#Navratri आज का दिनः शुक्रवार, 12 जुलाई 2024, प्रतियोगी परीक्षा में कामयाबी के लिए देवी कात्यायनी की पूजा करें!

#Navratri आज का दिनः शुक्रवार, 12 जुलाई 2024, प्रतियोगी परीक्षा में कामयाबी के लिए देवी कात्यायनी की पूजा करें!

प्रेषित समय :20:53:48 PM / Thu, Jul 11th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी (व्हाट्सएप- 8875863494)
कञ्चनाभां वराभयं पद्मधरा मुकटोज्जवलां.
स्मेरमुखी शिवपत्नी कात्यायनेसुते नमोऽस्तुते॥
पटाम्बर परिधानां नानालङ्कार भूषिताम्.
सिंहस्थिताम् पद्महस्तां कात्यायनसुते नमोऽस्तुते॥
परमानन्दमयी देवी परब्रह्म परमात्मा.
परमशक्ति, परमभक्ति, कात्यायनसुते नमोऽस्तुते॥
विश्वकर्ती, विश्वभर्ती, विश्वहर्ती, विश्वप्रीता.
विश्वाचिन्ता, विश्वातीता कात्यायनसुते नमोऽस्तुते॥
कां बीजा, कां जपानन्दकां बीज जप तोषिते.
कां कां बीज जपदासक्ताकां कां सन्तुता॥
कांकारहर्षिणीकां धनदाधनमासना.
कां बीज जपकारिणीकां बीज तप मानसा॥

कां कारिणी कां मन्त्रपूजिताकां बीज धारिणी.
कां कीं कूंकै क: ठ: छ: स्वाहारूपिणी॥
* प्रतियोगी परीक्षा में कामयाबी के लिए हर शुक्ल पक्ष की षष्ठी को देवी कात्यायनी की पूजा करें, संभव हो तो सुखद परिणाम आने तक व्रत रखें!
* देवी दुर्गा के नौ रूप हैं, जिनकी आराधना की जाती है.
* देवी दुर्गा का छठा स्वरूप कात्यायनी है.
* देवी कात्यायनी, सिंह पर सवार हैं.
* देवी कात्यायनी एक हाथ में तलवार और दूसरे में अपना प्रिय पुष्प कमल लिये हुए हैं, शेष दो हाथ- वर मुद्रा और अभयमुद्रा में हैं.
* जिन व्यक्तियों ने जाने/अनजाने बुजुर्गों और गुरु का अपमान किया हो उन्हें देवी कात्यायनी से सच्चे दिल से क्षमा मांगनी चाहिए और पूजा-अर्चना करके प्रायश्चित व्रत करना चाहिए, साथ ही भविष्य में ऐसी गलती नहीं करने का संकल्प लेना चाहिए.
* देवी कात्यायनी की पूजा-अर्चना से गुरु ग्रह की अनुकूलता प्राप्त होती है इसलिए धनु और मीन राशि वालों को देवी की आराधना से संपूर्ण सुख की प्राप्ति होती है.
* जिन श्रद्धालुओं की गुरु की दशा-अंतर्दशा चल रही हो उन्हें भी देवी कात्यायनी की पूजा-अर्चना करनी चाहिए.
* प्रतियोगी परीक्षा, उच्च शिक्षा और शिक्षण कार्य के क्षेत्र में सफलता के लिए श्रद्धालुओं को देवी कात्यायनी की आराधना करनी चाहिए.
* जिन श्रद्धालुओं के बुजुर्गों/पति से मतभेद हों वे संकल्प लेकर देवी कात्यायनी की आराधना करें, विवाद से राहत मिलेगी.
सिद्धिविनायक पंचांग, मुंबई 12 जुलाई 2024
* सूर्योदय 05:54, सूर्यास्त 19:22
* चन्द्रोदय 11:18, चन्द्रास्त 23:32
* शक सम्वत 1946, विक्रम सम्वत 2081
* अमान्त महीना आषाढ़, पूर्णिमान्त महीना आषाढ़
* वार शुक्रवार, पक्ष शुक्ल, तिथि षष्ठी - 12:32 तक, नक्षत्र उत्तराफाल्गुनी - 16:09 तक, योग परिघ - 05:15, (13 जुलाई 2024) तक, करण तैतिल - 12:32 तक, द्वितीय करण गर - 01:49, (13 जुलाई 2024) तक
सूर्य राशि मिथुन, चन्द्र राशि कन्या
* राहुकाल 10:57 से 12:38
* अभिजित मुहूर्त 12:11 से 13:05
शुक्रवार चौघड़िया- 12 जुलाई 2024

