केरल के त्रिशूर जिले में अफ्रीकी स्वाइन फीवर के चलते मारे 310 सूअर

केरल के त्रिशूर जिले में अफ्रीकी स्वाइन फीवर के चलते मारे 310 सूअर

प्रेषित समय :09:00:15 AM / Mon, Jul 8th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. केरल में केंद्र सरकार ने अफ़्रीकी स्वाइन फ्लू के प्रकोप के चलते त्रिशुर जिले में लगभग 310 सुअरों को जान से मार दिया गया .केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय की ओर से ये कार्रवाई की गई.केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने बयान में कहा है की ,' इस क्षेत्र के एक किलोमीटर के दायरे में सुअरों को मारने के लिए व्यवस्था की गई थी. 

यह देश में एएसएफ से निपटने के क्रम में नवीनतम घटना है, जो पहली बार मई 2020 में पूर्वोत्तर राज्यों असम और अरुणाचल प्रदेश में सामने आया था. तब से, यह बीमारी देश भर के लगभग 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल गई है. मंत्रालय ने कहा, 'कार्य योजना के अनुसार प्रभावित क्षेत्र के 10 किलोमीटर के दायरे में आगे की निगरानी की जानी है.' मंत्रालय ने स्पष्ट किया, 'एएसएफ मनुष्यों में नहीं फैल सकता.' हालांकि, एएसएफ के लिए टीके की कमी पशु रोगों के प्रबंधन में चुनौतियों को रेखांकित करती है.

इससे पहले भी साल 2022 में भी इस फ्लू के चलते 300 सुअरों को मार दिया गया था.मदक्कथरन पंचायत में ये पता चला था, जिसके बाद राज्य के पशुपालन विभाग ने तुरंत कार्रवाई की. हालांकि इसको लेकर मंत्रालय ने ये भी स्पष्ट किया है की ये जानवरों की बीमारी है और इससे मनुष्यों को खतरा नहीं है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कुवैत में मारे गए 45 भारतीयों के शव विशेष विमान से आज पहुंचेंगे केरल

कुवैत में भीषण अग्नि हादसा: बिल्डिंग में आग, 41 की मौत, मरने वालों में 40 भारतीय, 5 केरल निवासी

राहुल गांधी वायनाड के लोगों को लोकसभा चुनाव जीतने पर धन्यवाद देने केरल पहुंचे

मानसून केरल पहुंचा, 27 जून तक दिल्ली आने की संभावना, राजधानी दिल्ली में हीटस्ट्रोक से पहली मौत