं है. एक छोटी अवधि की गरज के साथ बौछार को नकारा नहीं जा सकता.

19 अगस्त तक चलेगी अमरनाथ यात्रा

अमरनाथ यात्रा 29 जून को दो मार्गों से शुरू हुई थी - पारंपरिक 48 किलोमीटर का नुनवान-पहलगाम मार्ग अनंतनाग में और 14 किलोमीटर का छोटा लेकिन खड़ी चढ़ाई वाला बालटाल मार्ग गांदरबल में. इस साल की यह यात्रा 19 अगस्त को समाप्त होगी. पिछले साल 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ गुफा में महादेव के बर्फानी स्वरूप के दर्शन किए थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमरनाथ यात्रा: नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, समय से पहले पिघला शिवलिंग

पवित्र अमरनाथ यात्रा आज से शुरू, 4,029 यात्रियों का दूसरा जत्था जम्मू से रवाना, भारी सुरक्षा बल तैनात

अमरनाथ यात्रा की औपचारिक शुरुआत के लिए प्रथम पूजा सम्पन्न, आज से यात्रा की औपचारिक शुरुआत

अमरनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग सेवा शुरू, टिकट फेयर और रूट मैप की यह है जानकारी

अमरनाथ यात्रा: तारीख का हुआ ऐलान, 53 दिन तक चलेगी यात्रा, इस दिन से शुरु होगा पंजीयन