* दिन का चौघड़िया

चर - 05:54 से 07:35
लाभ - 07:35 से 09:16
अमृत - 09:16 से 10:57
काल - 10:57 से 12:38
शुभ - 12:38 से 14:19
रोग - 14:19 से 16:00
उद्वेग - 16:00 से 17:41
चर - 17:41 से 19:22
* रात्रि का चौघड़िया
रोग - 19:22 से 20:41
काल - 20:41 से 22:00
लाभ - 22:00 से 23:19
उद्वेग - 23:19 से 00:38
शुभ - 00:38 से 01:57
अमृत - 01:57 से 03:16
चर - 03:16 से 04:35
रोग - 04:35 से 05:54 
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय समय, परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यहां दिया जा रहा मुंबई का समय अलग-अलग शहरों में स्थानीय समय के सापेक्ष थोड़ा अलग हो सकता है.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!
आज का राशिफल -
मेष राशि:- क्रोध की अधिकता रहेगी. पुराने दोस्तों से मुलाकात हो सकती है. परिवार के साथ घूमने-फिरने में समय बिता सकते हैं. स्टूडेंट्स के लिए अच्छा समय है. मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

वृष राशि:- वरिष्ठ लोगों का सहयोग प्राप्त होगा. सेहत थोड़ी नासाज हो सकती है. बोलचाल, स्वभाव और चिड़चिड़ाहट पर काबू रखें. कार्यस्थल पर विवाद की स्थिति बन सकती है. जल्दबाजी से नुकसान हो सकता है. जोखिम लेने से बचें.

मिथुन राशि:- धार्मिक आयोजन में भाग ले सकते हैं. कारोबार या दफ्तर से जुड़े काम को लेकर यात्रा पर जा सकते हैं. सेहत का ध्यान रखें. अधिक परिश्रम से शारीरिक और मानसिक रूप से थकान का अनुभव करेंगे. इसका असर रिश्तों पर पड़ सकता है. दोस्तों की अनदेखी न करें.

कर्क राशि:- अनावश्यक खर्च बढ़ सकते हैं, जिससे आर्थिक स्थिति कमजोर होने की संभावना रहेगी. जितनी मेहनत करेंगे उतना फल प्राप्त होगा. नवीन वस्त्राभूषण की प्राप्ति हो सकती है. दूसरों के काम में दखल न दें, परेशानी में पड़ सकते हैं. दौड़-धूप करने से थकान महसूस होगी. परिवार में कलह भी हो सकती है.

सिंह राशि:- प्रॉपर्टी में निवेश फायदेमंद रहेगा. छोटी परेशानियों से मुकाबला करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी. यात्रा सफल रहेगी. पार्टी व पिकनिक का आनंद मिलेगा. विद्याथियों के समय अच्छा रहेगा. सेहत को लेकर परेशान होना पड़ सकता है.

कन्या राशि:- कुछ कामों में फालतू पैसा भी खर्च हो सकता है. क्रोध की अधिकता परेशानी में डाल सकती है. पार्टनर के साथ अच्छा समय बीतेगा. स्टूडेंट्स के लिए समय अच्छा रहेगा. सेहत में मामूली उतार-चढ़ाव आ सकते हैं.

तुला राशि:- नई योजनाएं लाभ देंगी. जल्दबाजी में लिये गए निर्णय नुकसान करा सकते हैं. परिवार में विवाद होने की संभावना है. परिजनों से बहस भी हो सकती है. स्टूडेंट्स को मेहनत ज्यादा करनी पड़ सकती है. मौसमी बीमारियां हो सकती हैं, इसलिए खान-पान का ध्यान .

वृश्चिक राशि:- नौकरी में स्थिति अच्छी नहीं रहेगी. घर-परिवार की भी समस्या रहेगी. साझेदारी के बिजनेस में बड़ा फायदा मिलने के योग हैं. हल्के विषयों की पढ़ाई में मन लगेगा. छात्रों को अच्छी सफलता मिल सकती है.

धनु राशि:- संपत्ति के कार्य लाभ देंगे. स्टूडेंट्स के लिए समय अच्छा रहेगा. मानसिक तनाव हो सकता है. प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी. परिवार का माहौल भी सुखमय रहेगा. यात्रा पर जा सकते हैं

मकर राशि:- पार्टनर की मदद से धन लाभ हो सकता है. नौकरीपेशा लोग विरोधियों से परेशान रहेंगे. स्टूडेंट्स के लिए समय अच्छा रहेगा. सेहत भी थोड़ी ठीक रहेगी. पुराने रोगों में आराम मिलेगा.

कुम्भ राशि:- जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा. परिवार का माहौल सुखमय रहेगा. क्रोध पर नियंत्रण एवं वाणी पर संयम रखें. स्वास्थ्य का ध्यान रखें. कानूनी अड़चन दूर होगी. किसी काम पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी महसूस करेंगे.

मीन राशि:- बेवजह किसी से तर्क-वितर्क न करें, अन्यथा विवादों में फंस सकते हैं. परिवार का माहौल अच्छा रहेगा. जीवनसाथी से सहयोग प्रसन्नता देगा. मानसिक और शारीरिक थकान हो सकती है.
 * आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 7879372913
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कुंडली के अनुसार साढ़ेसाती या ढैय्या के प्रभाव में बिना किसी कारण कलंक और बदनामी

जन्म कुंडली के अनुसार अष्टम भाव में गुरू का प्रभाव

कुंडली में षोडश वर्ग को समझे फिर देखें फलादेश की सटीकता व सफलता

जन्म कुंडली के सप्तम भाव में सूर्य शनि की युति हो तो दो शादी के योग