बरसात में मक्खियों ने कर रखा है परेशान? छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

बरसात में मक्खियों ने कर रखा है परेशान? छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

प्रेषित समय :11:50:27 AM / Wed, Jul 24th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

 

बरसात के मौसम में लगभग हर घर में मक्खियों की भरमार हो जाती है. ये घर में रखे भोजन पर बैठ जाती हैं, जिससे बीमारी फैलने का भी खतरा बढ़ जाता है. इससे निजात पाने के लिए लोग तमाम उपाय करते हैं, लेकिन फिर भी वे नहीं भागती है. ऐसे में कुछ आसान उपायों की मदद से आप इन मक्खियों से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

 

कपूर: घर से मक्खियां भगाने के लिए कपूर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए कपूर का टुकड़ा लेकर उसे चम्मच में रखकर जलाएं. फिर इसका धुआं पूरे घर में फैला दें. कपूर के धुएं से घर की मक्खियां तुरंत भाग जाएंगी.

 

नमक-नींबू: मक्खियों को भगाने के लिए नमक-नीबू भी कारगर है. इसके लिए 1 नींबू, 2 चम्मच नमक और 1 गिलास पानी लेना होगा. आप नींबू काटकर एक गिलास पानी में निचोड़ लें और उसमें नमक मिला लें. अब इन चीजों को मिक्स करके स्प्रे बोतल में भरकर स्प्रे करें. सभी मक्खियां भाग जाएंगी.

एप्पल साइडर विनेगर: घर से मक्खियां भगाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर बेहद असरदार हो सकता है. आप सेब का सिरका और पानी अच्छी तरह मिक्स कर लें. फिर इस मिक्सचर को स्प्रे बोतल में भरकर घर की सभी जगहों पर छिड़क दें. इससे घर की मक्खियां जल्दी से गायब हो जाएंगी.

तेजपत्ता: मक्खियों को भगाने के लिए तेजपत्ता भी असरदार माना जाता है. इसके लिए तेजपत्ता को जलाकर उसका धुआं मक्खियों वाली जगह पर छोड़ें. इससे मक्खियां तो भागेंगी ही, साथ ही गंध होने तक एक भी मक्खी नहीं आएगी.

फिनाइल: पोछा लगाते वक्त अगर आप पानी में थोड़ा सा फिनाइल मिला लें और फिर पोछा लगाएं, तो मक्खियों से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा. यह मक्खियां भगाने का बेहद असरदार और पुराना तरीका है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

HCL के विजयकुमार बने IT सेक्टर में सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले CEO

'मुस्लिम घरों से निकलें और भोलेनाथ को चढ़ाएं जल...' मंत्री ओपी राजभर की अपील

मूंगलेट

खेतों में काम कर रहे ग्रामीणों पर आतंकी हमला, 26 लोगों की हुई मौत