केंद्र सरकार प्राइवेटाइजेशन से पीछे हटी, अब नहीं बिकेंगी सरकारी कंपनियां, जानिए यह है तैयारी

केंद्र सरकार प्राइवेटाइजेशन से पीछे हटी, अब नहीं बिकेंगी सरकारी कंपनियां, जानिए यह है तैयारी

प्रेषित समय :17:12:57 PM / Sat, Jul 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. केंद्र सरकार अब सरकारी कंपनियों को निजी कंपनियों व उद्योगपतियों के हाथों बेचने (प्राइवेटाइजेशन) की बजाय उनकी मुनाफा सुधारने और उससे राजस्व कमाने पर जो दे सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार अब प्राइवेटाइजेशन प्रोग्राम को ठंडे बस्ते में डालने की तैयारी कर रही है.

मोदी सरकार ने सरकारी कंपनियों के निजीकरण के लिए महत्वाकांक्षी योजना बनाई थी. माना जा रहा था कि तीसरी बार सरकार बनने पर इसे तेजी से आगे बढ़ाया जा सकता है. लेकिन अब सरकार ने इस योजना से पीछे हटने का संकेत दिया है. रिपोर्ट में सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि सरकार 200 से ज्यादा सरकारी कंपनियों का मुनाफा सुधारने की योजना पर काम कर रही है.

सूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को पेश होने वाले आम बजट में नई योजना की घोषणा कर सकती है. इसमें कंपनियों के पास मौजूद बिना उपयोग वाली जमीन का एक बड़ा हिस्सा बेचना और अन्य एसेट्स का मॉनिटाइजेशन शामिल है. इसका मकसद चालू वित्तीय वर्ष 2024-24 में 24 अरब डॉलर यानी करीब 2 लाख करोड़ रुपए जुटाना और इन्हें फिर से पीएसयू कंपनियों में निवेश करना है. नई योजना के तहत प्रत्येक सरकारी कंपनी के लिए अल्पकालिक लक्ष्यों के बजाय 5 साल का प्रदर्शन और उत्पादन लक्ष्य तय किया जा सकता है. एक अधिकारी ने कहा कि सरकार अंधाधुंध संपत्ति बिक्री से ध्यान हटाकर अब पीएसयू कंपनियों के आंतरिक मूल्य को बढ़ाने पर जोर दे रही है.

यह भी है तैयारी

साल 2021 में घोषित योजना के मुताबिक दो बैंकों, एक बीमा कंपनी और स्टील, ऊर्जा और दवा सेक्टर की सरकारी कंपनियों को बेचा जाना था. साथ ही घाटे में चल रही कंपनियों को बंद किया जाना था. लेकिन सरकार केवल कर्ज में डूबी एयर इंडिया को ही टाटा ग्रुप को बेचने में सफल रही. कुछ अन्य कंपनियों को बेचने की योजना को उसे वापस लेना पड़ा. एलआईसी में सरकार की केवल 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची गई है. साथ ही कुछ अन्य कंपनियों में शेयर बेचे गए हैं. अब केंद्र सरकार अपनी मैज्योरिटी वाली कंपनियों में उत्तराधिकार योजना भी शुरू करना चाहती है. साथ ही इन कंपनियों में 2.30 लाख में नज़रों को सीनियर रोल्स के लिए तैयार करने के लिए ट्रेनिंग देने का भी प्रस्ताव है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सुप्रीम कोर्ट से अरविंद केजरीवाल को दिल्ली शराब घोटाला में मिली जमानत, आप ने कहा- सत्यमेव जयते

दिल्ली यूनिवर्सिटी में मनुस्मृति पढ़ाने का प्रस्ताव रद्द, UG कोर्स से हटाया गया टेक्‍स्‍ट

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में K कविता की डिफॉल्ट जमानत याचिका पर सुनवाई, CBI को नोटिस जारी

NEET-NET के बाद अब दिल्ली विश्वविद्यालय में भी पेपर लीक

दिल्ली हाईकोर्ट ने पीएम नरेन्द्र मोदी को लोकसभा से बर्खास्त करने संबंधी याचिका खारिज की..!