एमपी में खुलेगी नई इंडस्ट्रीज, जबलपुर में बनेगा रेडीमेड टेक्सटाइल स्किल सेंटर, छिंदवाड़ा को भी मिले 15 नए प्रोजेक्ट

एमपी में खुलेगी नई इंडस्ट्रीज, जबलपुर में बनेगा रेडीमेड टेक्सटाइल स्किल सेंटर, छिंदवाड़ा को भी मिले 15 नए प्रोजेक्ट

प्रेषित समय :21:07:52 PM / Sat, Jul 20th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, जबलपुर. एमपी में देश विदेश की इंडस्ट्रीज ने 17 हजार करोड़ रुपए निवेश का प्रस्ताव मध्यप्रदेश सरकार को दिया है. जबलपुर के नेताजी सुभाषचंद्र बोस कन्वेंशन सेंटर में आयोजित रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव में 5 देशों व 9 राज्यों के 3500 से ज्यादा इंवेस्टर्स शामिल हुए. इसमें डिफेंसए टेक्सटाइलए फार्माए टूरिज्मए फूडए टैंक निर्माण आदि सेक्टर में नए उद्योग शुरू करने पर चर्चा हुई.

इस मौके पर एमपी के सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि जबलपुर में रेडीमेड व टेक्सटाइल स्किल सेंटर बनाया जाएगा. उन्होंने छिंदवाड़ा के विकास के लिए 15 नई यूनिट का वर्चुअल लोकार्पण भी किया. साथ ही कहा कि छिंदवाड़ा के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी. इससे रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे. सीएम ने 7-8 फरवरी 2025 को भोपाल में होने वाली ग्लोबल इंवेस्टर समिट के लिए निवेशकों को न्योता भी दिया. यूपी और तमिलनाडु के बाद देश के तीसरे डिफेंस कॉरिडोर जबलपुर, कटनी व इटारसी को लेकर काम किया जा रहा है.

कॉन्क्लेव में 600 करोड़ के निवेश के लिए अशोक लीलैंड और आर्मर्ड व्हीकल निगम लिमिटेड के बीच करार भी हुआ. इंवेस्टर्स में अदाणी ग्रुप की डिफेंस यूनिट देख रहे अशोक वाधवान, एडवांस वेपन इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड के राजेश चौधरी, सैन्य वाहन निगम लिमिटेड के सीएमडी संजय द्विवेदी जैसे बड़े नाम शामिल हैं. अदाणी समूह अभी शिवपुरी के आसपास 10 हजार करोड़ का निवेश करने वाला है. जमीन देख ली गई है. यह गोला-बारूद उत्पादन से जुड़ी यूनिट होगी. डिफेंस में निवेश करने के लिए 50 एकड़ तक जमीन 75 प्रतिशत डिस्काउंट पर दी जाएगी.  वहीं सिंगापुर बेस्ड कंपनी होशो डिजिटल के केतन वर्मा ने कहा कि हम लोग भारत में ऑपरेशन शुरू करने वाले हैं. अभी हमारी कंपनी सिर्फ मध्यप्रदेश में अंडर रजिस्ट्रेशन है. पहला इंवेस्टमेंट हम इंदौर में करेंगे. फिर दूसरे फेज में जबलपुर में. सिंगापुर के निवेश इस रीजन में आएंगे. वहीं ध्यप्रदेश टेक्सटाइल मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष श्रेयस्कर चौधरी ने कहा कि डैडम् सेक्टर में जबलपुर में बहुत संभावनाएं नजर आ रही हैं. मैं टेक्सटाइल सेक्टर से हूं. मुझे उम्मीद है कि यहां पर नारी सशक्तिकरण पर बहुत काम होगा. अगले दो से तीन साल में करीब 1500 महिलाओं को रोजगार मिलेगा. सीएम डॉण् मोहन यादव ने दीप प्रज्ज्वलित कर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया. इस दौरान उनके साथ लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंहए पंचायत मंत्री प्रहलाद सिंह पटेलए एमएसएमई मंत्री चैतन्य कश्यप भी मौजूद रहे. पूजा के बाद सीएम डॉण् मोहन यादव ने फीता काटकर कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया.

मुख्यमंत्री ने कहा, जबलपुर में टैंक बनने का एमओयू हुआ-

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश से निकलने वाला हीरा प्रदेश में ही रहेए सरकार इसकी भी कोशिश कर रही हैं. अभी तक तो जबलपुर में तोप बनती थीए अब टैंक बनने का एमओयू हुआ है. उन्होने यह भी कहा कि जबलपुर में रेडीमेड और टेक्सटाइल निवेश बढ़ाने के लिए एक स्किल डेवलपमेंट सेंटर बनाया जाएगा. जबलपुर में रेडीमेड और टेक्सटाइल सेक्टर में निवेश की बहुत सारी संभावनाएं हैं.

माइनिंग में मिसाल बनेगा एमपी-

सीएम श्री यादव ने यह भी कहा कि 75 सालों में हमने अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने का काम किया है. एमपी में माइनिंग की नीलामी ने देश में अलग स्थान हासिल किया है. जिस तरह साफ-सुथरी व पारदर्शी व्यवस्था के माध्यम से नीलामी का काम किया गया है वह मिसाल बना है. टूरिज्म, माइनिंग व अन्य सेक्टर के अलावा शिक्षा के क्षेत्र में रोजगार की अवसर पैदा किए गए हैं.

उद्योग की अपार संभावनाएं है-

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने कहा कि श्रम शक्ति हमारे पास है. संसाधन हमारे पास हैं. उद्योग लगने की अपार संभावनाएं जबलपुर व महाकौशल में है. इसलिए निवेशक यहां निवेश के लिए विचार कर सकते हैं. यह पर्यटन का प्रमुख केंद्र भी है इसलिए टूरिज्म डेवलपमेंट की भी संभावनाएं हैं. जबलपुर के आसपास तीन नेशनल पार्क भी हैं कई फिल्मों की शूटिंग यहां हो चुकी है. हमारे पास पानी है पावर है. इसके साथ ही डॉ मोहन यादव के रूप में मजबूत पॉलीटिकल मैनपावर भी है जो औद्योगिक विकास में सहयोगी बन रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी हाईकोर्ट के आदेश पर सरपंच, सचिव, तहसीलदार, एक महिला के खिलाफ प्रकरण दर्ज, फर्जी दस्तावेज पर जमीन बिकवाने का आरोप

बिजली गिरने से बिहार में 21 मौतें, रोहतास में झरने में फंसे 6 लोग, एमपी-यूपी में भारी बारिश का अलर्ट

एमपी में अमरवाड़ा विधानसभा चुनाव उपचुनाव में भाजपा ने लहराया जीत का परचम, कमलेश शाह 3252 वोट से जीते

सूरत में 5 मंजिला बिल्डिंग ढही, एमपी के 5 लोगों सहित 7 की मौत, कई लोग दबे, मृतक सीधी जिले के रहने वाले

एमपी हाईकोर्ट के नए कार्यवाहक चीफ जस्टिस संजीव सचदेवा बने, शील नागू पंजाब-हरियाणा के सीजे नियुक्त