MP: इंदौर में एक दिन में लगाए गए 11 लाख पौधे, गृहमंत्री अमित शाह ने भी किया पौधारोपण, 55 पीएम कालेज ऑफ एक्सीलेंस की शुरुआत

MP: इंदौर में एक दिन में लगाए गए 11 लाख पौधे, गृहमंत्री अमित शाह ने भी किया पौधारोपण, 55 पीएम कालेज ऑफ एक्सीलेंस की शुरुआत

प्रेषित समय :20:36:58 PM / Sun, Jul 14th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, इंदौर. एमपी का इंदौर आज एक बार फिर देश के लिए मिसाल बन गया है. आज यहां पर एक ही दिन में 11 लाख से ज्यादा पौधे लगाकर गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया. इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी बीएसएफ की रेवती रेंज पर आयोजित एक पौधा मां के नाम कार्यक्रम में पौधारोपण किया. शाह ने प्रदेश में 55 प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का भी शुभारंभ किया.

इस मौके पर केन्द्रीय गृहमंत्री श्री शाह ने कहा कि पौधारोपण तो एक कार्यक्रम होता है, उसे बड़ा करना और कठिन काम होता है. अपने बेटे की तरह चिंता करना. यही वृक्ष बाद में मां की तरह आपकी चिंता करेगा. एक शहर में 51 लाख पौधे लगाना और एक ही दिन में 11 लाख पौधे लगाना बहुत बड़ा संकल्प है. उन्होने आगे कहा कि यह शहर एजुकेशन हब बन रहा है. मैं नई शिक्षा नीति के पूरे देश में सबसे पहले मध्यप्रदेश में क्रियान्वयन के लिए सीएम मोहन यादव और उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार को बधाई देता हूं. नई शिक्षा नीति में कई वर्टिकल का समयोजन किया गया है. पीएम नरेन्द्र मोदी ने हमारे सामने 2047 तक आजादी की शताब्दी का लक्ष्य रखा है. 2047 में भारत को महान बनाने का जो लक्ष्य रखा गया है. वो युवाओं के हाथ में है. इसकी नींव डालने का काम हमारी नई शिक्षा नीति और पीएम कॉलेज ऑफ एक्सिलेंस करेंगे. इंदौर में एक ही दिन 11 लाख पेड़ जो लगाए हैं इंदौर वासियों ने धरती माता का ऋ ण उतारने के लिए उसके लिए भी मैं आभारी हूं. कार्यक्रम बीएसएफ रेवती रेंज पर सुबह 6 बजे शंख बजाकर शुरू हुआ. हालांकि केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह तय समय से आधा घंटा देर से इंदौर आए. गृहमंत्री ने रेवती रेंज स्थित बीएसएफ ग्राउंड में मां के नाम पौधा रोपा. इसके बाद दोपहर करीब दो बजे शाह शासकीय अटल बिहारी वाजपेयी कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में आयोजित प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के शुभारंभ कार्यक्रम में शिरकत की. श्री शाह ने प्रदेश में 55 प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का रिमोट का बटन दबाकर शुभारंभ किया.

सीएम मोहन यादव ने कहा नए विषयों की पढ़ाई कराने में एमपी अव्वल-

इस मौके पर सीएम मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश नई शिक्षा नीति को लागू करने वाला पहला प्रदेश है. हम प्रधानमंत्री व गृहमंत्री के मार्गदर्शन में परंपरागत विषयों से हटकर नए विषयों, व्यावसायिक शिक्षा के पाठ्यक्रम पूरे प्रदेश के 55 पीएम एक्सिलेंस कॉलेजों में शुरू कर रहे हैं. हम युवाओं के जीवन को नई दिशा देने के लिए कई नए पाठ्यक्रम शुरू कर रहे हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ कागज की डिग्री देना नहीं है. हम युवाओं में स्किल डेवलपमेंट करना चाहते हैं.

फिल्म एक्टर रणदीप हुड्डा ने कहा बाबा रे बाबा पेड़ वाले बाबा-

फिल्म एक्टर रणदीप हुड्डा भी इंदौर पहुंचे, उन्होने अटल बिहारी वाजपेई  आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज के मंच से जनता को संबोधित करते हुए कहा बाबा रे बाबा..पेड़ वाले बाबा. मैं बहुत शुक्रगुजार हूं मंत्री कैलाश विजयवर्गीय का जिन्होंने मुझे एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम में बुलाया. मैं अपने आपको खुशनसीब मानता हूं. एक पेड़ मां के नाम इससे ऊपर क्या हो सकता है. धरती हमारी मां है. पेड़ धरती के साथ हमारी सेहत को भी स्वस्थ रखते हैं. इंदौर का अभियान दुनिया को नई दिशा देगा. पेड़ वाले बाबाजी के अभियान में हाथ बंटाएं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी हाईकोर्ट के आदेश पर सरपंच, सचिव, तहसीलदार, एक महिला के खिलाफ प्रकरण दर्ज, फर्जी दस्तावेज पर जमीन बिकवाने का आरोप

एमपी में अमरवाड़ा विधानसभा चुनाव उपचुनाव में भाजपा ने लहराया जीत का परचम, कमलेश शाह 3252 वोट से जीते

बिजली गिरने से बिहार में 21 मौतें, रोहतास में झरने में फंसे 6 लोग, एमपी-यूपी में भारी बारिश का अलर्ट

सूरत में 5 मंजिला बिल्डिंग ढही, एमपी के 5 लोगों सहित 7 की मौत, कई लोग दबे, मृतक सीधी जिले के रहने वाले

एमपी हाईकोर्ट के नए कार्यवाहक चीफ जस्टिस संजीव सचदेवा बने, शील नागू पंजाब-हरियाणा के सीजे नियुक्त